Homeलव टिप्स

लड़की शादी के लिए हाँ ही करेगी अगर आप भी जान गए ये बातें

क्या आपको अपने जीवन साथी की तलाश कर ली है और उसे शादी करने के बोलना चाहते हैं तो कुछ बातों को follow करने से आपको अपनी partner से हाँ मिलने की उम्मीद बढ़ जाती है. हम समझ सकते हैं की किसी लड़की से ये बोलना कितना मुश्किल हो सकता है ये काम किसी लड़की को मैं I Love You बोलने से भी भयानक प्रतीत होता है. आपके साथ ऐसा भी हो सकता है की आप जब भी उसको शादी के बारे में बोलने के बारे में सोचते हैं तो आपके हाथ पैर कांपने शुरू हो जाते हैं. दोस्तों ये काम इतना भी मुश्किल नहीं होता अगर आप हर चरण को ध्यान से follow करें. आज के के इस article में हम कुछ विशेष tips आपके साथ share करने जा रहे हैं जिनको सही से follow करने पर आप अपनी पसंद की लड़की को शादी करने के लिए तैयार कर सकते हैं और जल्द ही उस लड़की के husband कहलाएँगे.

propose-marriage

Marriage के लिए Propose करने से पहले

1. Confusions को दूर करके उसका भरोसा जीतें

अगर आप जिस लड़की को पसंद करते हैं उसे पहले भी कई बार शादी की लिए propose कर चुके हैं मगर वो हर बार मना कर देती है तो इसका मतलब ये हो सकता है की उसके मन में शादी को लेकर दुविधा है. हो सकता है की वो ये सोचती हो की कहीं आपका प्यार शादी के बाद कम तो नहीं हो जाएगा, क्या वो मुझे शादी के बाद भी इतना ही प्यार करेगा और भी बहुत सी चीज़ें हो सकती है जो एक लड़की को शादी करने से पहले दुविधा में डालती है. आपको उसकी confusion को दूर करना है और उसे ये भरोसा दिलाना है की आप वैसे नहीं है जैसा वो सोच रही है और ये सब आप direct उसके मूँह पर बोलकर नहीं बल्कि उसका विश्वाश जीतकर कर सकते हैं.

2. अपनी किसी cousin या friend की help लें

आप उस लड़की को मनाने के लिए अपने किसी रिश्तेदार या फिर दोस्त का सहारा ले सकते हैं क्योंकि हो सकता है की जब आप उसे शादी के लिए propose करें तो वो मना कर दे मगर इसी दुसरे से इस आपकी तारीफ़ सुनने पर और ये सुनने पर की आप उससे कितना प्यार करते हैं वो लड़की मना नहीं कर पाएगी. अगर आप अपने रिश्तेदार में अपनी cousin sister या फिर अपनी किसी female दोस्त के ज़रिए ये काम करें तो ज्यादा फायदे में रहेंगे क्योंकि एक लड़की को एक लड़की ही सही से समझ और समझा सकती है. ये तरीका आपके बहुत काम आने वाला है इसलिए इसे ज़रूर आज़माएँ.

3. उसके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएँ

यदि आप अपनी पसंद के लड़की को शादी के लिए मनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले तो आप उस लड़की को comfortable feel करवाएँ जिसके लिए आपको उसके साथ बिलकुल friendly nature रखना होगा और उसके साथ हंसकर बात करनी चाहिए ताकि उस लड़की को आपको समझने का पूरा मौका मिल सके. उसके साथ समय बिताने के लिए लिए उसे कहीं घुमने के लिए ले जाएँ और उसके साथ खुलकर बातें कीजिए. अपनी बातों से उसे attract करने की कोशिश करें ताकि वो आपसे दुबारा मिलना या आपके साथ दुबारा घूमना पसंद करे. उसके साथ ऐसा behave करें की वो समझ सके की आपको उसकी कितनी फ़िक्र है और उसके बारे में आप हमेशा positive सोचते हैं.

Propose करने की तैयारी

1. क्या आप शादी के लिए सच में तैयार हो

शादी करना एक बहुत ही बढ़ा फैंसला है जो आपकी life को पूरी तरह से बदल देता है. इसलिए अगर आप सच में किसी लड़की के साथ शादी करने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले इस बात को confirm कर लें की आप दोनों शादी के लिए तैयार तो हो न. क्या आप एक दुसरे को सही understand करते हो. एक दुसरे की कमियाँ और गुण पता होने पर और पूरी तरह से एक दुसरे को जानने के बाद ही शादी का decision लेना सही होगा. कुछ और बातें भी आपके साथ ज़रूरी है जो ये बताती है की आप पूरी तरह से प्यार में पड़ चुके हैं जैसे:-

  • आपका उसके बगेर दिल नहीं लगता
  • आप ज्यादा से ज्यादा समय उसके साथ बिताने की कोशिश करते हैं क्या
  • जिस दिन आपको वो नहीं दिखती तो आप बहुत ही upset रहते हैं

2. सही अंगूठी चुनिये

आप जब भी उसे शादी के लिए propose करें उससे पहले कोई अच्छी सी ring ज़रूर ले. इस बात पर पूरा ध्यान दें की उसकी पसंद की ही अंगूठी लें. इस बात का अंदाज़ा लगाना बहुत ही आसन है. कभी न कभी आपने उसके मूँह से ये ज़िक्र सुना ही होगा की उसे कौन सी अंगूठी पसंद है या फिर अंगूठी select करने के लिए आप किसी female friend की help भी ले सकते हैं.

3. सही समय का चुनाव करें

शादी के लिए propose करने के लिए सबसे ज़रूरी है सही समय. आपको propose करने के लिए सही समय का चुनाव करना चाहिए. कोई ऐसा समय का चुनाव करें तो लड़की के लिए थोड़ा surprising हो. अगर आपने हाल ही में उसके लिए कोई अंगूठी बनवाई है और उससे उसकी अंगूठी का size लिया था तो अभी कुछ दिन रुक जाएँ क्योंकि उसके मन में उन दिनों ये होगा की आप propose मारने ही वाले हैं तभी अंगूठी का साइज़ लिया. अगर वो लड़की आपसे शादी करने के बारे में बात कर रही हो तो उसकी बात को टाल दें. ताकि उसे लगे की आप अभी शादी करने में interested नहीं और जब आप उसे एकदम से शादी की लिए पूछेंगे वो काफ़ी surprised होगी. ऐसा समय चुनना सबसे महत्वपूर्ण है जिन दिनों में वो लड़की खुश हो अगर लड़की stress या फिर दुःख भरे दिनों से गुजर रही है तो आप उसे sympathy दे सकते हैं पर propose नहीं कर सकते.

4. किसी अच्छी से जगह पर ले जाएँ

जब कभी भी आप उस लड़की के सामने शादी का प्रस्ताव रखने वाले हों उसके लिए आपको किसी अच्छी से जगह का चयन करना बहुत ज़रूरी है. किसी ऐसी जगह का चयन करें जो बहुत ही खुबसूरत हो कोई फूलों से भरा बगीचा, पहाड़ की चोटी या अन्य कोई भी जगह. मगर आपको एक बात का ध्यान रखना है की ऐसी जगह पर propose करें जहाँ सिर्फ आप दोनों ही हों ताकि उसको अपना decision लेने का मौका मिले और वो किसी तरह के दबाव में आकर हाँ न करे.

5. पूछने का सही तरीका

अगर सब कुछ सही जा रहा है तो आखिर में जो step बचता है वो है लड़की को propose करने का तरीका. आप कैसे propose करें की उसे अच्छा लगे. उसके सामने एकदम सीधे बने रहिए और अच्छा behave करें. उसे बताएँ की वो आपकी जिंदगी में कितने मायने रखती है और उसके आने से सब कुछ आपके साथ सही ही हो रहा है और ये भी कहें की तुम मेरे लिए बहुत lucky हो. फिर पूछिए, “क्या आप मुझसे शादी करेंगी?” या फिर आप ये बात किसी कागज़ पर लिखकर भी उसे दे सकते हैं. इस प्रस्ताव को और romantic बनाने के लिए आप कमीज़ के निचे एक t-shirt पहनकर रखें जिस पर लिखा है “क्या आप मुझसे शादी करोगे?”

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *