Homeहेल्थ

सेहत बनाने (Weight Gain) करने के 8 अचूक उपाय हिंदी में

आज की तारिक में ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान हैं। ये देखा गया है की अगर आपका weight ज्यादा हैं तो आप उसे lose करना चाहते हैं और अगर आपका weight कम है तो आप उसे gain करना चाहते हैं। जिस तरह से weight ज्यादा होने से शरीर को बहुत नुकसान होता है। उसी प्रकार से weight काम होने के भी बहुत से नुकसान होते हैं। वैसे market में weight gain और weight lose करने के बहुत से products भी हैं मगर उनके कुछ side effects भी होते हैं। Soda and Donuts आपको weight gain करने में help कर सकते हैं , मगर ये आपकी heath को destroy कर सकते हैं। अगर आप underweight हैं तो आपको सही तरीके से weight gain करना होगा।

Weight Gain करने के 8 अचूक उपाय

अगर आप अपना weight gain करना चाहते हैं तो आप junk food का सहारा नहीं ले सकते। आपको चाहिए की आप न केवल calories की मात्रा ज्यादा लें बल्कि साथ ही साथ nutrients भी शरीर के लिए भहुत जरुरी हो जाता है। सबसे पहले तो याद रखें की आपकी health सबसे important है इसलिए natural methods ही इस्तेमाल में लाये। इस article में हम कुछ tips लेकर आये हैं जोकि आपका weight gain करने में सहायक होंगे।

अगर आप थोड़ा patience रखें और time दे तो आप easily अपना weight gain कर सकते हैं। Michael Basham जोकि psychologist के retired professor हैं। उन्होंने अपनी back surgery के ठीक होने के बाद अपना 30 pounds weight gain करा। जो की वो खो चुके थे। बहुत ही जल्दी वो सिर्फ 10 punds नज़दीक रह गए थे अपने goal से जो था 175. Research में पाया गया है की धीरे शुरुआत कोई गलत बात नहीं है। धीरे धीरे कुछ ही हफ्ते (weeks) में आपकी भूख अपने आप बढ़ जाती है।

Weight Gain करने के Diet Tips 

Weight Gain एक तरीके से समय को खर्च करने वाला process है। मगर आपको संयम रखना होगा और सही तरीके से practice करनी होगी। आपका लक्ष्य होना चाहिए की आप healthy manner से weight gain करें। तो आप ध्यान दीजिये खाने की तरफ मगर साथ ही ये भी ध्यान रखें की सही समय पर और सही मात्रा में भोजन लें।

Weight Gain Karne Ke 8 Achuk Upay in Hindi

1. अपनी Diet में Calories शामिल करें

हम जो कुछ भी कहते हैं उन सब चीज़ों में calorie होती है। जैसे की हम weight lose करने के लिए calories की मात्रा कम kar लेते हैं। उसी के विपरीत जब हम weight gain करते हैं तो हमें calories की मात्रा ज्यादा लेनी होती है। अगर आप half kg तक weight increase करना चाहते हैं तो आपको daily 250 से ज्यादा calories add करनी होगी।

  • अपने खाने में फ्रेंच बीन्स, ब्रोकोली, गोभी, गाजर, सलाद पत्ता, पालक, शतावरी, कद्दू, बैंगन जैसे vegetables को उसे में लाएं।
  • Red Meat का Healthy protein भी deit के लिए उसे करें. मगर याद रखे इसे ज्यादा इस्तेमाल में न लाये। आपका aim weight gain करना है na की cholesterol.
  • आप salads के साथ में olive oil भी उसे में ला सकते हैं।
  • एक बहुत ही अच्छा तरीका ये भी है की आप calories add करने के लिए dairy products को increase करे। आप सिर्फ दूध के fat पर ही न निर्भर रहें। दुकान में जाकर कभी low-fat दही के बारे न बोलें। याद रखे की आप full calories dairy products उसे करें।

2. Protein ज्यादा लें 

हमारे शरीर के muscle protein से बनी होती है और अगर हमारे शरीर को extra calories न मिले तो जल्दी ही हमारे शरीर का fat खत्म हो जायेगा। Study में देखा गया है की जब कोई overfeeding करता है तो high protein diet extra calories को muscle में बदलने में सहायक होती है। अपने daily के खाने में high protein foods शामिल करें और साथ में fish, meats, eggs, dairy products, legumes, nuts etc. Protein supplements जैसे की Whey Protein भी आपकी body के weight को increase करने में बहुत सहायक सिद्ध होगा।

3. भोजन की संख्या बढ़ाये 

दिन में 6 बार meals लेने की आदत डालें। आपका breakfast, lunch और dinner heavy और calories से भरा होना चाहिए। एक heavy dinner आपके शरीर में weight को increase करता है। जब आप सोते हैं तो आपके शरीर का metabolism उतना active नहीं होता, बजाए जप आप उठे होते हैं।

  • Breakfast में आप एक bowl cereal, toasted bread butter के साथ और fruit लें। अगर आप butter को पसंद नहीं करते तो आप उसके बदले में cheese या peanut butter को ले सकते हैं।
  • Snacks में nuts, dry fruits, उबली सब्जिया dollop cream के साथ या cheese sandwiches ले सकते हैं। खाना खाने के बाद मीठी item में और new dish भी add कर सकते हैं।
  • आप कभी कबार cakes, pizzas, burgers vagera भी खा सकते हैं।

4. Calories के साथ साथ बढ़िया Protein

सिर्फ calories लेना ही काफ़ी नहीं होता है तो आपको सही amount में proteins भी लेने जरुरी हैं। याद रखें की अगर आप सच में weight को बढ़ाना चाहते हैं और fit दिखना चाहते हैं तो आपको muscles build करने होंगे न की फुलावट (obesity)।

5. Exercise

आपको चाहिए की आप GYM जाया करें और heavy weight उठाये। week में 2-4 बार पक्का जाये। हर बार ज्यादा से ज्यादा weight उठाने की कोशिश कीजिए। अगर आप gym की training में बिलकुल new हैं तो आप gym trainer या instructor भी hire कर सकते हैं। अगर आपको कोई शारीरिक बीमारी है तो आप एक बार अपने doctor से जरूर consult कर सकते हैं।

6. Yoga

Yoga हमारे शरीर के लिए बहुत एच होता है। ये हमारे शरीर को stretch, metabolism, stamina की कमी को improve करता है। Yoga हमें हमारी problems का सही solution प्रदान करता है जो की हमारे weight gain करने में help करता है। ये हमारी भूख को भी increase करता है।

  • सर्वांगासन हमारी age और height के हिसाब से normal weight gain करने में help करता है।
  • पवनमुक्तासन हमारे stomac से related problems को दूर करता है और साथ ही भूख को भी बढ़ाता है।
  • वज्रासन एक strength training pose की तरह है जो हमारे शरीर के muscles को gain करता है।

7. Stress को दूर रखें 

Weight काम होने का सबसे बड़ा कारण हमारी stressful life हो सकती है। Stress हमारे जीवन में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। खासतौर पर जब weight कम या बढ़ाना हो तो बेहतर है की आप stress free life जियें खासकर उन दिनों में जब आप वेट gain या lose कर रहे हों। Relaxing bath लीजिये अपने stress को कम करने के लिए Breathing exercise, meditation, yoga भी stress को कम करने में सहायक है।

8. पर्याप्त नींद लें 

आखिर में हम आपको बताना चाहेंगे की आप पर्याप्त नींद लें। Experts कहते हैं की किसी भी person की health के लिए नींद बहुत ही जरुरी है। जैसे की nutrition और physical activity बहुत जरुरी है health को ठीक रखने के लिए। एक इंसान को कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए अगर आप fit और fine रहना चाहते हैं। नींद आपकी body को पूरा rest देती है ताकि आप आपका शरीर सही ढंग से function कर सकें।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *