Homeपर्सनल-लाइफ

क्या आप पीरियड्स को नैचुरली डिलेय करवाना चाहती हैं तो जरूर पढ़ें

कई बार दोस्तों के साथ अचानक घुमने का plan बन जाता है. ऐसी situation में जहाँ सारे friends जा रहे हों हर बार आप मना भी नहीं कर सकती और आप हाँ बोल देती है. पर मन ही मन में आपको आपके periods की बात सताने लगती है की कहीं अगर बीच में ही periods आ गये तो क्या होगा? यही नहीं कई बार किसी धार्मिक कार्य के लिए, घर पर पूजा, या घार्मिक स्थान के दर्शन के लिए भी जाना हो तो उन दिनों में periods को अच्छा नहीं माना गया है. ऐसी स्त्री को धार्मिक जगहों पर जाना वर्जित होता है. ऐसी स्तिथि में हर स्त्री यही सोचती है की काश उसके periods थोड़े दिन late आएँ. अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से गुजर रहे हैं. तो हम आपको बता दें की पीरियड्स को रोकना अब बहुत ही आसन हो. हम इस article में आपको बतायेंगे की वो कौन से घरलू उपाय है जिन्हें अपनी ज़िन्दगी में अपनाने से आप periods को देरी से ला सकती है.

क्या आप Periods को Naturally Delay करवाना चाहती हैं तो जरूर पढ़ें

Periods को Delay करने के लिए क्या करें

1. व्यायाम की मदद लें

आप daily exercise करने की आदत डाल लीजिए. रोज़ाना व्यायाम करने से हमारे शरीर को कई बिमारियों से छुटकारा मिलता है. नियमित exercise करने से mentally और physically दोनों रूप से आप fit रहते हैं. व्यायाम करने से आपके confidence level भी increase होता है.

2. तनाव से बचें 

मासिक धर्म का stress से बहुत ही गहरा सम्बन्ध है. अगर आपके साथ कुछ ऐसी mishappening हो गई है या फिर आप किसी और वजह से दिन-रात stress में रहती है. जो आपके periods का time गड़बड़ा जाता है और आपकी date समय से पहले ही आ जाती है. अपने तनाव को control में करके भी आप मासिक धर्म में देरी कर सकते है. तनाव को कम करने के लिए आप meditation का सहारा ले सकते हैं. जिसे की आपको अकेले में एकांत जगह पर करना सबसे फायदेमंद होगा.

3. मसालेदार भोजन का इस्तेमाल बंद करें

ज्यादा मसालेदार भोजन खाना भी मासिक धर्म का जल्दी आने की वजह बनता है. ज्यादा मसालेदार भोजन से रक्त प्रवाह और भी तीव्र गति से होने लगता है. बाहर का खाना भी बंद करना होगा. जो महिलाएं बाज़ार का खाना पसंद करती है उनको ये बंद करना होगा. क्योंकि बाहर के खाने में मसाले हमेशा ज्यादा पड़े होते है. मिर्च, अदरक, लहसुन, कालीमिर्च इनका इस्तेमाल आपको बिल्कुल बंद करना होगा.

Periods आगे बढ़ाने  करने के लिए क्या खाएँ

1. चने की दाल का नियमित सेवन करें

यह सच है की आप कुछ special तरह की आहार खाकर भी अपने periods के time को delay कर सकती है. जिसमें सबसे पहले नाम आता है चने की दाल का. चने की दाल रोज़ाना अपने भोजन में इस्तेमाल कीजिए. चने की दाल से अपने periods को देरी से करने का नुस्खा आज का नहीं बल्कि सदियों से चला आ रहा है. जिसका आपको बहुत ही ज़बरदस्त फायदा होगा.

2. नींबू का प्रयोग

नींबू मासिक धर्म के दिनों में देरी करने का सबसे बेहतर उपाय है. यह मासिक धर्म के स्त्राव को भी कम करता है और साथ ही उन दिनों में होने वाले परेशानियाँ जैसे की सूजन, दर्द और अन्य तकलीफ़ों से निजात दिलाता है. नींबू को आप अपने खाने के साथ या फिर नींबू पानी बनाकर ले सकते है. ये आपके शरीर को ठंडक पहुंचाता है.

Periods रोकने के लिए घरेलु नुस्खे

1. पार्सले की पत्तियाँ मासिक धर्म को लेट करने में सहायक

पार्सले की पत्तियाँ पीरियड्स की date को आगे बढ़ाने के लिए काफ़ी लाभकारी है. आपको बस करना ये है की पार्सले के पत्तों को 1 कप में पूरा नाप लें और अब इसे किसी बर्तन में गर्म करने के लिए गैस पर रख दें. 15-20 minute अच्छी तरह से उबालने के बाद आप इसे छान लें. अब इसमें 1 चमच शहद मिला लीजिए. अब दिन में 3 बार इसका सेवन करें. याद रहे इसका सेवन तब तक करना जरुरी है जब तक की आप को पीरियड्स नहीं चाहिए.

2. जड़ी बूटियाँ से delay करें

Periods में देरी के लिए आप यारो टिंचर (yarrow tinctures) जिसे की हिंदी में गंडना (gandana) भी कहा जाता है का इस्तेमाल बहुत ही उपयोगी होता है. शेफ़र्ड्स पार्स (shepherd’s purse) जिसे की हिंदी में पत्थर सुवा (patthar suva) कहते है भी पीरियड्स के दिनों का सयम लंबा करने में helpful है. इस आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का उपयोग सदियों से चला आ रहा है. बड़े विद्धानों और महापुरुषों ने शोध करके इसके बार में लोगों को जागरूक किया है. हम जड़ी बूटियों के इलाज को इसलिए बेहतर मानते है क्योंकि science भी इसे इलाज करने का एकदम सही तरीका मानती है. और साथ ही आयुर्वेद के कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होते.

3. जिलेटिन से माहवारी को लेट करें

जिलेटिन भी periods को रोकने के लिए काफी अच्छा माना जाता है. ये periods को सिर्फ कुछ घंटों के लिए टालता है तो इसका इस्तेमाल केवल किसी emergency में ही करें. पहले 1 गिलास पानी को गर्म कर लें. पानी ज्यादा अधिक भी गरम न हो midium सा हो. अब उस पानी को गिलास में डालकर उसमे 2 बड़े चम्मच जिलेटिन के उस पानी में मिला लें.

4. पीरियड्स में देरी के लिए करें रसभरी की पत्तियों का सेवन 

आप आमतौर पर गर्मियों में रसभरी (raspberry) को juice पीते होंगे. ये गर्मियों भी बहुत अच्छा होता है. हमारी body को ठंडक देता है. लेकिन शायद आपको ये नहीं पता की इसकी पत्तियों को जड़ी बूटियों की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. Raspberry की कुछ पतियाँ तोड़ के सुखा लीजिए. अब इसको daily चाय बनाते हुए चाय में डालें. जब ये पूरी तरह से उबल जाए तब इसकी चाय का सेवन करने से भी मासिक धर्म को रोका जा सकता है.

5. विनेगर से करें पीरियड्स को लेट 

विनेयर का प्रयोग भी periods को टालने के लिए बहुत सहायक होता है. इसके लिए एक गिलास पीने को पानी लीजिए और उसके 2 चमच विनेगर मिला दीजिए. ऐसा करने से आप पीरियड्स को 3-4 दिनों के लिए आगे कर सकते है. अगर आप चाहते है की आपके periods और भी ज्यादा दिनों के बाद आये तो इसे दिन में 4-5 बार लीजिए. ये एक आयुर्वेदिक इलाज है जिसके कोई भी side effect नहीं होते.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *