Homeघरेलू उपाय

डायबिटीज का पता कैसे करें – Symptoms of Diabetes in Hindi

डायबिटीज (diabetes) बहुत ही खतरनाक बीमारी है. मधुमेह पर control तो आप आसानी से कर सकते हैं मगर इसे पूरी तरह से खत्म करना बहुत ही मुश्किल है. Sugar का सीधा असर आपकी आँखों, blood pressure, kidney पर पड़ता है. मधुमेह में शारीर के खून में sugar की मात्रा बढ़ जाती है और हमारी body में harmons इन्सुलिन की कमी हो जाती है. अगर आपको sugar की शिकायत है तो आपको जल्द ही इसका इलाज करवा लेना चाहिए. डायबिटीज के लक्षणों के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरुरी है जिससे की आप समय रहते अपनी बीमारी को पहचान सकें और उसका समय पर इलाज भी करवा सकें. वैसे sugar को ठीक करने के लिए कुछ घेरलू नुस्खे या आयुर्वेदिक उपचार का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं. वैसे आप हमारी website में डायबिटीज को ठीक करने के उपाय देख सकते हैं मगर इस article में हम आपको बतायेंगे की आप diabetes की बीमारी का पता कैसे करें.

डायबिटीज का पता कैसे करें – Symptoms of Diabetes in Hindi

डायबिटीज के लक्षण

1. मोटापा आना

एकदम से शरीर में फुलावट आ जाना या यूँ कहिए की weight जरुरत से ज्यादा बढ़ जाना मधुमेह का लक्षण है. ऐसे भी रोगी अगर कम खाना भी खाता है फिर भी उसका weight दोगुनी तेज़ी से बढ़ता चला जाता है.

2. उच्च रक्त चाप होना

उच्च रक्त चाप यानि की high blood pressure मधुमेह होने का ही एक लक्षण है. इसमें रोगी का blood circulation काफ़ी तेज हो जाता है.

3. आँखों से धुंधला दिखना

Sugar का असर मरीज को उसकी आँखों में भी दिखाई देने लगता है और वो धीरे-धीरे अपनी आँखों के देखने की क्षमता को खोता चला जाता है. अगर आपको भी अपनी आँखों से कम दिखाई देना शुरू हो गया है तो हो सकता है कि आपको मधुमेह की बीमारी है.

4. Weight Loose हो जाना

शुगर की वजह से आप जितना मर्ज़ी खाना खाते हों आपका weight नहीं बढ़ता और आप धीरे धीरे बहुत कमज़ोर होते चले जाते हो.

5. मसूड़ों में Swelling आना

Sugar का level बढ़ने की वजह से आपके मसूड़ों पर इसका गलत प्रभाव पड़ता है और आपके मसूड़ों में सूजन पैदा होने लग जाती है.

6. थोड़ी-थोड़ी देर में भूख लग जाना

Sugar के मरीजों को अक्सर देखा गया है कि भूख लगनी बढ़ जाती है. आप उन्हें जितना भोजन देंगे खाते खाते उनका सारा भोजन खत्म हो जाएगा मगर उनका पेट नहीं भरेगा. जिससे उन्हें जितना भी भोजन दोगे वो उन्हें कम ही लगेगा.

7. एकदम से weight lose या gain होना

अगर आपका वजन अचानक से कभी बहुत कम हो जाता है या अचानक से बहुत बढ़ जाता है तो ये तो शुगर होने की सबसे बड़ी निशानी है. अपने वजन पर नज़र रखें और जब भी आपको अपने वजन में एकदम से इजाफ़ा या कमी दिखाई दे तो सतर्क हो जाएँ और हो सके तो अपनी जाँच अवश्य करवा लें.

शुगर बीमारी की शुरुआत

1. अपने अंदर कमजोरी और थकावट महसूस करना

अगर आपको अपने अंदर weakness feel होती है. आपको लगता है की आप बहुत ज्यादा थके-थके से रहते है. आप थोड़ा सा काम करते हैं और आपको body इस तरह से टूट जाती है जैसे बहुत heavy work करने के बाद शरीर टूट सा जाता है. यह भी diabetes का बहुत बड़ा लक्षण है.

2. पेशाब का ज्यादा आना

अगर आप मधुमेह की बीमारी के रोगी हैं तो एक बात आपमें जरुर होगी वो है बार बार पेशाब का आना. मधुमेह में आप जैसे ही पानी पीते है उसकी थोड़ी देर बाद पेशाब आने लग जाता है यही नहीं आप उतना तो पानी पीते नहीं उससे ज्यादा पेशाब कर देते हैं.

3. चोट जल्दी ठीक नहीं होती

Diabetes के मरीज को यदि शरीर के किसी भी हिस्से में किसी तरह की कोई भी चोट लग जाए तो वो जल्दी से ठीक नहीं होती. और ये भी हो सकता है की उस चोट में थोड़े दिनों में कीड़े भी पैदा हो जाएँ इसका कारण ये होता है की आपके blood में sugar की मात्रा ज्यादा हो गई है और मीठे में तो कीड़े आएँगे ही.

4. त्वचा में किसी तरह का संक्रमण होना और खुजली होना

अगर आपकी स्किन में किसी तरह का संक्रमण है या आपको अपनी skin में कहीं पर भी खुजली का अनुभव होता है जो natural न हो. आपको उस जगह पर बहुत खुजली होती है. तो आप सतर्क हो जाएँ ये भी शुगर हो सकती है और इसे ढीले में न लें.

5. अपनी दिनचर्या पर ध्यान दें

जो लोग दिनभर कोई ज्यादा कार्य नहीं करते बस बैठे ही रहते उनमे diabetes का खतरा ज्यादा बना रहता है. जिन लोगों का वजन जरुरत से ज्यादा बढ़ा होता है उनमे भी शुगर का होने का खतरा पाया जाता है. जो लोग मीठा ज्यादा खाने के शौक़ीन हैं वो भी शुगर की बीमारी के शिकार हो सकते हैं.

6. Doctor से मिलें

अगर आपको जानना है कि कहीं आपको diabetes की शिकायत तो नहीं इसके लिए आपको किसी अच्छे से clinic या hospital में अपने खून की जाँच करवानी होगी. आपकी blood report से आपको सही पता लगेगा की आपको शुगर है की नहीं. आपकी रिपोर्ट से ये confirm हो जाएगा की आप sugar के किस level पर हैं अगर आप इसकी starting position में हैं तो समय रहते इसका इलाज करवा लें. Diabetes होने से आपके शरीर को कुछ ऐसी बीमारियाँ भी होती है जिसका नतीज़ा आपको उम्र भर के लिए भुगतना पड़ सकता है. लेकिन अगर आप समय रहते ही इसका सही उपाय कर लें तो आप अपने आप उन बिमारियों से बचा सकते हैं जिनके लिए अक्सर लोग उम्र भर रोते रहते हैं.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *