Homeसेल्फ़ इम्प्रूवमेंट

शराब की लत से छुटकारा – Stop Alcohol Addiction

शराब पीना न केवल हमारे लिए नुकसानदेह है बल्कि इससे हमारे प्रियजनों को भी नुकसान उठाना पड़ सकता है क्योंकि ये घर में कलह और अशांति का कारण बनती है. शुरवात में तो शराब पीना एक आम बात लगती है तो इंसान अपनी enjoy के लिए या फिर किसी गम को भुलाने के लिए पी लेता है मगर जैसे-जैसे समय बीतता रहता है ये पता ही नहीं चलता की कब आप शराब के आदि हो गए और एक दिन नोबत यहाँ तक आ जाती है की आपकी पत्नी और बच्चें आपो छोड़कर चले जाते हैं और आपके घरवाले आपको घर से बहार निकल देते हैं या फिर आप इतने बीमार हो जाते हों की hospital में पड़े हुए होते हो. शराब की लत में पड़ा इन्सान पहले तो normal बातें करता है मगर शराब पीने के बाद वो होश में नहीं रहता और अजीब सी हरकतें करता है या फिर उसका लड़ाई करने का दिल करता है और वो अपने घरवालों, पत्नी या फिर अपने दोस्तों तक से लड़ाई कर लेता है. ये एक ऐसी समस्या है जिससे बचना बहुत ही मुश्किल है मगर अब आपको घबराने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए लाए हैं वो आसन उपाय जिससे आप अपनी शराब की लत से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं.

Alcohol Addiction

शराब की लत से छुटकारा

1. पक्का निश्चय करें

अगर आप सच में शराब पीना छोड़ना चाहते हैं तो आपको अपने मन में पक्का निश्चय करना होगा क्योंकि अगर आपके मन में पक्का निश्चय नहीं होगा तो आप बार-बार सोचते तो रहेंगे शराब को छोड़ने के बारे में मगर छोड़ नहीं पाएँगे. इसमें आपकी सबसे ज्यादा जो मदद करता है वो है आपका दृढ़ संकल्प जो आपको कभी भी अपनी सोच पर हावी नहीं होने देता.

2. शराबी दोस्तों की संगति से बचें

हर किसी की life में ऐसे दोस्त ज़रूर होते हैं जो शराब पीते हैं और आपको भी पीने के लिए मजबूर करने की कोशिश करते हैं और ये कहते हैं की दो पल की तो ज़िन्दगी है मज़े कर लो बाद में किसने देखा है क्या होगा. आपको ऐसे दोस्तों की संगती से दूर होना होगा जो शराबी हैं अगर आप सच में शराब पीना चाहते हैं क्योंकि ऐसे लोगों की संगती और बातें आपको भी अपनी और attract करेंगी.

3. चाय, कॉफ़ी या सिगरेट की मदद

अगर आप शराब पीने के बहुत ही ज्यादा आदि हैं तो आपको शराब की लत को छोड़ने के लिए किसी दूसरी लत का सहारा लेना पड़ेगा जिसके लिए आप चाय या कॉफ़ी पीना या फिर सिगरेट पीने का सहारा ले सकते हैं. जो भी आपका रोजाना का शराब पीने का समय है तो उस समय पर आप शराब को न पीकर 1 कप चाय या फिर coffee का पी लें जो आपको शराब पीने से रोकने में मदद करेगी क्योंकि इससे आपका ध्यान भी शराब के ख्याल से मुड़ जाता है. आप चाहें तो 1 सिगरेट को पी लें जिससे आपको शराब की तलब थोड़ी से कम हो जाएगी. याद रखें की एकदम से तो आप पूरी तरह से शराब की आदत हो नहीं छोड़ सकते, बस आपका उदेश्य अपने शराब पीने की आदत में धीरे-धीरे कमी करना है और एक दिन ऐसा आएगा की आप पूरी तरह से इस पर control कर लेंगे.

4. पानी एवं अन्य तरल पदार्थो का भरपूर सेवन

आपको चाहिए की दिनभर में में जितना ज्यादा हो सकते तरल पदार्थों को सेवन करे. ज्यादा से ज्यादा पानी पुरे दिन में पिएँ इसके साथ ही आप cold-drink, juice, soup को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करें और आप चाय पीने की मात्रा बढ़ा लें. इससे आपके पेट में जगह ही नहीं बचेगी की आप शराब पी सकें और आपको सारे minerals मिल चुके होंगे जो आपकी इच्छा शक्ति को भी बढाएँगे की आपको शराब नहीं पीनी है.

5. शराब पीना का दिल करने पर पहले ही खाना खा लें

अगर आपको रात के समय ऐसा प्रतीक होता है की आप drink कर सकते हैं तो पहले ही खाना खा लें. ये सबसे बढ़िया उपाय है शराब को छोड़ने का क्योंकि एक बार यदि आपने भोजन कर लिया फिर आप शराब नहीं पिएँगे.

6. दवाइयों का सेवन

आज market में आपको कई तरह की दवाइयां ऐसी मिल जाएगी जो आपकी शराब की लत को जड़ से खत्म करने में पूरी तरह से सक्षम है. अगर आपके घर में भी कोई ऐसा व्यक्ति है जो शराब पीने का आदि हो चूका है और उसके लिए शराब का नशा छोड़ना बहुत मुश्किल हो रहा है जो आप भी इस दवाइयों को खरीदकर उसे उस मरीज़ को दे सकते हैं जिसे शराब की लत लगी है. वैसे तो इन दवाइयों का मूल्य थोड़ा महंगा है मगर अपने परिवार के सदस्य की ज़िन्दगी से बढकर और क्या होगा. इन दवाइयों को अपने घर के उस सदस्य को दीजिए ताकि वो फिर से अपने पुरे परिवार के साथ ख़ुशी से अपनी बाकी बची ज़िन्दगी बिता सके.

7. शराब के लक्षणों की चिकित्सा

अगर कोई व्यक्ति लम्बे समय से शराब पीते आ रहा है और वो एकदम से शराब पीना छोड़ दे तो उसे इसके side effects भी हो सकते हैं जैसे हाथ-पैर कांपना, जी घबराना, पसीना आना, बेचैनी होना, भूख न लगना, नींद न आना इत्यादि और भी गंभीर बिमारियों का शिकार हो सकता है. ऐसे में आपको बीमार को चिकित्सक के अधीन ही इलाज़ करवाना चाहिए क्योंकि चिकित्सको को अच्छे से पता होता है की ऐसी situation में क्या करना चाहिए और वो कुछ special दवाइयों या फिर drops की मदद से शराब के नशे की आदत को छुड़वाते हैं.

8. नशा मुक्ति सेंटर में भर्ती करें

बहुत अधिक नशा कर लेने की वजह से alcoholic व्यक्ति कोशिश को करता है शराब पीने को छोड़ दे मगर वो successful नहीं हो पाता. अगर नशे की लत लगने पर व्यक्ति बहुत कोशिश करे और फिर भी वो नशे की आदत को छोड़ नहीं पा रहा हो तो उसके लिए बेहतर यही होगा की किसी नशा मुक्ति केंद्र (De-Addiction Centre) का सहारा लें और सही समय पर आप ये decision ले लीजिए कहीं ऐसा न हो की फिर बहुत ज्यादा देर हो जाए.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *