Homeसेल्फ़ इम्प्रूवमेंट

स्मार्ट कैसे बनें – स्मार्ट बनने के तरीके

आज की तारिक में कौन है जो smart नहीं बनना चाहता. अगर आप स्मार्ट personality के मालिक हैं तो आपको हर जगह special attention मिलती है. आप चाहें दोस्तों के बीच में हों या गर्लफ्रेंड से बात करते हों या ऑफिस में हों, आपकी स्मार्ट और handsome पर्सनालिटी आपको दूसरों से अलग बनती है और सामने वाले को attract करती है. अगर आप स्मार्ट हैं तो आपका confidence भी दूसरों से ज्यादा होगा जो आपकी सफ़लता के लिए सबसे ज़रूरी है. स्मार्ट होने का सिर्फ़ ये मतलब नहीं है की आप आप गोरे हों या फिर आप महँगे कपड़े पहनते हों बल्कि स्मार्ट होने के लिए आपको ये भी पता होना चाहिए की लोगों से कैसा व्यवहार करना चाहिए, लोगों से कैसे मिलना चाहिए, एक सभ्य व्यक्ति कैसे बनें, शिष्टाचार सीखें. आपके बात करने से कोई आसानी से पहचान लेता है की आप कहाँ स्टैंड करते हो. इसलिए आपको एक स्मार्ट व्यक्ति बनना चाहिए जो आपको दुनिया में एक अलग पहचान देता है.

smart look

स्मार्ट बनने के तरीके

वैसे तो दोस्तों आपको स्मार्ट बनने के लिए बहुत से लोग सलाह देंगे मगर सही और पूरी सलाह आपको कहीं नहीं मिलेगी. मगर अब आपको घबराने के ज़रूरत नहीं है, हम आपके लिए कुछ टिप्स अपने इस आर्टिकल में लेकर आए हैं जो आपको स्मार्ट बनने में हेल्प करेंगे और अपने कॉन्फिडेंस को ही बढ़ा हुआ महसूस करेंगे.

1. फिट रहें

स्मार्ट बनने के लिए जितना दिमाग ज़रूरी है उतना ही आपकी सेहत भी मायने रखती है . अगर आपकी बॉडी अच्छी है तो आप लोगों के बीच में अपनी एक अलग छवि बना पाते हैं और साथ ही लड़कियों के बीच में आसानी से अपना इम्प्रैशन बना पाएँगे. अच्छी सेहत बनाने के लिए आप gym join कीजिए. अगर आपकी बॉडी attractive होगी तो लड़कियाँ आप पर से अपनी नज़र जल्दी से हटा नहीं पाएँगी और लड़कियाँ आपसे बात करने के बहाने ढूँढती रहती है और बात शुरू होने पर और आपके स्मार्ट बिहेविअर से लड़कियाँ आपकी दीवानी हो जाती हैं. आप लड़कियों के बीच फेमस हो जाते हैं.

2. अच्छे कपड़े पहनें

स्मार्ट दिखने के लिए आपको अपने पहनावे पर विशेष ध्यान देना चाहिए. अगर आपके कपड़े अच्छे हैं तो आप दुसरे लोगों में अपनी एक अच्छी छवि छोड़ सकते हैं. ऐसे ड्रेस को पहनें जो आपके चेहरे के color complex को सूट करे. अगर आपकी हाइट लम्बी हैं तो आप उसके हिसाब से सूटेबल कपड़े पहनें. अगर आप थोड़े मोटे हैं या आप पतले नहीं हैं तो आपको टाइट फिटिंग वाले कपड़े बिलकुल भी नहीं पहनने चाहिए क्योंकि इससे आपका बड़ा हुआ पेट और चेस्ट की टेड़ी-मेडी बनावट आपकी पर्सनालिटी के प्रभाव को कम कर सकती है.

3. बालों का स्टाइल

आपके hair और hair style भी सामने वाले पर बहुत प्रभाव डालता है. आपको अपने बालों को हमेशा ठीक तरह से कंघी करके रखना चाहिए. बिगड़े और बेढंगे बालों वाले किसी को पसंद नहीं आते फिर चाहे आप लड़के हों या लड़की. अगर आपके बाल स्ट्रैट (straight) हैं तो आपको अपने बालों को एकदम सही से comb करना चाहिए. घुंगराले (curly) बालों वालों को भी अपने बाल सही से बनाने चाहिए वैसे तो curly hair वाले अगर अपने बालों को नार्मल भी रखें तो भी उनके बाल अच्छे ही लगते हैं. अपने hair style को अपने चेहरे और dress-up के हिसाब से सेट करें. किसी के सामने जाने से पहले या किसी को मिलने से पहले अपने बालों को सही से बना लें जो आपकी पर्सनालिटी की smartness को बढ़ाने में सहायता करता है.

4. दांतों को साफ़ रखें

आपके दांतों का पीलापन भी आपकी smartness को कम कर सकता है इसलिए आपको अपने दांतों की सफाई के बारे में जागरूक रहना चाहिए. ताकि जब भी आप किसी से बात करें या किसी बात पर हँसे तो सामने वाले पर आपका अच्छा इम्पैक्ट पड़े. अगर आपके दांत पीले हैं तो ये सामने वाले को थोड़ा अज़ीब लग सकता है.

5. मूँह से बदबू न आए

अगर आपके मूँह से बदबू आती है तो ये आपके साथ बात करने वाले व्यक्ति को बहुत बुरा लगता है. मूँह से अक्सर बदबू आना pyria के लक्षण हो सकते हैं इसलिए दांतों की सफाई के साथ-साथ आप mouth freshner का भी इस्तेमाल करें ताकि आपके मूँह से बदबू न आए.

6. मेच्योर सोच और व्यवहार रखें

Mature behavior और mature thinking भी आपके स्मार्ट बनने के लिए सबसे ज़रूरी है. अगर आप ऑफिस में जॉब करते हैं या फिर आप किसी लड़की को इम्प्रेस करना चाहते हैं दोनों ही सिचुएशन में आपको बात करने का एक mature तरीका पता होना चाहिए. जिससे आपकी smartness में चार-चाँद लग जाते हैं.

7. आत्मविश्वास से बात करें

जब भी आप किसी से बात करें तो आपमें कॉन्फिडेंस होना चाहिए. सामने वाले से बात करते समय उसकी आँखों में आँखें डालकर बात करनी चाहिए जो आपके कॉन्फिडेंस को दर्शाती है और सामने वाले पर आपका एक अच्छा इम्पैक्ट पड़ता है. किसी से भी बात करते समय अपनी आवाज़ पर संयम रखें. आपको जो भी बात करनी है उसे खुलकर बोलें. लेकिन आप ज़रूरत से ज्यादा confidence भी दिखाएँ नहीं तो ये over confidence बन सकता है.

8. चेहरे पर मुस्कान रखें

आपके चेहरे पर एक हल्की से मुस्कान सामने वाले को आकर्षित करने के लिए काफ़ी है. कोशिश करें की आप अपने स्वभाव को थोड़ा हंसमुख बनाएँ. किसी से भी बात करते समय थोड़ा मुस्कुराते हुए बात करें. जिससे की सामने वाले पर आपकी एक अच्छी छवि बनती है और आप लोगों के बीच में ज्यादा पसंद किए जाने लगते हैं.

9. स्वभाव

Smartness के लिए आपकी शक्ल मायने नहीं रखती बल्कि आपका नेचर ये दर्शाता है की आप स्मार्ट हैं या नहीं. आपका स्वभाव आपकी सोच को दर्शाता है. अगर आप चाहते हैं की दुसरे आपको अच्छी नज़र से देखें और आप दूसरों की नज़र में एक स्मार्ट व्यक्ति बने रहें तो उसके लिए आपको अपने बेहेविअर को बदलना ही होगा. आपको अपने से बड़ों के साथ हमेश आदर का स्वभाव रखना चाहिए और अपने से छोटों के साथ प्यार और नम्रता दिखानी चाहिए. महिलाओं के साथ बहुत ही प्यार से पेश आना चाहिए.

10. दिमाग से फ़ैसला लें

किसी भी काम को करने से पहले या फिर कोई भी decision लेने से पहले आपको बहुत ही गहनता से उस विषय पर विचार करना चाहिए तभी आगे का कोई स्टेप उठाना चाहिए. आपको किसी भी काम को करने में जल्दबाज़ी नहीं दिखानी चाहिए. अपने दिमाग को शांत रखें और हर पहलु को अच्छे से सोच समझकर किसी भी बात या काम का निर्णय लें.

11. अपडेट रहें

स्मार्ट लोग हमेशा अपडेट रहते हैं. अपडेट रहना बहुत ही ज़रूरी है फिर चाहे तो कोई न्यूज़, नॉलेज की कोई चीज़. ज़रा सोचिए की अगर आपके ऑफिस या दोस्तों के बीच किसी चीज़ को लेकर कोई बात चल रही हो और आपको उस टॉपिक के बारे में कुछ नहीं पता तो आप कैसे अपना पक्ष रखेंगे. आप अपने आपको सबसे कटा-कटा सा महसूस करेंगे. अगर आप स्टडी करते हैं और आप रोज़ाना नई चीज़ों के बारे में पता लगाते है और आप उसे अपनी क्लास में शेयर करते हो तो आपका इम्रेशन बहुत बढ़ जाता है और आप अपने दोस्तों में एक स्मार्ट व्यक्ति के रूप में जाने जाने लगते हैं.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *