Homeप्रेगनेंसी

गर्भवती महिला को क्या खाना चाहिए – Pregnancy Diet Chart

अगर आप pregnant है तो अपने बच्चे के पूर्ण विकास के लिए आपको गर्भवती महिलाओं के लिए कौन सा आहार सही है ये जरुर पता होना चाहिए. आपको चाहिए की ऐसा भोजन लें जोकि nutrition से भरपूर हो. Pregnant महिलाओं को दूसरी normal महिलाओं के मुकाबले में ज्यादा calories की आवश्यकता होती है. बच्चे की growth पूर्ण रूप से उसकी माँ की खुराक पर निर्भर होती है. यदि माँ अच्छा भोजन खा रही है तो बच्चे की growth physically और mentally दोनों तरह से अच्छी ही होगी. आपको pregnancy के किन किन चीजों का सेवन करना सही है उसकी पूरी तरह से जाकारी होनी जरुरी है. अगर आप शुरूआती दिनों से ही इस बात का ध्यान रखेंगी तो आपको आगे चलकर इसके बहुत से लाभ मिलेंगे. Pregnancy महिला और उसके पति दोनों को किसी अच्छे से hospital में जाकर delivery तक क्या diet लें उसके बारे में पता करना चाहिए. आज के इस article में हम आपको यही बताने जा रहे हैं की आपको अपनी pregnancy के समय क्या आहार लेना चाहिए.

गर्भवती महिला को क्या खाना चाहिए - Pregnancy Diet Chart

गर्भवती महिला को क्या खाना चाहिए

1. पानी: अधिक पानी पीना तो मनुष्य के लिए बहुत अच्छा होता है किन्तु pregnant महिला के लिए इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं. क्योंकि ज्यादा पानी पीनें से आपका खून साफ़ रहता है जिससे बच्चे को बीमारी का खतरा नहीं रहता और वो स्वस्थ पैदा होता है.

2. सेब: सेब खाना तो आपके लिए बहुत ही बढ़िया है. इस बात को तो हर doctors मानते हैं की जो रोजाना 1 सेब भी भी खाता है उसको बीमारियाँ इतनी जल्दी नहीं लगती. इसलिए यदि pregnant lady दिन में 2 सेब खाए तो उसको एक स्वस्थ बच्चे की प्राप्ति होगी.

3. नारंगी: गर्भवती महिला यदि रोजाना धुप में बैठकर 2 नारंगी खाए तो उसको बहुत ही सुन्दर बच्चे की प्राप्ति होती है.

4. हरी सब्जियां: जितना ज्यादा हो सके हरी सब्जियों का सेवन करें. खाने में भी हरी सब्जी बनाएँ और सलाद के तौर पर भी हरी चीजों जैसे खीरा, बंदगोभी, ककड़ी और साथ में प्याज और टमाटर का भी सेवन करन सही है. हरी सब्जियां हर वर्ग के लोगों के लिए अच्छी मानी जाती हैं. जिससे आप और आपके बच्चे को बहुत फायदे होंगे.

Pregnancy Diet Plan

1. Calcium: Calcium हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरुरी होता है जिससे की हमारे शरीर के हड्डियाँ मजबूत होती है. जिससे की delivery के समय आपको ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता और आप normal delivery करती हैं. Calcium की मात्रा बढाने के लिए दिन में कम से कम 2 गिलास दूध अवश्य पिएँ. आप Calcium की कमी पूरी करने के लिए दही,साग,ओट्स,बादाम का सेवन भी कर सकते हैं जो की calcium की मात्रा से भरपूर होते हैं.

2. Carbohydrates: Carbohydrates आपके शरीर के लिए बहुत जरुरी है जो आपको आलू और चावल खाने से मिलते हैं. मगर इस बात का भी ध्यान रखें की इनकी मात्रा इतनी भी ज्यादा न शुरू कर दें की आप जरूरत से ज्यादा मोटापे का शिकार हो जाएँ.

3. Iodine: Iodine युक्त नमक का पर्याप्त सेवन आपके बच्चे स्वस्थ रखता है. Iodine की कमी से बच्चे को शरीरिक विकलांगता या फिर मानसिक रोग हो सकते हैं. इसलिए pregnancy में पर्याप्त Iodine नमक अपने भोज्य पदार्थों में डालें.

4. Protein: Protein युक्त भोजन करना हमारे लिए बहुत फायदेमंद हैं. मगर यदि आप pregnant हैं तो आपके लिए ये बहुत जरुरी हो जाता है. प्रोटीन की सही मात्रा लेने से स्त्री के स्तनों का विकास होता है और उसके गर्भाशय का भी विकास करता है. अंडे ,ड्राई फ्रूट्स ,सोयाबीन,पनीर और उबले हुए चने में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है.

5. Iron: Iron की गोलियां खून की कमी को पूरा करती हैं तो अपने doctor से सलाह लेकर आप iron की medicine खाना शुरू कर सकती हैं. खाने में मछली, अंडे की जर्दी, जामुन, सोयाबीन, मसूर की दाल और पालक iron की कमी को पूरा करते हैं.

गर्भावस्था में क्या न खाएँ

Pregnancy में आपको हर चीज़ सोच समझकर खानी पड़ती है. आप बिल्कुल भी ढील नहीं दे सकते. आप जितना हो सके बाहर की चीज़ों avoid करें. अपने घर का खाना सबसे best है जिसमे आपको पता होता है की आपने पूरी स्वछता का ध्यान रखते हुए बनाया है. अगर बहार की चीज़ों में आप इस तरह की surety नहीं ले सकती. तो चलिए जानते हैं की वो कौन आहार हैं जिससे आपको इन दिनों में बचना है.

1. चाय और कॉफ़ी बंद करें: कई लोगों को चाय या कॉफ़ी पीने को बहुत आदत होती है. ये आदत उन्हें नशे की तरह लग जाती है और वो दिन में 2-3 या उससे भी ज्यादा बार चाय-कॉफ़ी पी जाते हैं. यदि आप भी इनके ज्यादा सेवन के शोकिन हैं तो हमें बड़े दुःख के साथ कहना पड़ रहा है की आपको ये छोड़ना होगा.

2. फल और सब्जियों को धोकर खाएँ: अगर आप कोई भी fruit या vegetable खा रही हैं तो इस बात को ध्यान में रखें की उनका सेवन करने से पहले अच्छे से 2-3 बार पानी से धो लें. ऐसा करना इसलिए जरुरी हैं क्योंकि वैसे ही फलो और सब्जियां खेतों में रहती हैं तो उस पर कीटाणुओं का घेराव तो रहता ही हैं. मगर जब वो सब्जी मंडी में जाते हैं. तो वहां पर उन्हें जिस हालत में उतरा और चढ़ाया जाता है वो भी कीटाणुओं को आमन्त्रण देने जैसा ही हैं. और ये बात तो सबको पता ही है की खेतों में फलसों को कीड़ों से बचाने के लिए उनपर कीटनाशक दवाइयों का spray किया जाता है.

3. कच्चा ऐंव अधपक्का न खाएँ: कच्चा और अधपक्का भोजन कभी नहीं खाना चाहिए ये किसी के लिए भी अच्छा नहीं होता. मगर यदि आपकी गोद में बच्चा है यानि की आप माँ बनने वाली हैं तो आपको इस चीज़ का बहुत strictly पालन करना होगा. ये आप और आपके होने वाले बच्चे दोनों के लिए लाभकारी है.

4. पपीता खाने से बचें: अगर आप fruit खाना चाहती है तो ये बहुत बढ़िया है मगर इस बात को याद रखें की इन दिनों आप पपीते का सेवन न करें. पपीता की तसीर गर्म होती है जिसके बच्चे को side effect हो सकते हैं और गर्भपात के chances भी बढ़ जाते हैं.

5. समुद्री जिव (sea Foods) का सेवन बंद करें: कुछ लोग समुद्री जीवों को खाने के बड़े शौक़ीन होते हैं. ये हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा भी है क्योंकि समुद्री जीवों में Omega-3 fatty acid की अच्छी मात्रा होती है. मगर कुछ ऐसे समुद्री जीव होते हैं जैसे कैंकड़ा, shark और salmon fish जिनमें की पारा (mercury) बहुत अधिक होता है जिसके सेवन करना आपके बच्चे के दिमाग के लिए अच्छा नहीं है. इसलिए sea food से उचित दुरी ही बनाकर रखें तो आपके लिए बढ़िया है.

6. शराब और स्मोकिंग का त्याग करें: Pregnancy के दिनों में कभी भी शराब और सिगरेट ना पिएँ. आप इन नशों से अपने आपको दूर रखें. अगर आप इन चीज़ों के सेवन को नहीं छोड़ पा रही हैं तो ये आपके गर्भपात का कारन भी बन सकता है. इसलिए समय रहते इनका सेवन बंद करना ही समझदारी है.

7. बीमारी पर डॉक्टर के परामर्श पर ही दवाई लें: दोस्तों ऐसा देखा गया है की अक्सर महिलाएँ किसी भी तरह की दर्द हो pain killer या फिर किसी भी बीमारी में normal दवाई जो घर पर पड़ी हो उसका सेवन कर लेती हैं. मगर यदि आप pregnant होती हैं तो आपकी जिम्मेदारी बढ़ जाती है क्योंकि आपकी पेट में नन्ही से जान है. हर medicine की अपनी कुछ power होती है जो आप तो सहन कर लेंगी मगर आपका बच्चा वो सहन नहीं कर पाएगा. इसलिए इन दिनों में किसी भी बीमारी की दवाई लें उससे पहले किसी अच्छे से doctor से सलाह अवश्य लें.

Pregnancy Diet Chart in Hindi

1. ज्यादा तीखा और मसालेदार खाने का बचें: 

इस बात को कोई नकार नहीं सकता की महिलाओं को तीखा और मसालेदार व्यंजन खाने की आदत होती है और इन्हें देखकर उनके मूँह में पानी आ जाता है और वो अपने आपको रोक नहीं पाती. मगर pregnancy में इस चीज़ का पूरा ध्यान रखना होगा और आपको ज्यादा तीखा और मसालेदार चीजों से परहेज करना होगा.

2. थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ खाते रहें: 

गर्भवती महिला को हर 1 या 2 घंटे के बाद कुछ न कुछ खाना जरुरी है. चाहे आपका मन भी न कर रहा हो और दिन में 3 बार भोजन भी करना जरुरी है. Pregnancy में अपने आपको भूखे न रहें. ये आपके बच्चे के लिए अच्छा नहीं है. कभी भी किसी ऐसी जगह शादी या party में ना जाएँ जहाँ पर समय पर भोजन मिलने का पता न हो. खासकर किसी के घर पूजा हो तो avoid करें क्योंकि वहां पर आप सबके साथ कथा सुनने में busy होंगी और बिना पूजा ख़तम हुए आप भी भोजन ग्रहण नहीं कर पाएंगी.

3. समय पर डॉक्टर से जाँच करते रहें: 

समय पर अपने doctor से checkup करवाते रहें और अगर वो किसी तरह दवाइयां या कुछ diet शुरू करने को कहते हैं तो तुरंत उसे follow करें.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *