Homeहेल्थ

ये 7 तरीके करके आप अपना वेट जल्दी से बढ़ा सकते हैं

Hello Friends, कैसे हैं आप सभी ? आशा करता हूँ की आपको मेरे articles पसंद आ रहे होंगे। आज का हमारा blog है “ये 7 तरीके करके आप अपना Weight जल्दी से बड़ा सकते हैं।” ऐसा नहीं है की आप diet कयेंगे तो वो आपके शरीर को लगेति ही और weight बढेगा। कई situations में इस भी होता है की लोग खाना तो बहुत खाते हैं मगर उनके शरीर का weight 1 pound तक भी increase नहीं होता। आप exercise करने से डरने लगते हैं की कहीं जो आपका थोड़ा -बहुत weight है वो भी lose न हो जाये।

आपके शरीर का metabolism अच्छा होना जरुरी है। अगर आपकी body की metabolizes energy overdrive है , तो आपके लिए weight gain करना मुश्किल है। अगर आप fast metabolism के साथ ही weight gain करना सीखना चाहते हैं तो ऐसे भी रास्ते हैं जिससे आप अपना weight gain कर सकें।

Ye 7 Tarike Karke Aap Apna Weight Jaldi Se Bada Sakte Hai

अगर आपका weight average weight से कम है और आप अपने weight को gain करना चाहते हैं। अपने metabolism को slow down करके एक better shape पाना चाहते हैं। तो यहाँ हम आपके लिए कुछ tips and ideas लेकर आये हैं।

Fast Metabolism के साथ अपना Weight Gain कैसे करें 

अगर आपका metabolism ज्यादा है तो हम समझ सकते हैं की ये कितना tough है। हमने कई लोग ऐसे देखे हैं जिनका metabolism बहुत ज्यादा होता है और weight increase करना उनके लिए बहुत ही मुश्किल हो जाता है। अपना weight बढ़ाने के लिए हमें बहुत सी effort करनी पड़ती है कुछ game plan बनाने पड़ते हैं।

इस article में हम 2 areas पर focus करेंगे। सबसे पहले तो अच्छे food पर ध्यान देंगे जो weigh increase करने में साहयक है और additives जोकि calories को बढ़ाता है। दूसरा , यह की अपने metabolism की क्षमता को slow कैसे किया जाये।

High Metabolism के लिए: Food सबसे महत्वपूर्ण 

शायद आपने ये पहले भी बहुत बार सुना होगा। मगर हम फिर दोहराना चाहते हैं की अगर आप weigh increase करना चाहते हैं तो आपको जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा खाना है। एक average person के लिए तक़रीबन 3500 calories काफ़ी होती है 1 pound gain करने के लिए।

तो अगर आप अपना weigh 1 week में बढ़ाना चाहते हैं तो आपको daily के 500 calories की मात्रा लेनी होगी। सुनने में तो बहुत easy लगता है पर ये और भी मुश्किल हो जाता है जब आपका metabolism high हो। यहाँ पर कुछ तरीके हैं जो आपका काम थोड़ा easy कर सकते हैं।

1. Mass Gainer को अपनी Diet में लें 

एक सबसे बढ़िया तरीका है अगर आप अपना weigh gain करना चाहते हैं और वो है mass gainer”. आपको अपने daily के routine में mass gainer का सेवन करना होगा। यह एक बहुत अच्छा रास्ता है 500 calories एक दिन में अपनी body को देने की। साथ ही साथ आपके लिए monitor करना भी easy है की आपने daily के कितने calories लिए है क्योंकि आपको पता होगा की एक scoop में कितने calories शामिल है।

2. अपने खाने को बढ़ाये

आप जहाँ कहीं भी हो आपको अपने शरीर को extra calories देनी चाहिए। खासकर खाने से जोकि आप काफ़ी पसंद करेंगे। अगर आप pasta खा रहे हैं तो अपने paste में 2 tablespoon healthy oil (olive oil) pasta sauce में दाल के ले सकते हैं और आपके खान का taste बिल्कुल भी नहीं बदलेगा।

अगर आप अपने breakfast के साथ banana भी ले सकते हैं। अपने भोजन के साथ आप 1 glass पानी के बजाए 1 glass ढूढ़ ले लेना शुरू करें। अगर आप salad खा रहे हैं तो आप salad पर goat cheese का भी उपयोग कर सकते हैं।

3. Calories से भरा हुआ Foods खाएं

ऐसे बहुत से foods हैं जो खरीदने में सस्ते हैं और weight भी जल्दी बढ़ाते हैं। आपके metabolism को भी clobbering करने के मददगार होते हैं। आपका weight जल्दी से बढ़ रहा हे या slowly slowly, यह matter नहीं करता। चाहे आपका weight धीरे धीरे ही बढ़ रहा हो मगर healthy way से बढ़ाना चाहिए।

हमेशा sure रहिये की healthy carbohydrates ही लें। Carbs ज्यादातर कई लोगों के लिए मोटापे की वजह भी बन जाता है। लेकिन आप विश्वाश कीजिये की carbs आपका सबसे अच्छा friend होता है weight gain karne me.

4. अपनी भूख को बढ़ाएं 

अपनी भूख को बढ़ाएं . जोकि इतना मुश्किल भी नहीं है। खासतौर पर तब यदि आपका stomach कम diet खाने के कारण बहुत ज्यादा अंदर की तरफ shrunk हो चुका है।

एक active lifestyle आपको भूख को increase करने में बहुत help करती हैं। जो लोग दिन भर में अच्छी activities करते हैं उन्हें भूख भी बहुत लगती है और उनकी body खाने को पचा भी लेती है। आप जितना hungry feel करोगे , उतना आपको भूख लगेगी 񗹤। आप ज्यादा से ज्यादा खा के अपना weight जल्दी से gain कर सकते हो।

Weight Gain के लिए Metabolism को Slow कैसे करें 

ये एक इस सवाल है जिसका answer थोड़ा मुश्किल है। हम यह भी नहीं कह सकते की ये सबके लिए फायदेमंद है क्योंकि सबके शरीर का हिसाब अलग तरह का होता है। हम यहाँ पर कुछ उपाय दे रहे हैं। आप इन्हें try कर सकते हैं। अगर कहा जाये तो metabolism कुछ भी नहीं है अगर आप enough diet लेते हैं तो पहले अपनी diet पर ध्यान दीजिये।

1. खूब खाना खाएं, बड़े अंतराल के बाद 

लगातार कहना हमारे शरीर के weigh को बढ़ने में help करता है। लेकिन यह भी सच है की बार बार कहते रहने से हमारी body को बहुत से नुकसान भी हो सकते हैं जैसे की body का metabolic rate और भी बाद सकता है। इसलिए बहुत से weight loss programs में experts दिनभर में many small meels को suggest करते हैं।

2. Weight Lifting करें 

ऐसा देखा गया है की कुछ लोग cycling और running करते हैं। ये बहुत ही अच्छी बात है। मगर हम आपको बताना चाहेंगे की यह शरीर के लिए एच तो है but इससे body का weight नहीं बढ़ता उल्टा cycling और running से तो हमारे शरीर की calories काम होती है।

अगर weight gain करना चाहते हैं तो आपको gym join करना होगा। Weight lifting से आपके muscles और mass तेज़ी से increase होंगे। अगर आप साथ में protein भी लेंगे तो आपका weigh दुगनी तेज़ी से gain होगा।

मुझे उम्मीद है की आपको हमारा article बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा blog अच्छा लगा तो आप इसे अपने friends और जाननेवालों के साथ share कीजिये। आप social site के through भी हमारे article को share कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Google+ में follow भी कर सकते हैं। हमारे साथ बने रहिये . हम जल्द ही और भी अधिक जानकारी वाले blog आपके लिए लेकर आएंगे। हमारे साथ बने रहिये।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *