Homeहेल्थ

नैचुरली हाइट इनक्रीस कैसे करें – Height Growing Tips in Hindi

Hi दोस्तों, कैसे है आप सभी? हमारे पिछले article में हमने बताया था की “स्वस्थ कैसे रहें”. हमें यह जानकर बहुत ख़ुशी हुई की आप लोगों को हमारा पिछला article बहुत पसंद आया। आज के इस article में हम आप लोगों के लिए लाए है की “Naturally Height Increase कैसे करें”। दोस्तों हो सकता है की आपके साथ भी ये problem आई हो की आपके सारे दोस्त आपसे height में लम्बे हों। यहाँ तक की आपके घर के सारे members का कद आपसे ज्यादा है और आप height में सबसे छोटे है। ऐसी situation में आपको बहुत शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। आप दिन रात अपनी छोटी कद काठी को लेकर परेशान रहते है और दिन रात अपने आपको कोसते रहते है की मेरे साथ ही ऐसा क्यों हुआ। Height छोटी होने की वजह से आपको कई बार अपने friends के बीच या फिर office में हंसी को पात्र बनना पड़ता है। Height छोटी रहने के बहुत से कारण हो सकते हैं जिनमे से सबसे बडा कारण होता है genes। Genes से हमारा मतलब है की अगर आपकी family में पहले से ही माता या पिता की तरफ से सबकी height छोटी है तो यह naturally है की आपकी भी height कम ही रहेगी। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की ऐसे बहुत सी techniques है जिससे की आप अपनी height को improve कर सकते है। चलिए तो फिर जानते है की वो कौन से तरीके है जिन्हें अपनी life में अपनाने से आप एक सामान्य height पा सकते है।

Naturally Height Increase कैसे करें – Height Growing Tips in Hindi

Height Increase कैसे करें

1. खान-पान का ध्यान रखें 

सबसे पहले आपको जो काम करना है वो है अपने weight को lose करने की कौशिश किजिए क्योंकि सच्चाई तो ये है की मोटा आदमी ज्यादा छोटा दिखाई देता है। इसलिए आप पतले होकर भी अपने कद को बढ़ा हुआ महसूस कर सकते है। साथ ही आपको जितना हो सके संतुलित भोजन करना चाहिए। आप हरी सब्जियों का जितना ज्यादा हो सके सेवन कीजिए। हरी सब्जियां हमारे सेहत को fit रखने के साथ साथ height increase करने में भी help करती है। अपने खाने में fruits को भी शामिल करें। आदत बना लें की खाने के साथ fruit का सलाद या फिर खाने की बाद daily एक fruit खाएं। Noodles, Pizza, Burger, Spring Roles जैसी तली हुई और ज्यादा spicy food खाना छोड़ दीजिए।

2. पूरी नींद लेना है बहुत जरुरी 

आपको रात में पूरी नींद सोना चाहिए. सोते समय हमारे शारीर को relax मिलता है और हमारे hormones growth होते है। अगर आपकी उम्र 20 साल तक या उससे की है तो आपको daily 10 घंटे की भरपूर नींद लेनी चाहिए। Research में पाया गया है की जो लोग पूरी नींद नहीं सोते उन्हें height की growth के साथ साथ और भी कई तरह की बिमारियों का सामना करना पड़ता है। खासकर रात की नींद हमारी सेहत के लिए सबसे बढ़िया होती है।

3. नशें का इस्तेमाल न करें

शायद height बढाने वाले आप सारे उपाए ना कर पाएँ। मगर आप इसे काम तो कर ही सकते है जिनसे की आपकी natural height growth पर फर्क न पड़े। आपको चाहिए की आप किसी भी प्रकार के नशे का प्रयोग न करें। नशा करने वाले व्यक्तियों के height बढ़ने वाले hormones धीरे धीरे कम होने लगते है और उनकी सम्पूर्ण सेहत और height का विकास नहीं हो पाता। आप ऐसे माहोल या ऐसे दोस्तों से दुरी ही बनाकर रखें जो नशे करते हों। कई बार तो घर पर किसी की father smoking करते है तो उसके धुएं का भी बच्चों पर बहुत side-effect पड़ता है जिसकी वजह से बच्चों के शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते है। जिनमे से height न बढना भी एक है। Smoking का धुआं भी उन hormones को नष्ट कर देता है जोकि height को improve करने में helpful होते है।

4. Height बढ़ने की सही Age 

अगर आपकी age 20 वर्ष या उससे अधिक है तो अब आपकी height बढ़ने के बहुत कम chances है क्योंकि ज्यादातर height increase करने की उम्र 20 वर्ष तक ही होती है। तो आप सबको हम बताना चाहेंगें की समय रहते सही activity और खान-पान से आप आपनी height को बढ़ा सकते है। हम ऐसा भी नहीं कह सकते की 20 वर्ष एक exact age है। कई बार ऐसा भी देखा गया है की किसी किसी की height 22 साल तक बढ़ती रहती है। मगर ज्यादातर लोगों में यही पाया गया है की 20 साल maximax time होता है अपने कद को पूरी तरह से बढ़ाने का।

5. बचपन से ही active रहें 

आपको चाहिए की आप बचपन से ही अच्छी activity करते रहें ताकि आपको future में कोई problem का सामना न करना पड़े। जो बच्चे शुरू से ही अच्छी activity या sports में interest लेते है उनकी height जल्दी increase होती है तो कौशिश किजिए ऐसे प्रक्रिया करते रहें जिससे की आपकी मस्पेशियों का workout होता रहे। आप किसी game, GYM या Exercise का भी सहारा ले सकते हैं। जोकि आपकी सेहत के लिए बहुत बढ़िया होगा। अगर sports की बात की जाये तो Basketball एक ऐसी game है जिसे खेलने वालों की height सबसे जल्दी increase होती है।

Height Growing Tips in Hindi

1. कैसे खड़े होना चाहिए

अगर आपकी height कम है तो आपको चाहिए की आपके खड़े होने का posture एकदम straight होना चाहिए. ऐसा करके आप लोगों के बीच में थोडा attractive लगेंगी. अगर आप थोडा झुक कर खड़ेंगी तो ऐसा करने से आपकी height और भी छोटी लगेगी जिससे की आपकी face की beauty पर किसी का ध्यान नहीं जाता और लोग आपको avoid करना शुरू कर देते है.

2. कपडे पहनने का Style

आपका पहनावा accurate होना जरुरी है. आपको वही कपडे पहनने चाहिए जिनसे की आपकी height लम्बी दिखे। अपने कद को लम्बा दिखने के लिए आप अपनी body के साथ touch करते हुए मैं थोड़े fitting वाली clothing wear करें। साथ ही पुरुषों को shoes ऊँचे और महिलाओं को sandles ऊँचे heals वाले पहनने चाहिए। ऐसा करना आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है जब आप किसी function या फिर किसी लड़के के साथ date पर जा रही हों। आप पूरी तरह से confident feel करेंगे।

 

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *