Homeसेल्फ़ इम्प्रूवमेंट

अपनी सोच पर नियंत्रण कैसे रखें – Mind Control Tips

एक बहुत ही पुराना दोहा है की “मन ही बंधन का कारण है और मन ही मुक्ति का कारण है”। हमारे मन को दुष्ट घोड़े की उपमा दी गई है। ये हमारे मन की घोड़े बहुत ही चंचल होते है और हमेशा इधर उधर घूमते रहते है। जिस तरह से अनियंत्रित घोड़ा खुद को और अपने पर सवार होने वाले दोनों को हानी पहुंचाता है। उसी प्रकार से अनियंत्रित मन भी हमें हमेशा नुकसान की और ही ले जाता है। अगर आप किसी से भी बात करने से पहले सोचते है तो ये बहुत ही अच्छी बात होती है क्योंकि काहा जाता है की सोच समझकर ही बोलना चाहिए। लेकिन अगर आप कुछ ज्यादा ही सोचते है और किसी एक बात के पीछे ही पड़ जाते है और दिमाग में उसी से related बातें आती रहती हैं। Past की बातों को भूल जाएँ। जो कुछ भी आपके साथ हुआ उसके बारे में बार सोचना बंद करें। इससे आप अपने present से पिछड़ जाते है और इससे आपके मन को बहुत दुःख भी पहुँचता है। क्या आपके भी ज्यादा सोचने की आदत है और आप बहुत कोशिश करते है इस आदत को बदलने की तो हम आपकी मदद करेंगे। नीचे हम आपके लिए कुछ steps लेकर आए है। अगर आप इन steps को follow करोगे तो आपको निश्चित तौर पर फायदा मिलेगा। चलिए जानते है वो कौन से steps है जिनको करके आप आसानी से अपने सोचने या मन पर control कर सकते हैं।

अपनी सोच पर नियंत्रण कैसे रखें – Mind Control Tips

Mind Set करने के Tips

1. सबसे मिलना जुलना रखें 

अपने दोस्तों के बीच में निकलना शुरू करें। आप अपने आपको ऐसे friend circle के साथ जोड़ लें जो बातूनी भी हों। ऐसे दोस्तों के संगत में आप किसी और चीज़ के बारे में सोच ही नहीं पाएँगे। अक्सर देखा गया है की जो लोग बहुत बातें करते है वो आपके मन को खुश रखने में कामयाब सिद्ध होते है। ऐसे लोगों के संगत में व्यक्ति कभी भी bore महसूस नहीं करता। अगर हो सके तो इसे लोगों के संपर्क में रहे जो आपकी field means आपके work से related ही काम करता हो। इसे लोगों से मिलने से न केवल आप बातें करेंगे बल्कि किसी topic के बारे में knowledge भी gain कर सकते है। मगर याद रखें इसका ये मतलब नहीं है की बाकि सारे काम छोड़ दें। अपना एक time set करें। जिसमे आपको पता होना चाहिए की आपको किस time काम करना है और शाम को जब अपने काम से free हो जाओ तो फिर अपने friends के साथ walk पर या कहीं बैठ कर भी आप गप्पें लड़ा सकते है।

2. किसी New Activity को अपनाएँ

आप अपने comfort zone से बाहर निकलकर आप कोई नया काम कर सकते हैं। आप किसी भी तरह की नई चीज़ के बारे में जानने और उसे करने की उत्सुकता दिखाएँ। ऐसा करने से आपका नई चीज़ करने में interest बना रहेगा और आपका दिमाग इधर उधर नहीं भटकेगा। अब सबसे बड़ी मुश्किल आपके सामने है की आप ऐसा क्या करें जिसके की आपका दिमाग स्थिर रहे। इसके लिए आप किसी भी अपने पुराने शोंक का सहारा ले सकते है। आपका ऐसा कोई पुराना interest होगा जैसे की singing, dancing, writting। अगर आप अपने किसी पुराने शोंक को करने लग जाते है तो आपका ध्यान बिलकुल भटकना शुरू हो जाता है और आपका पूरा ध्यान इस आस पर लग जाता है की आपके नए interest को कैसे income में convert करें। हम यहाँ आपको ये बता दें की ऐसा न करें की अपने intrest के चक्कर में कहीं अपनी job ही छोड़ दें। आप कविता, शेरो-शायरी, कहानियां लिखना भी शुरू कर सकते है। बाकि आपके interest पर depend करता है। आप अपने interest से related कुछ भी करना शुरू कर दें।

3. Books Reading की आदत डालें 

जितना हो सके किसी महापुरुष की किताबों को पड़ें। ऐसी किताबें हमारे मन और दिमाग को नई ऊर्जा प्रदान करती है। ऐसे महान लोगों की पुस्तकें आपके मन में बहुत गहरा प्रभाव डालेगी। आपको पता लगना शुरू हो जायेगा की life को कैसे जीना चाहिए। आपका एक new chapter एक new experience की तरह होगा। आप motivational books भी पढ़ सकते है। उन लोगों ने जिन्होंने business में या किसी और चीज़ में अपना नाम किया हो।

सोच को Control करने के Tips

1. Daily Exercise करें

एक normal व्यक्ति अगर ज्यादा मेहनत का काम करे तो वो भी वो अपने ज्यादा सोचने की आदत से छुटकारा पा सकता है। क्योंकि इतना ज्यादा hard work करने के बाद दिमाग के कुछ और सोचने की क्षमता नहीं बचती। आपको ज्यादा workout करने के लिए sports या फिर exercise का सहारा लेना होगा। अगर आप अपने दिमाग पर काबू पाना चाहते है तो आप खेल-कूद का सहारा भी ले सकते है। किसी भी sports की game जैसे cricket, football, basketball आदि को daily खेलने की आदत डालिए। आप fighting games जैसे marshal art या boxing को भी अपनी दिनचर्या बना सकते है। GYM join कीजिए। GYM करना भी आपके लिए अच्छा है। मगर सबसे best exercise जिसे माना गया है वो है swiming। एक swiming करने वाले व्यक्ति की पूरी body की exercise होती है। जो हमारे शारीर को physicaly और mentaly काफी आराम देते है।

2. Meditation करें 

अगर आप सच में बार बार सोचते रहते हैं तो आपको अपने दिमाग पर कैसे control करें ये सीखना बहुत ही जरुरी है। आपको ये सीखना बहुत ही जरुरी है की विचार केवल तब आने चाहिए जब आप चाहें। हर समय दिमाग में विचारों के चलने से आप पागल भी हो सकते है। विचारों पर control करने के लिए सबसे फायदेमंद होता है “ध्यान”। जो व्यक्ति रोजाना ध्यान करता है। उसकी जीवनशेली में बहुत ही तीर्वता से बदलाव आता है। सुबह उठते ही आप 15-20 minute का ध्यान करें। आप चाहें तो इसे किसी meditation cauching center में या फिर घर पर भी कर सकते है। रात के समय किया गया अभ्यास बहुत ही बढ़िया होता है। रात को इसलिए सबसे बढ़िया मन गया है क्योंकि उस समय एकदम एकांत और शांति का अनुभव होता है।

3. ज्यादा हँसें और खुश रहें 

आप अपने friend circle में ऐसे friends की list बनाएँ जो हमेशा खुश रहते हों और दूसरों को हसाते हों। हर किसी के friends में कोई न कोई ऐसा friend जरुर होता है जो काफ़ी funny nature का होता है। उससे अपनी नज़दीकियाँ बढ़ाएं। उन friends के साथ बिताया हुआ समय आपके लिए सबसे फायदेमंद होगा। आप अगर TV देखते है तो comedy show देखा करें। आप youtube पर भी ऐसे channels को देखें और subscribe भी करें जो funny video डालते हों। आपके मन और दिमाग दोनों को शांत करने के लिए आपका खुश रहना सबसे बड़ी बात होती है। जो आपके मन को शांति और स्थिरता देता है।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *