Homeप्रेगनेंसी

डिलीवरी के बाद वजन कम कैसे करें – Lose Weight After Pregnancy

माँ बनना एक बहुत ही ख़ुशी का पल होता है मगर अक्सर देखा गया है कि माँ बनने के बाद महिलाओं का बजन बहुत ही तेजी से बढ़ने लग जाता है. उस समय औरतों को बहुत ही परेशानी का सामना करना पड़ता है. Delivery के बाद माँ का सारा ध्यान अपने बच्चे की परवरिश में लग जाता है जिसकी वजह से वो अपने शरीर के तरफ पहले जितना ध्यान नहीं दे पाती और न कोई diet ले सकती है न ही कोई heavy exercise कर सकती है जोकि भार कम करने में सबसे ज़रूरी है. लेकिन आप चिंता न कीजिए आज के अपने इस article में हम आपको बतायेंगे कि आपना आहार सही करके और थोड़ी सी exercise करके कैसे pregnancy के बाद आसानी से weight कम किया जा सकता है. हम ये तो नहीं कहते कि आप थोड़े ही दिनों में पतले हो जाएँगे क्योंकि अगर आप lifetime के लिए naturally अपने belly fat को कम करना चाहती हैं तो इसके लिए आपको थोडा patience तो रखना ही होगा.

Delivery के बाद वजन कम कैसे करें - Lose Weight After Pregnancy

Pregnancy के बाद वजन क्यों बढ़ता है

Pregnancy के समय शरीर की पाचन क्रिया में काफ़ी बदलाव आते हैं जिस वजह से महिलाओं का पेट बाहर आ जाता है. इसका एक कारण ये भी हो सकता है कि उन दिनों आपकी physical activity कम हो जाती है. परिणामस्वरूप आपका weight बहुत ही तीव्रता के साथ बढ़ने लगता है. आपकी भूख का बढ़ना भी एक बहुत बढ़ा कारण है क्योंकि pregnancy में आपको ज्यादा भूख लगने लगती है और आपको थोड़ी थोड़ी देर के बाद खाने को कुछ न कुछ चाहिए होता है.

Pregnancy के बाद पेट काम करने के उपाय

1. Belly Fat कम करने के लिए ज्यादा पानी पीना है बेहतर

अगर आप delivery के बाद बढ़े हुए अपने weight से परेशान हैं तो आप ज्यादा पानी पीकर भी अपने weight को पहले जैसा बना सकती हैं. पानी पीना शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. विशेषग्य मानते हैं कि अगर एक दिन में 12 से 15 गिलास पानी पिया जाए तो ये हमारे पाचन को तो ठीक करता ही है साथ ही हमारे शरीर के इकट्ठी हुए गन्दगी को पेशाब के द्वारा बहार निकलने में मदद करता है. अगर आप सुबह उठते ही खुलकर पानी पिएँ तो आप पूरा दिन अपने पेट को साफ़ पाते हैं. अगर हो सके तो सुबह आप गर्म पानी में नींबू डालकर भी पी सकती हैं.

2. स्तनपान से करें Weight Loss

अगर आप pregnancy के बाद अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहती हैं तो अपने बच्चे को जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके स्तनपान करवाना चाहिए क्योंकि स्तनपान से आपकी body की 300-500 calories कम होती हैं. इस बात तो doctors तक मानते हैं की स्तनपान करवाना अपने weight को जल्दी reduce करने का आसन तरीका है.

3. Weight Lose करने के लिए Healthy Diet लें

Weight Loss करना हो तो आपके लिए स्वस्थ आहार लेना बहुत ही जरुरी है क्योंकि जो आहार आप लेंगी वही आहार आप स्तनपान के द्वारा अपने बच्चे को देंगी. इसलिए आप अगर अपने वजन को भी कम करना चाहती हैं तो भी healthy आहार बहुत जरुरी है. जब माँ अपने बच्चे को स्तनपान करवाती है तो उसे भूख का आभास होने लगता है. ऐसा होना अनिवार्य है. मगर उस भूख तो मिटने के लिए आप heavy खाना जैसे आलू के परांठे या कुछ भी heavy चीज़े खाएँगी तो ये आपका पेट तो भरेंगी मगर आपको सही प्रोटीन नहीं दे पाएँगी. इसलिए healthy diet का चुनाव करें जोकी आपके बढ़े हुए भार को control करे.

4. Walking ज़रूर करें

Pregnancy के तुरन्त बाद महिलाओं को अपने शरीर पर ज्यादा ज़ोर नहीं देना होता इसलिए doctors महिलाओं को ज्यादा ज्यादा भारी काम करने के लिए मना करते हैं. लेकिन अगर आप अपना weight lose करना चाहती हैं तो walking सबसे बेहतर उपाय है. अपनी अपनी दिनचर्या में सेर करना शुरू कर दें जोकि आपको गर्भाशय के बाद बढ़े हुए वजन को कम करने में तो मदद करता ही है साथ चुस्त और फुर्तीला भी बनाए रखता है. अगर आप job करती हैं तो आप कोशिश कीजिए की lift के बजाए सीड़ियों का उपयोग किया जाए.

5. Exercise से वजन कम करें

अगर आप अभी-अभी माँ बनी हैं तो आपके लिए ज्यादा heavy exercise या ज्यादा उछलना कूदना सही नहीं है. अगर आप अपने पेट का fat कम करना चाहती हैं तो कोशिश कीजिए की ऐसी exercises का चुनाव किया जाए जोकि आपकी body की कम उर्जा खत्म करे और जिससे आपको ज्यादा नुकसान न पहुँचे. अगर आप हल्के व्यायाम करते रहेंगे तो आपका पाचन तंत्र भी ठीक बना रहेगा और ज्यादा समय से बिस्तर में ही रहने की वजह से आपकी माँसपेशियों को भी खुलने का मौका मिलेगा.

Delivery के बाद पेट काम करने के घरेलु उपचार

गर्भवती होने के बाद आपके पास इतना समय नहीं होता की आप exercises या gym को समय दे पाएँ तो ऐसे में आप कुछ घरेलु उपाय करके भी अपने belly के fat को आसानी से कम कर सकते हैं. वैसे तो आपको market में ऐसे बहुत से products मिल जाएँगे तो आपका weight lose करने की guarantee देते हैं मगर सच क्या है ये सभी जानते हैं. दरअसल में ये products weight loss कर ही नहीं पाते और अगर कम हो भी जाए तो थोड़े दिन का असर होता है फिर वही हाल. ऊपर से products इतने महंगे होते हैं कि इन्हें खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं और ऊपर से future में इसके जो side effect होंगे वो अलग.

  • 3-4 लोंग और 3-4 दालचीनी लीजिए. अब आप 8-9 गिलास पानी लें और लोंग और दालचीनी को डालकर 15 मिनट अच्छे से उबाल लें. जब से पूरी तरह उबल जाए तो इसको छानकर पीना चाहिए. सर्दियों में गुनगुना और गर्मियों में ठंडा करके पिएँ. अगर आपके पास शहद है तो आप उसे भी इसमें मिला सकती हैं जो भी और भी जल्दी असर करता है आपकी चर्बी को ख़तम करने के लिए.
  • आपको आधा चम्मच अदरक का रस / जूस में 1 चम्मच शहद और आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर को मिलकर 1 गिलास गुनगुने पानी में मिलकर पीना है और ये उपाय आपको सुबह खाली पेट ही करना है जिससे की आपका पेट कम होना शुरू हो जाएगा.

दोस्तों ऐसा भी माना जाता है की जिन औरतों की delivery normal होती है उनका वजन तो धीरे धीरे अपने पुराने आकर में आ जाता है. लेकिन जिन स्त्रियों की delivery surgery के द्वारा होती है उनका वजन कम नहीं होता. तो अगर आपकी delivery भी Cesarean हुई है तो आप अपने अपने doctor से एक बार जरुर सलाह ले लीजिए.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *