Homeहेल्थ

ये 5 उपाय करने से आप आसानी से अपना मोटापा कम (Weight Lose) कर सकते हो

क्या आपको मोटापे की problem है और आप अपना वेट जल्दी से कम करना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं। कड़वा सच ये है की आपको अगर slim होना है तो काम खाना और running ज्यादा करनी होगी। Calories की मात्रा कम लेना , daily exercise करना और अपनी भूख पर control रखना आज की तारिक में सबके बस की बात नहीं है और यही कारण भी है की बाद में लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। हम इस blog में आपको कुछ ऐसे tips बताएंगे जिसको करने से आप तेज़ी से अपना weight lose कर सकते हो।

Ye 5 Upaye Karne Se Aap Aasani Se Apna Weight Lose Kar Sakte Ho

1. Low-carb Diet

अगर आप अपना weight lose करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले sugar और starch (jaise bread) का सेवन बंद करना होगा। ये बहुत ही पुराना idea है जो की 160 years से भी पुराना है। ऐसे बहुत से cases हैं जिनमे carbs की मात्रा काम करके ही लोगो ने अपना काफ़ी weight काम कर लिया है। Low carb अपना मोटापा कम करने का एक बहुत ही effective तरीका है।

हाँ ये सच है की आप अपनी सही diet chart से भी अपना weight loose कर सकते हैं। याद रखें की कम calories वाली चीज़े ही खाएं ताकि उसे बाद में easily burn भी कर सकें। Hunger पर control का मतलब ये नहीं है की आप खाना ही छोड़ दे मगर आप सही चीज़ का चयन करें।

Low carb diet की सबसे बड़ी विशेषता ये है की ये आपको कम मात्रा में खाना होता है। ज्यादातर लोग low carb की काम calories ही खा पाते हैं। Sugar और starch आपकी भूख को बढ़ा सकते हैं। जब कभी भी आप इनका सेवन करें तो अपनी इच्छाओं पर काबू रखना सीखिये। जब आपकी body calories की उपयुक्त संख्या मांगती है तो उसे count करने की चिंता मत करीये।

2012 की एक study में पाया गया है की जब हम आराम करते हैं तो low-carb diet 1 दिन में 300 से भी ज्यादा calories को burn करती है। Harvard के एक बहुत बड़े professors के अनुसार एक study में पाया गया है की एक आदमी अगर वो 1 hour physical activity करे उतनी ही calories burn करता है। जरा सोचिये फिर 1 hour की exercise का क्या फायदा होगा।

2. जब भूख लगे तब खाएं

ज्यादा भी hungry न बनें। सबसे common गलती जो लोग करते हैं जब low carb diet start करते हैं। अगर आप carbohydrate को काम करने का supplement ले रहे हैं फिर आप fat की चिंता मत लीजिये। Carbs और fat दोनों शरीर के दो जरुरी energy sources हैं। इनमे से एक तो शरीर को मिलना बहुत जरुरी हैv

अगर आप carbs और fat दोनों को ही avoid करेंगे तो उसके result में आपको मिलेगा भूख और मोटापा। बाद में जल्दी ही लोग stand नहीं कर पते और give up कर जाते हैं। इसका solution है की ज्यादा से ज्यादा natural fat खाये जब तक की आप satisfied नहीं हो जाते।

  • मक्खन
  • पूर्ण वसा क्रीम
  • जैतून का तेल
  • मांस (वसा सहित)
  • वसायुक्त मछली
  • सूअर का मांस
  • अंडे
  • नारियल का तेल आदि

पर्यापत मात्रा में खाएं खासकर जब आप weight काम करने की starting process में हो। Low-carb diet लेने का मतलब है की आप जितना fat कहते हैं वो fuel की तरह burn हो रहा है। आप एक तरीके से fat burning machine बन जायेंगे। आप अपनी body का बहुत सा fat बिना hunger के control करे कम कर सकते हैं।

क्या आप सभी अपने fat से डर रहे हैं ? अपने शरीर में इकट्ठे हुए fat से डरना बंद कर दीजिये क्योंकि ऐसी बहुत सी theories हैं जोकि modern science ने गलत साबित कर दी हैं। मक्खन शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है। अपने खाने में असंतृप्त वसा (unsaturated fat) (eg. Olive oil, avocado, fatty fish) को ले सकते हैं।

3. सही खाने का चुनाव

आपकी body को जरुरत है कुछ ऐसे minerals और vitamins की जिनकी पर्याप्त मात्रा होना हमारी body में जरुरी है। क्या होता है जब आप इनकी मात्रा पर्याप न लें ? क्या होता है जब आप बहुत कम food लेते हैं और जो आपने food खाया क्या वो nutritious था ? अगर आपके शरीर को पूरी मात्रा में mineral, vitamins, nutritious नहीं मिलेगा तो उसकी वजह से आपकी भूख बढ़ेगी।

दूसरी तरफ, अगर आप संतुलित vitamins और minerals लेते हैं तो ये आपके शरीर में बढ़ने वाली भूख को control करता है। जो की आपके weight lose करने में बहुत सहायक सिद्ध होता हैं।

Research में पाया गया है की Vitamin D का सेवन करने वाले 70% लोगों ने अपना weight बड़ी जल्दी से घटाया है। Multivitamins भी body के लिए बहुत अच्छे होते हैं। Study में ये भी पाया गया है की जो ladies multivatimns लेती हैं। उनको अपना weight lose करने में काफी आसानी हुई हैं।

4. कम Stress, पूरी नींद लें

क्या आपकी हमेशा से यही ख्वाहिश रही है की आप ज्यादा घंटे सोना चाहते हैं? कई लोग अपनी stressful life की वजह से पूरी नींद नहीं ले पते हैं। जो की बहुत बड़ी वजह है उनके weight बढ़ने का . काफ़ी समय से हो रहा stress, आपके शरीर में stress hormones के level को बढ़ाता है। जो की कारण बनता है आपकी भूख बढने का और बाद में आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं। अगर आप अपना weight loss करना चाहते हैं तो आपको अपने stress को कम करने के सही उपाय करने होंगे।

आपको चाहिए की आप अपनी पूरी नींद ले और फिर उठें, बजाए alarm clock के आप खुद अपनी नींद से जागें। ये research में देखा गया है की वो लोग जो alarm clock का सहारा लेते हैं उठने के लिए उनकी नींद पूरी नहीं होती है और वो अनिंद्रा के शिकार रहते हैं और पूरा दिन उनको stress और काम में जी नहीं लगना का सामना करना पड़ता है। दूसरी तरफ जो लोग खुद अपनी पूरी नींद से उठते हैं वो पूरा दिन actively work करते हैं।

5. Exercise

ऐसा देखा गया है ज्यादातर लोग अपनी खाने पीने की चीज़ों में तो control कर लेते हैं। पर जब exercise की बरी आती है तो कुछ दिन तो proper ढंग से करते हैं और बाद में थक-हारकर वो छोड़ देते हैं।

जब अपने office में जाएँ तो elevator(lift) के बदले में पोड़ियों (stairs) से चढ़ना जायद prefer करें। जब आप office के लिए या कहीं और bus पर जाये तो कोशिश करें 1 stop पहले ही उतर जाएँ। Studies ये दिखाती है की अगर आप सच में अपना weight जल्दी lose करना चाहते हैं तो आपको din में कम से कम 1 hour hard workout करना चाहिए।

एक तरीके से आप कह सकते हैं की exercise की weight lose करने में सबसे बड़ी भूमिका है। लेकिन आप देखेंगे की ये हमारी list में 5th स्थान पर है। पहले आपको अपने bad food, drink sugar water पर ध्यान देना ज्यादा जरुरी है जो आपको exercise करने पर मजबूर करती है।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *