Homeलव टिप्स

टिप्स जो आपको ब्रेकअप के गम से बाहर निकालने में मदद करेंगे

दोस्तों कैसे हैं आप? मुझे ये जानकार बहुत ख़ुशी हुई की आपको मेरा पिछला article बहुत ही पसंद आया. उसमें मुझे बहुत से comments प्राप्त हुए जिसमें से एक comment बहुत ही अलग था जिसमें किसी ने पूछा था की “मेरा अपने partner के साथ breakup हो गया है और मैं जिस वजह से बहुत दुखी हूँ और रात रात भर उसकी याद में रोती रहती हूँ कोई उपाय बताएँ की मैं उसकी याद को अपने दिल से भुला सकूँ.” मुझे बहुत ही दुःख भी हुआ ये जानकर की कैसे लोग एक breakup हो जाने भर से अपनी ज़िन्दगी को ख़त्म महसूस करते हैं जैसे उनके पास अब जीने का कोई कारण ही नहीं बचा हो. मैंने तो अक्सर यहाँ तक देखा है की लोग breakup pain में suicide तक कर जाते हैं.

दोस्तों हम जानते हैं की किसी भी रिश्ते को खत्म करना इतना आसन नहीं होता. अपने partner की यादों को अपने दिन से भुलाना बहुत ही मुश्किल होता हैं. फिर चाहे उसने आपको छोड़ा हो या फिर आपने उसे. आप उसकी यादों से अपने आपको जल्दी से अलग नहीं कर पाएँगे. अगर आप भी इस दर्द भरी स्तिथि से गुजर रहे हैं तो हम यहाँ अपने इस article के ज़रिये आपकी मदद करना चाहते हैं ताकि आप अपने इस breakup के दर्द से उभर सकें और फिर से अपनी life को हँसी ख़ुशी से जी सको. ये किसी के साथ भी हो सकता है चाहे फिर वो लड़का हो या लड़की, किसी को भी breakup के दर्द से गुजरना पड़ सकता हैं तो ये tips आप सभी के लिए हैं तो कृपया इन्हें ध्यान से पढ़ें.

relationship-breakup-pain

ब्रेकअप के गम से कैसे बाहर निकलें

1. उचित दूरी बनाए रखें 

ऐसा हो सकता है की आपके boyfriend ने आपसे breakup कर लिया हो पर वो आपके साथ दोस्ती नहीं तोड़ना चाहता हो. मगर ऐसी situation में आपको उससे उचित दुरी बनाकर रखनी होगी. उससे मिलना बंद कर दें. उसके family members से भी भी किसी तरह का कोई contact न रखें और उसके best friend से भी बात करना बंद कर दें मगर यदि वो आपका भी अच्छा friend है तो आप ऐसा न करें. आप उसको phone, messages करने से बचें. ये आपको केवल तब तक करना है जब तक की आप पूरी तरह से उसकी याद को अपने दिल से मिटा नहीं लेतीं. ऐसा हो सकता है आप एक ही school, college या office में हों या फिर किसी और कारणवश आपको एक दुसरे से मिलना तो आम है पर आप जितना कम हो सके उससे बात करने की कोशिश करें.

2. उसकी याद दिलाने वाली चीज़ें दूर कर दें

अगर आप breakup के दर्द को कम नहीं कर पा रहे तो इसका एक कारण ये भी हो सकता है की आपके घर पर या आपके आसपास कुछ ऐसी चीज़े हों तो आपको बार बार अपने partner की याद दिलाती हों. ऐसे मैं आपको अपने कमरे की पूरी तरह से साफ़ सफ़ाई करनी चाहिए. New posters को दीवारों पर लगाएँ, अगर अपने partner का दिया कोई gift आपके कमरे में हैं तो उसे फेंक दें या तो कहीं ऐसी जगह रख दें की जहाँ से वो आपको न दिखे. अपने computer, mobile से के screen saver या desktop से उसकी photo को हटा दें और हो सके तो permanently ही उसकी photos को अपने mobile, computer से delete कर दें.

3. बाहर निकलना शुरू कर दें और दोस्तों के ज्यादा साथ समय बिताएँ

अगर आपका अभी-अभी breakup हुआ है तो आपका घर पर कुछ समय अकेले गुज़ारना सही है मगर इस बात का का भी ध्यान रखें की आप इतना भी भावनाओं में न बह जाएँ की बाकि काम भूल जाएँ. दिन भर एक ही कमरे में बैठ के रोने से या फिर दिन भर उसी के बारे में सोचते रहने से आपको कुछ फायदा नहीं है. इससे अच्छा किसी अच्छी जगह पर घुमने के लिए जाएँ. अपने दोस्तों के साथ group trip पर जा सकते हैं या फिर movie देखने का प्लान बनाना भी बहुत ही अच्छा तरीका है. आप किसी ऐसी activity को join करें जिससे की आपको रोजाना अपने दुसरे दोस्तों के साथ समय बिताने का time मिले जिससे आपको पुराने गम से उभरने की ताकत मिलेगी. जिसके लिए आप रोज़ाना walk, gym या फिर dancing class को भी join कर सकते हैं.

4. अपनी Care पर ज्यादा ध्यान दें 

अगर आपने breakup के गम की वजह से अपने ऊपर ध्यान देना छोड़ दिया है तो ये बिलकुल भी सही नहीं है. आप अपनी care करना न छोड़ें अपने कपड़े पहनने, सजने सँवरने पर पूरा ध्यान दें. अपनी body की भी पूरी केयर करें. कही अपने breakup के pain की वजह से आपने हर वो चीज़ करना छोड़ दिया है तो आपको beautiful बनाती है तो आप दुबारा से अपनी पुरानी lifestyle को शुरू करें या अगर आपका ये पुराना lifestyle नहीं भी है तो भी इसे अपनाएँ. अपनी खूबसूरती और fitness पर ध्यान दें. अगर आपका weight ज्यादा है तो उसे कम करने की कोशिश करें. प्रोटीन युक्त भोजन करें और junk food को avoid करें.

5. Negative Points को मन में सोचें 

अपने ex की उन बातों को अपने मन में सोचें जो आपको अच्छी नहीं लगती थी. ऐसी बहुत सी खामियाँ आपके ex में हो सकती हैं जैसे वो आपको बिना बताए किसी भी तरह का plan बना लेता था, आपका birthday wish करना भूल जाता था, आपको gifts भी नहीं देता था, कंजूस type का था और हमेशा यही कोशिश करता था की आप ही कुछ पैसे उस पर spend करें और भी बहुत सी बातों होंगी. अगर आप इन बातों को अपने मन में सोचती हैं तो आपको उसकी याद आना कम हो जाएगा और आप सोचेंगी अच्छा हुआ जो breakup हो गया.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *