Homeपर्सनल-लाइफ

मासिक धर्म में देरी कैसे करें – Periods Ko Delay Kaise Kare

मासिक धर्म (menstruation) जिसको periods भी कहा जाता है एक प्राकृतिक घटना है. जो की हर ज्यादातर ladies के साथ होता है. Periods आना 15 से 55 वर्ष तक की महियाओं के साथ होता है. माना periods आना naturally है मगर कभी कभी जीवन में ऐसी situation आ जाती है की जब आप चाहती हैं की आपके periods में देरी आए. ये किसी भी वजह से हो सकता है घर पर कोई function, फिर किसी game में participate लेने की वजह से या फिर किसी धार्मिक कार्य जिसमें आपका होना जरुरी हो. ये सिर्फ example है और भी कई वजह हो सकती है. कई ladies के लिए तो मासिक धर्म में देरी लाना easy होता है मगर कई ladies के लिए ये उतना आसान नहीं होता. अगर अपने पीरियड्स में देरी करनी है तो ज्यादातर महिलाएं दवाइयों का सहारा लेती है. ये दवाइयां hormonal peels होती है. मगर याद रखें की ज्यादा लम्बे समय तक इनका सेवन करना ठीक नहीं होता जिसका हमारी body को future में बहुत नुकसान होता है. जिससे की सिरदर्द, उल्टी, घुटन रहना और बहुत ज्यादा गर्मी महसूस होना जैसी बिमारियों से गुजरना पड़ता है. जिससे की स्तिथि और भी ज्यादा ख़राब हो जाती है. तो आज के इस aricle में हम आपकी help करेंगे की कैसे आप इन सब चीज़ों से अपने आपको बचा सकते है.

मासिक धर्म में देरी कैसे करें - Periods Ko Delay Kaise Kare

Periods Ko Delay Kaise Kare

1. Calender में date set कर लीजिए 

जिन महिलाओं के periods नियमित रूप से आते है या फिर जो ladies गोलियां लेती है उन्हें पता होता है की उनके periods आने का next time क्या है. हाँ ऐसा हर बार नहीं होता मगर ज्यादातर उन्हें पता ही होता है की लगभग किस तारिक को उनका मासिक धर्म आना है. सबसे पहले आप calendar में पर उन तरीकों पर circle बना लें जब आप चाहती हैं की आपको periods ना आएँ. और चिंता न लें. अपने periods को रोकना बहुत मुश्किल काम नहीं होता. बस थोड़ी सी सावधानी और medical दवाइयों से ये आसानी से संभव है.

2. गर्भनिरोधक गोलियों को Daily लेना शुरू करें 

मासिक धर्म में देरी लाने के लिए आपको ये जरुर में ध्यान में रखना होगा की अपनी गर्भनिरोधन गोलोयों को सही समय पर और नियमित तौर पर लिया जाए. आपको जिस भी वजह से अपने periods को delay करना चाहती है उसके लिए आप पुरे दिन गिन कर पहले से ही medicine का इस्तेमाल शुरू कर दें. अगर आप सही समय से medicine लेंगी आपका शरीर पूरी तरह से तैयार होगा periods को control करने के लिए और तो आप अच्छा result पाएंगी.

3. बड़े हुए चक्र की गर्भनिरोधक गोलियाँ

अगर आप बार बार periods आने से परेशान है या फिर आप चाहती हैं की इतनी जल्दी periods ना आएँ. तो आपको market में ऐसी बहुत सी दवाइयां मिल जाएगी जिससे की आपके periods 1 महीने में आने के बजाए 3 महीने में आएँगे. इस विधि को बधन हुआ चक्र कहते है. वेसे सारी महिलाएं ऐसा करना अच्छा नहीं मानती. मगर कुछ ladies इसका इस्तेमाल भी कर रही हैं और इसके फायदे भी उठा रही हैं. बढ़े हुए चक्र वाली गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से हमारे शारीर के harmons में काफी बदलाव आ जाता है. तो हम आपको यही सलाह देंगे की अगर आप इन medicines का use करना चाहती है तो एक बार किसी अच्छे doctor से सलाह अवश्य लें.

4. गर्भनिरोधक गोलियों को लेना 

आप मासिक धर्म में देरी लाने के लिए गर्भनिरोधन गोलियों को इस्तेमाल कर सकती हैं. ये गोलियां इस तरह से pack होती है की आप अपना पूरा schedule बना सकती है की आपको कैसे लेनी है. हमेशा याद रखें की पूरा pack ही लें. वहीँ आपके लिए सही होगा. पुरे pack में आपका पूरा course होता है. लम्बा course लेने के घाटे नहीं फायदे ही होते है. क्योंकि आपकी body पहले से prepair होती है. आप इसको use करने का तरीका जानने के लिए किसी भी medical shope वाले से या फिर doctor से cunsult कर सकती है.

Period Rokne Ka Tarika

1. कोई भी परिवर्तन करने से पहले Doctor से सलाह लें

अगर आप सोच रही हैं की आप गर्भनिरोधन गोलियों में कुछ बदलाव करना चाहती है. मतलब की अपनी दवाई लेने के routine में कुछ changing करने के बारे में सोच रही हैं. तो इसे इतना आसान मत सोचिए. अगर doctor ने आपको कोई भी दवाई बताई है तो आपको उसे लेने का routine मतलब की कैसे लेनी है वो भी बताया होगा. और दिन में कितनी बार लेनी है. अगर आप इनमे changes करना चाहती हैं तो एक बार अपने doctor से परामर्श जरुर ले लीजियेगा.

2. कोई भी परिवर्तन करने से पहले Doctor से सलाह लें

अगर आप सोच रही हैं की आप गर्भनिरोधन गोलियों में कुछ बदलाव करना चाहती है. मतलब की अपनी दवाई लेने के routine में कुछ changing करने के बारे में सोच रही हैं. तो इसे इतना आसान मत सोचिए. अगर doctor ने आपको कोई भी दवाई बताई है तो आपको उसे लेने का routine मतलब की कैसे लेनी है वो भी बताया होगा. और दिन में कितनी बार लेनी है. अगर आप इनमे changes करना चाहती हैं तो एक बार अपने doctor से परामर्श जरुर ले लीजियेगा.

3. Pregnancy की जाँच जरुर कर लें 

आप अपने periods को देर से आने के लिए गर्भनिरोधक गोलियां ले रही हैं ना की pregnancy को रोकने के लिए. तो आप बिलकुल भी ये मत सोचिए की आप गर्भनिरोधक गोलियां ले रही है तो आप pregnant भी नहीं होंगी. जब भी अपने partner के साथ sex करें तो हमेशा ध्यान रखें की condom का इस्तेमाल ज़रूर करें. और साथ ही अगर आपको periods नहीं आ रहे तो इसका मतलब ये नहीं है की दवाई के प्रयोग की वजह से हुआ है ये भी जाँच कर लीजिए की कहीं आप pregnant न हों. क्योंकि pregnancy भी periods न आने का एक कारण होती है. market में आपको अपनी pregnancy को घर पर ही check करने के बहुत से products मिल जाएँगे.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *