Homeघरेलू उपाय

मुँह की दुर्गन्ध के इलाज के घरेलु उपाय – Mouth Smell Treatment

Hello Friends कैसे हैं आप सभी? दोस्तों अभी कुछ ही दोनों पहले हमसे किसी ने पूछा कि मेरे मुँह से बहुत गन्दी smell आती है जिससे की मेरे सारे friends मुझसे दूर हो जाते हैं. वो मुझसे बात करना नहीं चाहता और साथ ही मेरा मजाक भी उड़ाते हैं. मुझे कोई उपाय बताएँ? प्रिय दोस्त सबसे पहले तो मुझे आपके बारे में सुनकर बहुत अफ़सोस हुआ की आपको इस तरह की situation में से गुजरना पड़ रहा है. हम जान सकते हैं कि मूँह से आने वाली दुर्गन्ध कितनी बदबूदार हो सकती है. इसके होने के बहत से कारण हो सकते हैं. दोस्तों वैसे तो आपको दुकान से ऐसे products या दवाइयाँ मिल जाएगी जिनसे आपको साँसों की बदबू से छुटकारा मिल सकता है मगर ये कुछ ही समय के लिए हो सकता है. क्योंकि ये दवाइयाँ बदबू को जड़ से खत्म नहीं करती. हम आज अपने इस article में आपको कुछ घरेलु नुस्ख़े बताएँगे जिनको करने से आप अपने मुँह से गन्दी बदबू (Bad Breath) आने से रोक सकते हैं. (Mooh Ki Durgandh Ke Gharelu Upaye)

मुँह की दुर्गन्ध के इलाज के घरेलु उपाय - Mouth Smell Treatment

मुंह से बदबू आने का कारण – Mooh Se Badbu Aane Ka Karan

  • कई बार हम जो भोजन करते वो पूरी तरह से हजम नहीं हो पाता जिसकी वजह से कब्ज़ हो जाती है. इसकी वजह से भी आपके मूँह से अक्सर बदबू आती है.
  • दांतों की सड़न की वजह से या फिर दांतों में कीड़े होने की वजह से भी मुंह से smell आती है.
  • अगर आपके पेट में कीड़े हैं तो भी ये मूँह की बदबू का कारण बन सकते हैं.
  • खाना खाने के बाद मूँह साफ़ न करना भी एक वजह हो सकती हैं.
  • रोज़ाना ब्रश न करना सबसे बड़ी वजह है.
  • मूँह या जीभ में छाले पड़ने की वजह से भी ऐसा हो सकता है.
  • मसूड़ों में से खून निकलना भी एक बहुत वजह होती है.
  • यदि आपको मूँह का किसी तरह का कोई infection है तो आपको इसका जल्दी इलाज करवाना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से भी आपके मूँह से smell आती रहती है.

मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के घरेलू नुस्खे – Mooh Ki Durgandh Dur Karne Ke Gharelu Nuskhe

  • रोज़ाना दिन में 2 बार ब्रश करें. एक बार सुबह और दूसरी बार शाम में.
  • अपने मूँह का ठीक ढंग से कुरली करें जिससे की आपके मूँह से बदबू न आए.
  • खाना खाने के बाद सौंफ खाने की आदत बना लें. जिससे की आपके गले को तो ठंडक मिलेगी ही और साथ ही आपके मूँह से बदबू भी नहीं आएगी.
  • पानी पर्याप्त मात्रा में न पिने से भी मूँह की बदबू बढ़ जाती है. रोज़ाना 2-3 लीटर पानी अवश्य पिएँ.
  • कीकर, नीम और बबूल की दातुन करने से आपके दांत तो साफ़ रहते ही हैं और आपके मूँह की कई बिमारियों से भी राहत मिलती है.

मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के उपाय – Mooh Ki Durgandh Door Karne Ke Upay

1. सेब

वैसे तो सेब खाना हमारी body के ले बहुत अच्छा है क्योंकि इसके बहुत से फायदे होते हैं. सेब खाने से हमारे मूँह में लार तेज़ी से बनती है जिससे हमारे मूँह के bacteria को ख़त्म होते हैं और हमारे मूँह की बदबू दूर होती है.

2. सेब का सिरका

सेब का सिरका भी साँसों को ताज़ा रखने में सहायक है. अगर आप भोजन करने से पहले 1 चम्मच सेब का रस पीते हैं तो ये आपके लिए बहुत लाभदायक होगा.

3. मैथी (fenugreek)

एक कप पानी में एक चम्मच मेंथी के बीज़ मिलाएँ. थोड़ी देर तक इसे रहने दीजिए जब आपको लगे की पानी का रंग change हो गया है या मेंथी अच्छी तरह से पानी में मिल गई है तो इसे छानकर पी लें. इस प्रक्रिया को रोज़ाना करने से आपको थोड़े ही दिनों में असर दिखना शुरू हो जाएगा.

4. अनार के छिलके

साँसों से बदबू आने से बचने के लिए आप अनार के के छिलके को अच्छी तरह से पीस लें. जब ये पीसकर पाउडर जैसे बन जाए तो इसका आधा चम्मच सुबह और आधा चम्मच शाम को लें. जिससे की आपकी सांसों की बदबू दूर हो जाएगी और अगर किसी को मूँह में ज्यादा पानी बनता है या ज्यादा थूक बनता है उसके लिए भी ये ओषधि कारगर है.

5. सुखा धनिया

जब साँसों की बदबू आना बढ़ जाता है तो ऐसे में सूखे धनिये का इस्तेमाल करके आप अपने मूँह की smell से छुटकारा पा सकते हैं. जब भी आपको लगे थोड़ा सा सुखा धनिया अपने मूँह में डाल लें और इसे थोड़ा-थोड़ा चबाते रहें. ये सबसे आसन तरीका है जो आपकी सांसों को एकदम तरो-ताज़ा बना देगा.

6. बेकिंग सोडा (baking soda)

बेकिंग सोडा भी आपके लिए एक अच्छा उपाय है. अगर आप रोज़ाना बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें तो ये आपके मूँह में पैदा होने वाले बदबू वाले बैक्टीरिया को पैदा ही नही होने देता. आपको बस इतना करना है की बेकिंग सोडा को गुनगुने पानी में मिलाएँ और इसके रोज़ाना गरारे करें. इससे आपी साँसें एकदम fresh हो जाएगी और आप काफ़ी अच्छा महसूस करेंगे.

7. सुखा धनिया

जब साँसों की बदबू आना बढ़ जाता है तो ऐसे में सूखे धनिये का इस्तेमाल करके आप अपने मूँह की smell से छुटकारा पा सकते हैं. जब भी आपको लगे थोड़ा सा सुखा धनिया अपने मूँह में डाल लें और इसे थोड़ा-थोड़ा चबाते रहें. ये सबसे आसन तरीका है जो आपकी सांसों को एकदम तरो-ताज़ा बना देगा.

8. पानी

दिन में थोड़ी देर के बाद मूँह लो कुरली करते रहा करें. क्योंकि अगर मूँह में पानी की कमी हो जाए तो लार बननी कम हो जाती है और लार हमारे मूँह के ख़राब bacteria को ख़त्म करती है. इसलिए आपको जितना हो सके पानी पीना चाहिए.

9. दालचीनी (dalchini)

2 चम्मच दालचीनी पाउडर और कुछ इलायची को 1 गिलास में उबाल लें. अगर चाहें तो आप तेजपत्ते भी इसमें मिला सकते हैं. जब ये मिश्रण अच्छी तरह से उबल जाए तो इसको छननी से छान लें. इससे अपने मूँह को अच्छे से साफ़ करें. ये तरीका आजमाने से आपके मूँह के ख़राब bacteria खत्म हो जाएँगे जिससे आपकी साँसों से बदबू आनी बंद हो जाएगी. आप चाहें तो दालचीनी को चाय में मिलाकर भी पी सकते हैं ये भी आपको साँसों की बदबू से छुटकारा दिलाता है.

10. विटामिन C

विटामिन C हमारी साँसों की बदबू को दूर करने का सबसे बेहतर उपाय है. इसलिए आपको संतरा, कीनू, मोसमी, नींबू भरपूर मात्रा में खाने चाहिए. निम्बू से जुड़े अन्य फल जैसे जमेरी, खट्टा, आदि का भी सेवन करना vitamin c की भरपूर मात्र हमें देता है.

11. नींबू

एक गिलास पानी गर्म करें और उसके 2 चम्मच नींबू का रस मिला लें. अब इससे अच्छी तरह से अपने मूँह की की कुल्ली कीजिए. कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपको पता लगेगा की आपको साँसों से बदबू आना बंद हो गया है.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *