Homeहेल्थ

माँ के दूध के फायदे – स्तनपान के फायदे

माँ का दूध संसार मे बच्चों के लिए सबसे अच्छा माना गया है इसलिए सभी doctors माँ को अपने बच्चे के लिए स्तनपान (breastfeeding) की सलाह देते है। माँ के दूध मे बहुत से पोषक तत्व होते है वो बच्चे के लिए बहुत अच्छे होते है। माँ को बच्चे को दूध पिलाते समय जो सुख की अनुभूति होती है वो बताई नही जा सकती। क्या breastfeeding के नुकसान भी हो सकते है? माँ के दूध और cow milk मे क्या फर्क है और कौन सा बच्चे के लिए सबसे बेहतर है आज के इस article मे हम यही जानेंगे। Research मे पाया गया है की माँ का दूध नवजात शिशू के लिए सबसे अच्छा है। इसलिए स्वास्थ्या विभाग वालो ने भी यही कहा है की पहले 6 month बच्चे को पूरी तरह से माँ का दूध ही भोजन के तोर पर देना चाहिए।

Maa Ke Doodh Ke Fayde - Stanpan Ke Fayde in Hindi

माँ के दूध के फायदे

1. बच्चे का पूर्ण विकास होता है 

बच्चे के लिए स्तनपान अच्छा होता है। नये जन्मे बच्चे के लिए स्तनपान ही पूर्ण भोजन होता है। माँ के दूध मे बहुत से पोषक तत्व होते है। माँ का दूध पीने से बच्चे का बाहरी और अंदरूनी पूरा विकास होता है।

2. रोगों से लड़ने की क्षमता 

माँ का दूध पीने से बच्चे मे रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। माँ के दूध से बच्चे को हर प्रकार के पोषक तत्व मिलते रहते है। जिससे वो आंतरिक और बाहरी दोनो तरफ से मजबूत बनता है।

3. दस्त से बचाव 

बच्चो को दस्त बहुत जल्दी हो जाता है, लेकिन अगर माँ बच्चे को रोजाना स्तनपान करवाए तो निश्चित तौर पर दस्त जैसी बीमारी के chance बहुत कम हो जाते है।

4. पचाने मे आसान 

बच्चा जब पैदा होता उस time उसके लिए माँ का दूध ही best होता है। क्योंकि बच्चे के सारे parts उस समय कमजोर होते है। उसका liver भी इतना कमजोर होता है की बाहर का कोई भी juice या कुछ liquid चीज़े वो पचा नही पता। इसलिए माँ का दूध ही पहले 6 month तक ठीक रहता है।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *