Homeलव टिप्स

कैसे जाने की लड़का आपको प्यार करता है

दोस्तों हर किसी के जीवन में ऐसा पल ज़रूर आता जब वो किसी को पसंद करने लगता है फिर वो चाहे लड़का हो या लड़की प्यार तो प्यार है और वो हो ही जाता है. मगर अक्सर हम इसी कश्मकश में फंसे रहते हैं की जिसे हम प्यार करते हैं क्या वो भी हमें पसंद करता है या नहीं. मन में अपने partner के प्रति शंका ही बनी रहती है की कही वो आपका just friend ही तो समझता. आप ऐसी situation में फंस जाते हैं की आप न तो उससे अपने प्यार के बारे में कुछ बोल पाते हैं और न ही उससे कुछ पूछ सकते हैं. लेकिन हम आपको बता दें की प्यार को कह कर ही नहीं बयाँ किया जाता कुछ संकेत ऐसे होते हैं जिनको आपको समझना पड़ता है. आपको अपने partner के बातों और उसके हाव-भाव से ये समझना पड़ता है की क्या वो आपमें interested है या नहीं. वैसे ज़्यादातर ये कश्मकश लड़कियों के साथ बनी रहती है क्योंकि लड़के अक्सर relationship को लेकर serious नहीं होते. ऐसे में लड़की को ये समझना बहुत ज़रूरी हो जाता है की उसका partner उसको सच में पसंद करता है या नहीं. यहाँ हम आपको कुछ संकेत (signs) बताएँगे जिनसे आप ये पता लगा पाएँगे की आपका partner आपकी तरफ attract और आपको like भी करता है.

Love

1. आपके सामने संकोच करता है

लड़के बेशक बाहर से ये दिखाते हैं की वो romance के बादशाह हैं पर असल ज़िन्दगी में वो बहुत शर्मीले होते हैं. बाहर से तो बात करते हुए ऐसा दिखाते हैं की वो बहुत आत्मविश्वासी हैं पर जब किसी लड़की के सामने जाते हैं तो वो शर्म के मारे कुछ बोल भी नहीं पाते. अगर आपका भी कोई दोस्त ऐसा है जिस पर आपको शक है की वो आपको पसंद करता है तो आप इस बात कर ध्यान दें की आपके सामने बात करने में वो थोडा असहज तो नहीं होता. आपके सामने उसकी हंसी थोड़ी सी असामान्य तो नहीं लगती की जैसे वो ज़बरदस्ती हँस रहा हो फिर चाहे आपने कोई मजाक वाली बात की हो या नहीं. अगर आपके सामने वो शर्माता है, उसको आपके सामने बात करने में हिचकिचाहट होती है और वो खुलकर अपने आपको पेश नहीं कर पा रहा और जब आप उसे घर जाने के लिए bye करती हैं तो उसकी bye में एक अनिच्छा दिखाई देती है जैसे की वो आपसे दूर नहीं जाना चाहता ये सारी बातें इस तरफ़ संकेत करती है की आपका दोस्त आपके प्यार में पड़ चूका है और आप उसका crush बन चुकी हैं.

2. आपको Defend करने की कोशिश करता है

अगर वो आपके बारे में किसी से कुछ गलत सुनता है या फिर अगर आपके friends के group में कोई आपको छेड़ता है तो उससे बर्दाश्त नहीं होता और वो आपकी support करने की कोशिश करे. ये किसी भी वजह से हो सकता है. आपके सामने ही नहीं वो आपके पीठ पीछे भी लोगों से आपकी तारीफ करता है.

3. उसकी आँखों को पड़ने की कोशिश करें

अक्सर ये देखा गया है की लोग अपने क्रश (crush) को देखकर अपनी आँखों को हटा नहीं पाते और लगातार उनकी आँखों में ही देखते रहते हैं जो सामने वाले को ये आसानी से बता देते हैं की आप उसके बारे में क्या सोचते हैं. अगर आपका भी कोई ऐसा दोस्त है जो कई बार आपकी आँखों में ही देखता रहता है और जब आप उसकी तरफ देखती हैं तो वो हल्की सी smile दे देता है. कई बार ऐसा भी हो सकता है की और आपकी तरफ देखता रहता हो और जब आप उसकी तरफ़ देखें तो वो ऐसा जताता है जैसे वो आपको नहीं कहीं और देख रहा था. अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है तो आप आसानी से समझ सकती हैं की वो आपका दोस्त आपको पसंद करने लगा है.

4. आपकी Care करता है ये जताना

अगर वो आपसे प्यार करता है तो किसी न किसी ज़रिए से वो आपको ये ज़रूर बताएगा की वो आपकी कितनी फिर्क करता है. ये बात वो आपके सामने भी बोल सकता है या फिर आपको chating के समय message करके भी बता सकता है.

5. Flirting को समझें

अगर वो आपके साथ बातें करता है तो इस बात पर अपना ध्यान दें की वो कही बातों ही बातों में आपके साथ flirting तो नहीं कर रहा. क्योंकि अक्सर कई लड़कों की ये आदत होती है मजाक करनी की और वो अगर आपको अच्चा मानते होंगे तो वो आपके साथ मज़ाक के साथ flirting भी शुरू कर देंगे. यहाँ आपको ये समझना होगा की normal मज़ाक और flirting में क्या फ़र्क है. आपको बहुत ही ध्यान से इस बात को समझना चाहिए की वो लड़का आपके साथ flirting करने की कोशिश कर रहा है जिससे आप आसानी से समझ लेंगी की उसका आपकी तरफ झुकाव है.

6. जब वो आपके बारे में ज्यादा जानने में interest ले रहा हो

जब लड़का आपको समझने की ज्यादा कोशिश कर रहा हो वो आपकी life के बारे में जानना चाहता है. वो आपसे आपकी पसंद और नापसंद के बारे में पूछे, आपकी hobby जानना चाहे और आपकी family के बारे में जानने में भी इच्छुक हो तो समझ जाएँ की वो लड़का आपमें interested है और वो आपको दोस्त से बढकर जानना चाहता है.

7. उसकी Body Language को समझें

अगर किसी लड़के का आप पर crush है तो आपको उसकी body language से ये आसानी से पता लग जाएगा. वो हर परिस्थिति में आपका ध्यान अपनी और खींचने की कोशिश करेगा. वो आपके सामने आते ही एकदम शरीफ़ बन जाएगा. वो आपसे मिलने से पहले अपनी बालों, कपड़ों, जूतों पर ध्यान देगा की क्या मैं ठीक लग रहा हूँ. आप उसकी body language से आराम से ये पता लगा सकते हैं की वो आपको पसंद करता है.

8. आपके किसी और से बात करने पर उसकी जलन

जब आप आप किसी और लड़के से बात करती हैं तो उसे jealous feel होता है. इस बात को लेकर वो आपसे थोड़ा सा नाराज़ भी दिखेगा और हो सकता है की वो आपकी थोड़ी टांग भी खींचता हो. इसको आप ऐसा न समझें की वो आप पर बंदिश लगाने की कोशिश कर रहा है बल्कि वो चाहता है की आपका सारा ध्यान उस पर ही केन्द्रित हो.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *