Homeप्रेगनेंसी

जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए ये उपाय हैं सबसे बढ़िया

आज की तारिक में देखा जाये तो एक महिला जो pregnant होना चाहती है। उसके आस पास के लोग उसको बहुत से तरीके बताते हैं। आज का ये blog special उन महिलाओं के लिए ही है। इस blog में हम वही tips बताएंगे जिससे आप जल्दी से जल्दी pregnent हो सकती है। अगर आप pregnant होना चाहती हैं तो आपके आस पास के लोग, colleagues, Friends और यहाँ तक की आपकी mother भी आपको tips देते है। आप वो तरीके आज़माती भी हैं। लेकिन कभी वो भी work नहीं करते। यहाँ इस article में हम आपको कुछ ideas दे रहे हैं। आप इन ideas को ध्यान से पढ़े और इन्हें जरूर आजमाए। ये बहुत ही फायदेमंद ideas हैं।

Jaldi Pregnant Hone Ke Liye Ye Upaye Hai Sabse Badiya

जल्दी Pregnant होने के लिए ये उपाय हैं सबसे बढ़िया 

Pregnant होने के उपाय बहुत ही सरल है। जो आप easily कर सकती हैं। कुछ विशेष बातें भी होती हैं जिसका ध्यान रखना भी बहुत जरुरी है। आइये नीचे दिए blog पर ध्यान दें की आखिर वो कौन से नुस्खे हैं जिनका ध्यान एक महिला को जरूर रखना चाहिए, अगर वो pregnant होना चाहती है।

1. गर्भनिरोधक गोलियां बंद करें

सबसे पहले आपको ये करना होगा की जो भी आप गर्भ न धारण करने की दवाई ले रही हैं, उसे बंद करना होगा। ये दवाई आपके pregnance circle को प्रभावित कर सकती है। अगर आप चाहती हैं की आप next month, 2 month में pregant हो तो गर्भनिरोधक गोलिया बंद कर दें, इसके बदले में आप sex के दौरान condom का use करे। दवाई से आपकी प्रजनन शक्ति को नुकसान हो सकता हैं।

2. Smoking छोड़ दें 

अगर आप smoking करती हैं तो, आपको ये आदत छोड़नी होगी। Smoking प्रजनन शक्ति को affect करती है और साथ ही आपके अभी अजन्मे बचे को भी नुकसान पहुंचा सकती है। आपके partner को भी चाहिए की वो भी smoking छोड़ दे। क्योंकि smoking करने वाले आदमी के वीर्य में कम sperm की मात्रा होती है।

3. Vitamins की मात्रा बढ़ाये

Vitamins लेने pregnancy की दिनों में अच्छे होते हैं आदमी और महिला दोनों के लिए। अपने doctor से मिलें और इस बारे में बात करें।

  • Vitamin C की मात्रा लेने से आदमी के sperm के DNA से safety मिलती है।
  • Vitamin E पुरुष और महिला दोनों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है और Sperm की मात्रा को increase करता है।
  • Vitamin B एक स्वस्थ बच्चे को जन्म देने में सहायक होता है। vitamin B12 से sperm की संख्या को बढ़ावा मिलता है।

4. Body का Weight Healthy करें

शरीर का जरुरत से ज्यादा weight होना शरीर पर गलत प्रभाव डालता है। Doctors भी ये सलाह देते हैं की अगर आप pregnant होना चाहते हैं तो अपने weight को control कीजिये। मगर जिनका weight जरुरत से ज्यादा होता है, वो भी नुकसानदेह होता है। यदि आपका शरीर healthy weight में आता है तो आप अपनी diet continue रखें। Fish खाना pregnancy में बहुत अच्छा होता है।

5. Medical जाँच करवाते रहें

Continue अपने doctors के touch में रहें और अगर आप चाहें तो पूरा full exam भी करवा सकती हैं। आप doctor से medical दवाई के बारे में और diet chart के बारे में भी consult कर सकती हैं। आप अपनी कोई भी मन में इच्छा हो doctor से जानकारी ले सकती हैं। वो आपको सही सलाह देंगे।

6. Pregnancy के दिनों का हिसाब

हमेशा sex करने से पहले अपने periods आने की date को note कर लें। Period में sperm 5 dino तक आपकी body में जीवित रहता है। तो आपके लिए सबसे अच्छा होगा की आप period से 2 दिन पहले sex करें, जिससे की आपके pregnant होने के chances और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं। एक celender पर तारिक note रखें की कब आपके last periods आये थे, और कब आपके period miss हो गए। जो की pregancy की पहचान है।

7. Pregnancy Check करने की Kit

Market में pregnancy check करने वाली kit आती है (prega news) । आप उसे भी use कर सकती हैं। ये बहुत सस्ती होती है जो किसी भी medical shop में आराम से मिल सकती है। इसमे अपने urine को daily check करें की आप किस position पर हैं। सब कुछ इस kit पर मत छोड़ दीजिये, कभी -कबार ये accurate timing नहीं बताती, तो अपने शारीरिक लक्षणों को भी देखिये और date भी याद रखिये। यहाँ पर थोड़ा math use करना पड़ेगा।

8. पीठ के बल लेटना 

जब कभी भी आप pregnant होना चाहती हो तो सबसे पहले ये करें की जब भी आप अपने partner से sex करें उसका वीर्यपतन होने के बाद आप अपने पेट के बल सोने की बजाए, अपनी पीठ के बल सीधे करके लेट जाएँ। अक्सर देखा गया है की सीधे पीठ के बल सोने वाली महिलाओं में से 70% की report positive होती है।

9. मन की शान्ति

आप सभी जानते हैं की मानसिक चिंता इंसान के लिए अच्छी नहीं होती, इसलिए अगर आप pregnant होना चाहती हैं, तो अपनी चिंता को दूर रखिये। ज्यादा छलांगे लगाना, उछल-कूद करना, और ज्यादा weight उठाना भी इन दिनों में अच्छा नहीं होता। अगर आप के दिमाग में किसी भी तरह का कोई stress नहीं है तो यह सबसे अच्छी स्तिथि है pregnant होने के लिए। रोजाना yoga, और meditation की आदत डालें। कम से कम 20 minute तक daily करें। जिससे आपका stress कम होगा।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *