Homeलव टिप्स

प्यार की कुछ निशानियाँ जो आपके प्यार में होने का सबूत है

हर किसी की life में ऐसा समय ज़रूर आता है जब वह किसी को बेपनाह प्यार करने लगता है. जिसे वह प्यार करता है उसका चेहरा हर समय आँखों के सामने, दिल और दिमाग में भी रहता है. 24 घंटे हमारे मन में उसी special person को लेकर विचार आते रहते हैं. आप अकेले ही मुस्कुराते रहेंगे और किसी चीज़ में आपका मन नहीं लगेगा. कभी ये सिर्फ आकर्षण की वजह से भी हो सकता है तो कभी ये सच्चे प्यार की निशानी भी हो सकती है. आपको इन दोनों बातों में अंतर समझना बहुत ज़रूरी है, आपको ये जानना होगा की जिस लड़की या फिर लड़के के बारे में आप धारणाएँ बना रहे हैं क्या वो सिर्फ आकर्षण की वजह से ही तो नहीं.

true love symptoms

सच्चा प्यार किसे कहते हैं – प्यार की निशानियाँ

प्यार आपको एक साथ कई चीज़ों का एहसास करवाता है. आपको सब कुछ अच्छा लगने लगता है. आपको लगता है की आपके साथ सबकुछ सही हो रहा है और आप दुनिया के सबसे खुशकिस्मत इंसान हो. ऐसे बहुत से लक्षण हैं जिनसे आप पता लगा सकते हैं की आप किसी के प्यार में हैं जो नीचे दिए गए हैं. अगर आपको अपने अन्दर इन लक्षणों को पाते हैं तो इसका मतलब आप किसी के प्यार के शिकार हो गए हैं.

1. हर समय उसके ख्याल आना

आप जहाँ कहीं भी होंगे आपके दिमाग में उसी की यादें होंगी. आपको हर समय उसका चेहरा ही हर बार याद आता रहेगा. आप मन ही मन उसके चेहरे का ख्याल बनाते हुए उससे बातें करते रहेंगे या फिर कुछ न कुछ कहानियाँ आपके दिमाग में चलती रहेंगी. आप बहुत कोशिश कर रहे हैं की आप इन ख्यालों को अपने मन से बाहर निकल दें लेकिन आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो इसका मतलब है की आप प्यार में हैं.

2. उससे मिलने का बहुत ज्यादा दिल करना

अगर आपका दिल उस special person से मिलने को बार बार करे तो समझना बहुत ही आसन है की आप प्यार में हैं. जब आप उससे बिछड़ने लगते हैं तो आपको बिलकुल भी अच्छा feel नहीं होता और अगली बार उससे मिलने के लिए आप बेचैन रहते हैं. आप जितनी बार भी उससे मिलेंगे आपको ये कम ही लगेगा और आप और ज्यादा समय उसके साथ बिताने के बारे में सोचते रहेंगे. यहाँ तक की अगर वो आपके school, college या office में है तो आपको sunday या फिर किसी त्यौहार की छुट्टी भी अच्छी नहीं लगती. आप सोचते हैं जल्दी से ये दिन बीते और मैं अपने चाहने वाले से मिल सकूँ.

3. अपने सभी Friends से मित्रता कम कर लेना

आप जितना भी अपने दोस्तों के साथ friendly nature वाले हों मगर एक बार प्यार हो जाने के बाद आपको दोस्तों की दोस्ती भी कम लगने लगेगी. आप जिससे प्यार करने लगे हैं उसके साथ ज्यादा समय बिताना चाहेंगे बजाए अपने दोस्तों के साथ समय बिताने के. यहाँ तक की अगर आपके दोस्त उस लड़की के बारे में कुछ गलत बोल देते हैं तो आप उस लड़की के लिए अपने दोस्तों तक से झगड़ा कर लेते हैं. इसका मतलब तो सीधा सा है दोस्तों की आपको प्यार का रोग हो चुका है.

4. प्यार भरे गानों को सुनना

हमारी songs collection हमारे music की रूचि को तो बताती ही है पर साथ ही आसानी से हमारे स्वभाव के बारे में भी व्यक्त कर देती है. आप चाहे जैसे भी गाने सुनना पसंद करते हों मगर प्यार होने के बाद romantic songs सुनना आपकी पसंद बन जाएगी. प्यार भरे गाने आपके दिल को एक अलग ही ख़ुशी का अनुभव देंगे और आप ऐसे में आप आसानी से समझ सकते हैं की आपको प्यार ही गया है.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *