Homeसेल्फ़ इम्प्रूवमेंट

सुबह जल्दी उठने के फ़ायदे – Morning Early Rising Benefits

Menu English

दोस्तों सुबह जल्दी उठना हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है. जो लोग प्रातः जल्दी उठने हैं उनका दिमाग और शरीर सुबह देर से उठने वालों से तेज़ काम करता है. सुबह जल्दी उठकर यदि आप भगवान का नाम लेते हैं तो वो भी आपके मन को बहुत शांति पहुँचाता है. मैंने अपनी life में बहुत से successful लोग देखें हैं जिसमें एक चीज़ common थी की वो सुबह जल्दी उठते है. सुबह उठकर सबसे पहले exercise या walk करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. वैसे तो हर किसी को सुबह जल्दी उठना बहुत ही मुश्किल लगता है तभी हर कोई सुबह जल्दी उठने से अपने आपको टालने की कोशिश करता है. अगर आप सुबह जल्दी उठते हैं तो आप एक बात notice करेंगे की आपने अपनी दिनचर्या का कार्य कम समय में और बहुत फुर्ती के साथ खत्म कर लिया है. साथ ही आपको ये काम करने के बाद थकान का आभास भी नहीं होगा और आप पुरे दिन खुशमिजाज़ और एक positive energy वाले व्यक्ति लगेंगे. आज के इस article का हमारा मुख्य उदेश्य आपको सुबह जल्दी उठने के फ़ायदे बताने का है तो आइये जानते हैं की सुबह जल्दी उठने से लाभ जो हमें एक स्वस्थ कल देता है. जल्दी उठने के बारे में एक कहावत बहुत ही मशहूर है, “Early to bed and early rise, makes man healthy wealthy and wise” जिसका अर्थ है की “जल्दी सोना और जल्दी उठना, इंसान को स्वस्थ,समझदार और धनवान बनाता है”

Morning Early Rising Benefits

सुबह जल्दी उठने के फ़ायदे

दोस्तों रात को देर से सोने के कारण सुबह देर तक सोना सबको अच्छा लगता है लेकिन आपको ये आदत बदलनी होगी. ये आपके स्वस्थ के लिए बहुत लाभकारी है और साथ ही आपको मानसिकतौर पर भी मज़बूत बनाता है जिससे आपकी स्मरण शक्ति, काम में मन लगना, इच्छा शक्ति और confidence level भी increase होता है. इसलिए हम सभी को ये कोशिश करनी चाहिए की सुबह जल्दी उठा जाए चाहे उसके लिए हमें रात को थोड़ा समय पहले ही क्यों न सोना पड़े. सुबह जल्दी उठने के बहुत से फ़ायदे होते हैं जो हम आपको इस article में बताने जा रहे हैं जिहने आप नीचे पड़ सकते हैं.

1. अपनी सेहत के लिए समय निकल जाता है

आजकल की भाग दोड़ भरी ज़िन्दगी में व्यक्ति अपने लिए समय ही नहीं निकल पाता जिससे उसको कई तरह की बीमारियाँ लगने लग जाती है. अगर आप सुबह जल्दी उठते हैं और हल्की से सैर करने के लिए भी निकल जाते हैं तो समझिए आपने अपनी आधी से ज्यादा बीमारी तो ऐसे ही दूर कर ली है.

2. Exercise का एक Routine बना रहता है

सुबह उठकर आप रोज़ाना कसरत कर सकते है जो आपके लिए बहुत लाभकारी है. वैसे तो ये आपकी मर्ज़ी है आप चाहे तो शाम या दोपहर के समय भी कसरत कर सकते हैं. लेकिन सुबह करने का ये फायदा है की आपको सारा दिन की tension नहीं रहती की कसरत के लिए time मिलेगा या नहीं. क्योंकि दिन में या शाम की अक्सर कई और काम आ जाते हैं. दिन में school, college या office में busy और शाम को कभी किसी की शादी, जन्मदिन attend करना वगेरा.

3. सुबह चारों तरफ़ ही ताज़ा हवा होती है

सुबह की हवा एकदम ताज़ा होती हैं और उस समय इतनी वाहनों की आवाजाही न होने के कारण air polution भी नहीं होता. ऐसे में सुबह की उठकर की गई walk या exercise आपके शरीर को सही रूप से सुचारू तो बनाती ही है साथ ही सुबह की हवा लेने से fresh हवा आपके फेफड़ों में जाती है जिससे आपको काफ़ी फ़ायदा मिलता है.

4. रचनात्मक शक्ति बहुत बेहतर और तीव्र होती है

सुबह का समय बहुत ही रचनात्मक उर्जा से परिपूर्ण होता हैं ये उन लोगों के लिए सबसे बेहतर है जो कविता, कहानी यार फिर blogging पर लेख लिखते हैं. सुबह के समय आपके दिमाग में एकदम fresh और unique विचार आते हैं. साथ ही आप सुबह के 2 घंटे में इतना काम कर सकते हैं जितना आप दिन में 4 घंटे में नहीं कर पाएँगे क्योंकि दिन में लोगों की चहल पहल में दिमाग में वो consuntration ही नहीं बन पाता और किसी तरह आप दिन में कोई काम भी कर लेते हैं तो वो creativity नहीं निकल पाएँगे जो सुबह के समय निकल सकते हैं.

5. मन को एक अंदरूनी शांति का अनुभव होता है

सुबह के समय ज्यादा चहल पहल नहीं होती जिसकी वजह से मन को काफ़ी शांति का अनुभव होता है. सुबह के समय न तो गाड़ियों के horn की आवाजें आपकी disturb करती और न ही लोगों की बातें तो आप एकांत में आराम से किसी पार्क में बैठकर ध्यान कर सकते हैं जो आपकी शारीरिक और मानसिक रूप से तंदरुस्त बनाता है.

6. पढ़ने वाले बच्चों की पढाई के लिए है सबसे बेहतर समय

सुबह के समय की गई पढाई सबसे बेहतर मानी गई है क्योंकि सुबह जल्दी उठकर याद की गई कोई भी चीज़ आपके दिमाग में बैठ जाती है जो आपको हमेशा याद रहती है क्योंकि उस समय हमारा दिमाग पुरे दिन के मुकाबले में सबसे ज्यादा active होता है. स्कूल जाते बढते बच्चों के लिए सुबह 2 घंटे पढाई करना बहुत ही अच्छा होता है.

Comments (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *