Homeघरेलू उपाय

नजला सर्दी ज़ुकाम को जड़ से खत्म करने के सबसे असरदार घरेलु उपाय

दोस्तों वैसे तो सर्दी, जुकाम, नजला होना एक आम बीमारी है मगर यदि समय पर इसका इलाज न करवाया जाए तो ये एक खतरनाक बीमारी बन सकती है. जुकाम होने वाले व्यक्ति को बलगम, सिरदर्द, बदन दर्द और खांसी जैसी बिमारियों से भी गुजरना पड़ता है. वैसे ज्यादातर जुकाम लगने के chances सर्दियों में बने रहते हैं लेकिन अगर आप तेज़ धूप में घूमकर आए हैं और ज्यादा प्यास लगने की वजह से आपने एकदम से ठंडा पानी पी लिया तो भी आपको सर्दी या जुकाम लगने के लक्षण बने रहते हैं. जुकाम होने की एक और वजह है और वो है धूल या मिट्टी के संपर्क में आना. क्या आप भी जुकाम, नजले या सर्दी की बीमारी से परेशान हैं तो हम यहाँ आपके लिए जुकाम को ठीक करने के कुछ घरेलु उपाय लेकर आए हैं जो पूरी तरह से सुरक्षित है और आपको इनसे किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुँचेंगा.

Najla Sardi Jukam Ke Gharelu Upay

जुकाम के घरेलु इलाज – Jukam Ke Gharelu Ilaj

1. जायफल, दालचीनी

Cold होने पर जायफल और दालचीनी बहुत ही लाभकारी है. जायफल और दालचीनी को बराबर लें और अच्छे से पीस लें और दिन में इस चूर्ण को 2 बार खाएँ आपको ऐसा करने से जुकाम में आराम मिलेगा.

2. शहद, तुलसी के पत्ते

जुकाम होने पर हमारा किसी भी काम में दिल नहीं लगता और हमें पूरा दिन सुस्ती ही पड़ी रहती है. अगर आप जुकाम से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको एक चम्मच शहद का लेकर उसमे तुलसी के पत्तों का थोडा सा रस मिलाकर इसका सेवन करना होगा. या उपाय आपको दिन में 3-4 बार करना चाहिए. अगर आप इसे दो-दिन दिन लगातार करते हैं तो आपका जुकाम ठीक हो जाएगा.

3. अदरक, लौंग, नमक

एक अदरक, 2-3 लौंग और थोडा सा नमक लेकर इनको mix करके paste तैयार करें और दिन में 3-4 बार इस पेस्ट का एक चम्मच जरुर खाएँ. जो आपको जुकाम से राहत देगा.

4. निलगिरी के तेल

अगर आप निलगिरी के तेल (eucalyptus oil) की दिन में कम से कम भी यदि 2 बार भाप लेंगे तो आपको जुकाम में काफी आराम मिलगा.

5. तुलसी, लौंग, अदरक, गोलकी

सर्दी, जुकाम में काढ़ा पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद है. इसके लिए आपको 2 कप पानी में 7-8 तुलसी के पत्ते, 2-3 लौंग, 2-3 गोलकी के दाने और साथ में कूचा हुआ अदरक अच्छे से उबालना होगा. अब दिन में 2 बार इस काढ़े में आधा चम्मच देसी घी डालकर पीना है जो आपके झुकाम को दूर करने में सक्षम है.

6. लौंग, गेंहू की भूसी

5 लौंग, 10-15 ग्राम गेंहू की भूसी और थोड़े से नमक को पानी में मिलाकर अच्छे से उबालकर इनका काढ़ा बना लें, रोज़ाना सुबह और शाम में 1-1 कप काढ़ा पीने से आपको सर्दी जुकाम से राहत मिलेगी.

7. तुलसी, अदरक 

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें एलर्जी की वजह से जुकाम हो जाता है. ऐसे में आपको चाय में तुलसी और अदरक मिलाकर चाय पीनी चाहिए. जो आपो जुकाम से राहत दिलाएगी.

8. काली मिर्च, हिंग, गुड

3-4 काली मिर्च पीसें और उसमे पीसी हुई हिंग मिलाएँ. अब इसे गुड की छोटी सी डली में भरकर उसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें और रोजाना सुबह और शाम को इसका सेवन करें जो बहुत ही लाभकारी है.

सर्दी जुकाम के लिए घरेलु नुस्खे – Sardi Jukam Ke Liye Gharelu Nuskhe

1. लहसुन

जुकाम होने पर अक्सर नाक बंद होने की समस्या भी उत्पन हो जाती है जिससे साँस लेना काफी मुश्किल हो जाता है. इसके लिए आपको सरसों के तेल में लहसुन की 2-3 कली को डालकर अच्छे से गर्म कर लेना चाहिए. जब ये अच्छे से गर्म हो जाए तो इसे थोडा सा कम कोसा होने दें क्योंकि एकदम से गर्म तेल में हाथ डालना सही नहीं है. अब इससे अपनी छाती और पैर के तलवों पर मालिश करें और साथ ही अपनेप पैरों में मोज़े डाल लें. मगर इस बात का ध्यान रखें की ये उचित गर्म होना चाहिए. ताकि आपके शरीर को पूरी तरह से गर्मी मिल सके.

2. अजवायन

आप सुबह शाम गुनगुने पानी के साथ अजवायन लें इससे नजले की बीमारी जड़ से खत्म हो जाती है.

3. राई का तेल 

अगर आपको सर्दी जुकाम की समस्या है तो आप रात को सोने से पहले राई के तेल के थोड़े से तेल को गर्म करके इसकी 3-4 बुँदे अपने कानों में डालें. इसके बाद आप अच्छे से अपने कानों को रुई से बंद कर दें. ये घरेलु नुस्खा बहुत ही कारगर है.

4. किशमिश

किशमिश के कुछ दानों को लेकर पीस लें और फिर इसे पानी में डालकर इसमें चीनी मिलकर उबाल लें. अब इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. रात को सोने से पहले अगर आप रात को सोने से पहले इसका प्रयोग करते हैं तो आपको सर्दी जुकाम से राहत मिलेगी.

5. लहसुन, निम्बू

कई बार तो दोस्तों जुकाम की वजह से इतना चिडचिडापन हो जाता है की हम जल्दी से जल्दी इससे छुटकारा पाना चाहते हैं. ऐसे में आप 2 चम्मच शहद के साथ 1 चम्मच नींबू के रस को मिलाकर हर 2 घंटे के बाद खाएँ.

6. काली मिर्च, इलायची, दालचीनी, जीरा

अगर आपकी नाक बंद हो गई है तो आप काली मिर्च, इलायची, दालचीनी और जीरे को एक बराबर मात्रा में लें और इन्हें किसी सूती कपड़े में बाँधकर बार-बार सूंघते रहे. इस उपाय को करने से आपको छींके आणि शुरू हो जाती है और बंद पड़ी नाक खुल जाती है.

7. Chicken soup

अगर आप non-vegetarian हैं तो आप अपने जुकाम को जल्दी ठीक करने के लिए chicken soup ले सकते हैं जिसमे nutrition और vitamins जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं और साथ ही ये हमारे शरीर को गर्मी भी देता है जिससे जुकाम ठीक होने में सहायता मिलती है.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *