Homeहेल्थ

मोटापा कम (Weight Lose) करने के लिए ये करें – 7 तरीके

आज के दौर में देखा जाये तो Market में ऐसे बहुत से product हैं जिनको बेचने वाले ये दावा करते हैं की आज खरीदो और कल आप पतले हो जाओगे। ऐसे product सुनने में बहुत मोहक लगते हैं। मगर वास्तविकता में न वो product असर करते हैं। अगर उनमे से कुछ product अच्छे भी होते हैं जिससे weight कम भी हो जाये तो future में वो हमारे शरीर को बहुत नुसकान पहुंचा सकते हैं। दरअसल में जो चीज़ आपको shortcut से weight कम करवा रही है natural सी बात है उसके side effect भी होंगे। अगर आप सच में दुबले और पतले होना चाहते हैं तो आपको अपने lifestyle में चंगेज़ लेन होंगे जो आपके खाने और daily routine से related होंगे।

Weight Lose Karne Ke Liye Ye Kare – 7 Tarike

Weight Lose Karne Ke Liye Ye Kare

Weight Lose करने के लिए अक्सर लोग इधर से उधर घूमते रहते हैं। यहाँ तक की वो medical shop की कोई दवाई नहीं छोड़ते। आज इस article में हम आपके लिए weight lose करने के कुछ तरीके लेकर आये हैं जो नीचे दिए गए हैं। आप इन्हें अपनी ज़िन्दगी में अपनाएं और हमें पूरी उम्मीद है की आपको इससे जरूर लाभ मिलेगा।

1. Dieting छोड़ें 

सबसे पहले जो लोग weight lose करने के लिए dieting करते हैं, उन्हें हम बताना चाहेंगे की आप dieting न करें। क्योंकि dieting शरीर के लिए बहुत हानिकारक होती है। बहुत से लोग समझते हैं की अगर वो पूरा दिन कुछ नहीं खाएंगे तो वो पतले हो जायेगे, ऐसा बिलकुल भी नहीं है। दोस्तों हम आपको बताना चाहेंगे की इस कुछ मत कीजिये जो हमारे शरीर के लिए restricted हो। आपको बस इतना करना है की अपने खाने को modify करना है। मतलब आप क्या खाते हैं और कितना कहते हैं।

2. सही खाएं

अपने खाने में colories की मात्रा का विशेष ध्यान रखें। 1 pound fat 3,500 calories के बराबर होता है। तो हर week 1 pound काम करने के बजाए आप अपनी daily की life में colories वाला भोजन कम करना है। आप ध्यान रखें की कम से कम जो भी भोजन खाएं उसमे आपको 500 calories per day कम करनी है। अब इसका मतलब ये नहीं है की आपको हर चीज़ जो आप अपने मुँह में डालेंगे वो गिननी है। बल्कि आपको ध्यान रखना है की colories और nutrient में क्या फर्क है और nutrient वाली चीज़े ज्यादा लेनी है।

जो colories वाली चीज़े होती हैं उनमे fat की मात्रा भी ज्यादा होती है तो आपको junk foods को सबसे पहले bye कहना होगा। दूसरी तरफ उन चीज़ों को खाना होगा जिनमे भरपूर vitamins और minerals हो। ऐसे बहुत से भोजन हैं जिनमे fiber, protein और good fat शामिल होता है। जो हमारे शरीर के लिए काफ़ी फायदेमंद होता है। अब आपको sugar added juice पर भी अंकुश लगाना होगा और vagetables, fruits, whole grains, lean fish, chicken, beans और nuts। इन सभी खाने की चीज़े को अपनी दिनचर्या में लाना होगा।

3. Weight lose के सही Foods

Vegetables हमारे शरीर के लिए सबसे फायदेमंद होते हैं तो जितना हो सके vegetable का सेवन करें। हमारे लिए हरी सब्जियां बहुत अच्छी होती हैं। लाल सब्जिया हमारे खून को बढ़ाती है। जैसे टमाटर , गाज़र , चुकंदर। हरी सब्जिया जैसे खीरा, ककड़ी , बंद गोभी इन सब को मिलाकर आप salad के रूप में इस्तेमाल करें। ये भी आपके शरीर को पूरी ताकत देंगे और आपका weight loose करने में मदद भी करेंगे। Fruit भी शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं। Fruit में पूरी तरह से आपको minerals, protein, vitamins भरपूर मात्रा में मिल जायेगा। आप daily fruit खाने की भी आदत बना लीजिये।

4. ये चीज़े न खाएं

अगर आप सच में मोटापे से पीछा छुड़वाना चाहते हैं, तो आपको कुछ चीज़ों का ध्यान रखना होगा जिनको आप न खाएं। Snickers कहना छोड़दें , Snickers में fat की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो हमारे शरीर की colories को बढ़ाता है। ज्यादा sugar added चीज़े न खाएं जैसे tea और coffee अगर लेनी हैं तो sugarfree का use करें या फिर हो सके तो without sugar ही लें। Junk food तो न केवल मोटापे का कारण है बल्कि बहुत सी बिमारियों को भी जन्म देता है तो आपको junk food खाना भी छोड़ना होगा।

5. शरीर की Activity

Weight lose करने की बात करें तो बात यहीं खत्म नहीं हो जाती की आप क्या खा रहे हैं। बल्कि सबसे important बात ये भी है की आपका daily का exercise plan क्या है। जितना आप move करेंगे उतना ही आप अपने शरीर की colories को burn करेंगे। तो अगर आप weight lose करना चाहते हैं तो exercise को अपनी habits बना लीजिये। जिससे आप अपने goal तक जल्दी पहुँच पाएंगे।

अपनी दिनचर्या में अपना time set कर लीजिये की हर 60 minute के बाद मुझे थोड़ी सी walk करनी है और थोड़ा सा movement कर लीजिये। Study में पाया गया है की जो लोग naturally पतले होते हैं वो दिन में 2 hours की movement जरूर करते हैं। इसलिए lazy मत बनिए और activity को अपनी life में लाएं।

6. Exercise को शामिल करें 

जैसे की आप अपनी diet पर control रखते हैं। ये बहुत अच्छी बात है पर आपको ये जरुरी नहीं की एकदम से आप gym भी join कर लें। मगर अगर आप week में 5 बार gym जाते हैं तो ये आपके लिए और भी फायदेमंद होगा। और आप अपने शरीर को बहुत जल्दी से lose कर सकते हैं।आपको अपनी शुरुआत धीरे करनी है। Activity slow करें, half hour walk daily, उसके बाद strength training पर जोर दें।

ऐसी exercise choose करे जो multi-joint हो। यानि की जो एक बार में आपके ज्यादातर हिस्सों पर काम करे। जैसे biceps वाली exercise सिर्फ biceps पर ही काम करती है और biceps में fat भी बहुत थोड़ा होता है। इसलिये आप squats, push-ups, overhead presses और rows को अपनी daily की exercises में लाएं।

7. Stress को दूर रखें 

Stress को dur रखें , इसे अपने दिमाग में न आने दें। चिंता आपके weight-loose करने के effort में बहुत मुश्किल चीज़ है। जब आप under stress होते हैं तो आपकी body cortisol release करती है। अपने daily के routine में आप 20 minutes तो time दें relax, breathe और focus को जोकि आपकी एकाग्रता को बढ़ाता है. और आपको mentally strong बनाता है।

 

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *