Homeघरेलू उपाय

दाँतों के पीलेपन से पाएँ छुटकारा – Whiten Teeth at Home

दोस्तों दाँतों का पीलापन आज आम बात हो गई है. ज्यादातर लोगों के दाँत पीले होने के वजह से वो अपना confidence भी खोने लगते है. अगर समाज में उठना-बैठना है तो हँसना भी ज़रूरी है और यदि हमारे teeth पीले होंगे तो हमें हँसने में शर्म महसूस होगी. हम अपने पुरे शरीर की तो अच्छे से पूरी देखभाल करते हैं. मगर जब बात आती है अपने दाँतों की तो हम उसकी इतनी care नहीं करते जिसके परिणामस्वरूप हमारे दाँत धीरे-धीरे पीले पड़ने लगते हैं और दाँतों से बदबू की शिकायत रहने लगती है. आज market में आपको ऐसे बहुत से teeth whitening products और toothpaste मिल जाएँगे जो आपके दाँतों को साफ़ और मजबूत बनाने का दावा करते हैं मगर ये भी हमें उतना फायदा नहीं दे पाते. आज की इस post में हम आपके लिए अपने दाँतों को साफ़ रखने के तरीके लेकर आए है वो पूरी तरह से घरेलु.

दाँतों के पीलेपन से पाएँ छुटकारा - Whiten Teeth at Home

दांतों को कैसे चमकाएँ – Daanto Ko Kaise Chamkaye

1. Baking Soda

Baking Soda दाँतों के पीलेपन को साफ़ करने का सबसे अच्छा उपाय है. जोकि आपके दाँतों को दुबारा से पहले जैसी चमक दे देता है. थोड़ा सा baking soda, चुटकीभर नमक और इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें. अब इससे अपने दाँतों को साफ़ करें. अगर आप दिन में सुबह और शाम इस प्रक्रिया को करते हैं तो 4 सप्ताह में आपको अपने दाँतों का पीलापन ख़त्म होता दिख जाएगा.

2. तुलसी 

तुलसी के पत्तों को धूप में सुखाकर अच्छे से पीसकर इसका पाउडर बना लें और फिर इस पाउडर को आप अपने टूथपेस्ट के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें जोकि आपको साफ़ दांतों के साथ मूँह की अन्य बिमारियों से भी निज़ात दिलाता है.

3. संतरे का छिलका  

संतरा vitamin c और calcium से भरपूर होता है. संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तों को पूरी तरह से धूप में सुखा लें और इन्हें आपस में मिलकर और अच्छे से पीसकर पाउडर सा बना लें. अब इससे रोजाना अपने teeth clean करें.

4. नमक 

नमक से दांत एकदम चमक जाते हैं और ये तरीका हमारे पुरखों के समय से इस्तेमाल होता आ रहा है. नमक में चारकोल को मिलकर अपने दांत साफ़ करने से आपको जितनी जल्दी फायदा दिखाई देगा उतनी जल्दी किसी और उपाय से नहीं दिखाई देगा.

दांतों का पीलापन कैसे दूर करें – Danto Ka Pilapan Kaise Dur Kare

1. नीम 

नीम के गुण तो हम अपने बुजुर्गों से सुनते ही आ रहे है. नीम से रोज़ाना दांत साफ़ करने से आपको चमकदार दांत तो मिलते ही है साथ ही नीम से की गई दातुन से मूँह के अन्य रोगों से भी मुक्ति मिलती है.

2. Strawberry

Strawberry दाँतों का पीलापन दूर करने का सबसे उतम उपाय है क्योंकि उसमे स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला Malic acid दाँतों को shining बनाता है. इसके लिए कुछ strawberry लें और उनको अच्छे से पीसकर उनका एक paste तैयार कर लें. इस इस पेस्ट से रोजाना अपने दाँत साफ़ कीजिए.

3. सेब का सिरका

सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) से आप अपने दाँतों को चमका सकते हैं. सेब के सिरके को आपको 45 दिनों तक हल्की उंगली से अपने दाँतों में लगाना है. जिससे की आपके दांतों का पीलापन पूरी तरह से दूर हो जाएगा.

4. केला

केले को अच्छे से पिस लें और इसके paste बना लें. रोज़ाना ब्रश करने से पहले इस केले के पेस्ट से अपने दांतों की हलकी मसाज करें. जो आपके दाँतों के पीलेपन को जड़ से ख़तम कर देगा.

दांत सफ़ेद करने का तरीका – Teeth White Karne Ka Tarika

1. विनेगर

एक चम्मच जैतून के तेल में एप्पल विनेगर मिलाएँ. अब इस मिले हुए मिश्रण में अपने ब्रश को डुबाकर अपने दाँतों में चारों और घुमाएँ. आपको ये क्रिया उस मिश्रण के खत्म होने तक करनी है. ये घरेलु नुस्खा अपने दाँतों को चमकाने का सबसे बेहतर उपाय है.

2. नींबू

नींबू हमारे मूँह की लार में वृद्धि करता है जो हमारे दांतों और मसूड़ों दोनों के लिए अच्छा है. इसके लिए आप एक नींबू के रस में उतना ही पानी मिलकर भोजन करने के बाद कुरली करें. ये आपको दिन में तीनों समय करना है. अगर आप तीन समय नहीं कर सकते तो सुबह और शाम को तो करना चाहिए. जिससे की आपके दांत भी सफ़ेद होंगे और साँसों की बदबू से भी छुटकारा मिलेगा.

3. लकड़ी का कोयला

लड़की के कोयले से आप दांतों के पीलेपन से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए कोयले को पीसकर बिल्कुल बारीक़ करके पाउडर बना लें. अब इस पीसे हुए कोयले से अपने दांतों की सफाई करें जोकी सबसे आसन और कारगर तरीका है.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *