Homeघरेलू उपाय

10 दिनों में चोट के निशान मिटाएँ – Remove Injury Marks

दोस्तों अक्सर हमें कुछ काम करते समय या फिर खेलते समय चोट लग जाती है. हम उस चोट पर उस समय किसी तरह की दवाई लगा देते हैं. देखा ये जाता है की अक्सर दवाई लगाने से चोट तो ठीक हो जाती है मगर चोट के निशान रह जाते हैं. अब अगर ये चोट चेहरे पर लगी हो फिर तो इसके निशान मिटाना बहुत ही जरुरी हो जाता है वरना इस चोट के निशान की वजह से हमें समाज में अपने आप को थोड़ा सा uncomfortable महसूस करते हैं और हमें अपनी कुरूपता का आभास होने लगता है. आज हम आपको अपने इस article के ज़रिये ये बताने जा रहे हैं की आप कैसे घर पर ही घरेलु इलाज करके अपनी चोट के निशान को आसानी से मिटा सकते हैं. हम यहाँ पर आपको ये भी सलाह देना चाहेंगे की ऐसी कोई दवाई नहीं है की जो आपके चोट के दागों को रातों-रात ठीक कर दे इसलिए आपको धैर्य रखना होगा. इस घरेलु नुस्खों को आजमाने से आपको 15 दिन में अपने दागों में हल्कापन नज़र आने लगेगा.

10 दिनों में चोट के निशान मिटाएँ - Remove Injury Marks

चोट के निशान कैसे मिटाएँ

1. खीरा

अगर आप सिर्फ 10 दिनों में अपने दाग़-धब्बों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए खीरे का उपयोग भी कर सकते हैं. खीरा आपको आसानी से कहीं से भी मिल जाएगा और ये खरीदने में इतना महँगा भी नहीं है की आप इसे afford न कर सकें. यह त्वचा के दाग़ को मिटाने के साथ आपकी skin की नमी को बरकरार रखकर आपकी स्किन को soft भी बनाता है. खीरे का आप एक paste बनाकर अपने निशान वाली जगह पर लगाएँ. आपको ये पेस्ट रोजाना अपने निशान पर लगाना चाहिए. या फिर अपने face pack में भी मिलाकर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. वैसे आपको market में खीरा के अर्क से बनी कई क्रीम या scrub मिल जाएँगे जोकि आपके घाव के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

2. प्याज

प्याज में सूजन और जलन को कम करने के लिए लाभकारी होता है और ये दाग़ में कोलाजेन को भी बढ़ने नहीं देता. आप प्याज को टुकड़ों में काट लें और इसका रस निकल लें. अब इस रस को रूई की मदद से दाग पर लगाएँ. ऐसा आपको दिन में कई बार करना है.

3. बेकिंग सोडा

अगर आप अपने दाग़-धब्बे को 10 दिन में ही जड़ से ठीक करना चाहते हैं तो इसके लिए baking soda सबसे फायदेमेंद साबित होगा. आधा चम्मच बेकिंग सोडा में 2 चम्मच पानी को मिलाएँ. अब इस मिले हुए mixture को अपनी चोट वाले दाग पर लगाएँ. इस बात का अवश्य ध्यान रखें की जब आप बेकिंग सोडा के लेप तो चोट पर लगा रहे हों तो उसे ज्यादा रगड़ना नहीं चाहिए. सिर्फ हलकी उंगली से उसे लगाइए. आपको कुछ मिनट तक इस मिश्रण को अपने निशान पर हल्की ऊँगली से रगड़ते रहना है उसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो लीजिए.

4. शहद

अगर आप घर पर ही घाव के निशान को मिटाना चाहते है तो शहद इसका सबसे आसान तरीका है. घाव के निशान असल में dead skin और tissue होते हैं और शहद skin में नए tissue बनाने का काम करता है जो निशान को कम करता है. इसके लिए आपको शहद की कुछ बूदें रोज़ाना अपने घाव पर लगानी है. अगर आप इसके असर को और बढ़ाना चाहते हैं तो आप शहद में नींबू का रस मिलाकर इस मिश्रण को अपने निशान पर लगाएँ.

5. कोको बटर

कोको बटर को दाग हटाने के लिए उपयोग किया जाता है जोकि दाग को जल्दी मिटाने का एक बहुत ही बढ़िया ज़रिया है. इसके लिए आपको कोको बटर को अपने दाग़ पर दिन में 3 बार लगाना होगा जिससे की कोलाजेन ज्यादा न बने और धीरे-धीरे दाग साफ़ हो जाए.

ज़ख्म के  निशान मिटाने के घरेलु उपचार

1. नेचुरल ब्लीच

नींबू को नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट कहा जाता है और साथ ही नींबू बहुत से cosmetic में भी प्रयोग में आता है. घाव के निशान को जड़ से मिटने के लिए नींबू बहुत ही कारगर है. नींबू चोट के निशान को हल्का करने और skin की dead सेल्स को हटाने में सहायक होता है. नींबू से अगर आप भी अपने निशान को कम या पूरी तरह से मिटाना चाहते हैं तो इसके लिए निम्बू के रस को रुई की सहायता से धीरे-धीरे अपनी चेहरे पर लगाएँ. आपको 10 दिनों में ही ऐसा करने से फ़र्क दिखना शुरू हो जाएगा.

2. क्रीम और लोशन 

घरेलु उपाय तो ठीक हैं लेकिन अगर आप चाहें तो अपनी त्वचा के धब्बों को मिटाने के लिए क्रीम या लोशन का भी उपयोग कर सकते हैं. जिससे आपको रोज़ाना दिन में कई बार लगाना चाहिए और आपको अच्छा फर्क अवश्य मिलेगा. मगर एक बात का ध्यान जरुर रखें की आपको किसी भी product को use करने से पहले अपने doctor से सलाह जरुर लेनी चाहिए, खासकर तो तब जब आप अपने face के निशान मिटाने के लिए किसी product का इस्तेमाल करें.

3. एलोवेरा 

एलोवेरा हमारे शरीर और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद होता है. आप एलोवेरा का जेल या क्रीम को अपनी चोट पर लगाएँगे तो आपको बहुत ही जल्दी अपनी दाग़ से आराम मिलेगा. एलोवेरा में एंटीफ्लामैटॉरी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जोकि चोट में सूजन आने से भी रोकता है. एलोवेरा skin tissue को repair करने और regeneration में भी help करता है. निशान पर नियमित रूप से एलोवेरा जेल या क्रीम को तब तक लगाते रहें जब तक की आपको फ़र्क दिखने न लगे. एलोवेरा दाग-धब्बों पर जादू की तरह काम करता है. इसके लिए आपको ताज़े एलोवेरा के पत्तों को तोड़कर उसका जेल अपने चोट के निशान पर लगाना होगा.

4. चंदन पाऊडर

चेहरे पर या शरीर की किसी भी हिस्से में चोट के निशान को कम करने के लिए चंदन का पाउडर बहुत ही उपयोगी तरीका है. इसके लिए आपको चंदन के पाउडर में गुलाब जल को मिलाना होगा और इसमें दो चम्मच दूध को भी मिला लीजिए. इन सबको मिलकर एक गाडा paste बना लें और उसे अपने निशान पर लगाएँ. अब इस पेस्ट को अच्छी तरह सूखने के लिए 1 घंटे तक छोड़ दें और फिर अपने मूँह को ठंडे पानी से धो लें. अगर आप इस क्रिया को रोजाना करेंगे तो आपके निशान धीरे-धीरे कम हो जाएँगे.

Comments (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *