Homeघरेलू उपाय

क्या आप भी अपनी भूख को बढ़ाना चाहते हैं – Increase Appetite at Home

भूख न लगना आज एक बहुत ही बड़ी समयस्या बन चुका है. दोस्तों actually दिनभर की भागदोड़ भरी ज़िन्दगी में हम अक्सर इतना थक जाते हैं की अपने खाने की तरफ समय पर ध्यान ही नहीं दे पाते और होता यूँ है की हमें दिन में एक समय का खाना छोड़ना भी पड़ जाता है और रोज़ाना की इस आदत से हमें पता ही नहीं चलता की कम हमारी भूख कम हो चुकी है. भरपूर भोजन और समय पर भोजन करना दोनों ही हमारे लिए बहुत ही जरुरी है. अगर हम भरपूर भोजन नहीं खाते हैं तो हमारे शरीर को वो पोषक तत्व सही तरह से नहीं मिल पाते जो हमारे के लिए जरुरी है जिसके परिणामस्वरूप हमारा weight कम होने लगता है और हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियाँ घेरने लगती हैं. अक्सर लोग बाहर के junk food कुछ ज्यादा ही खा लेते जिसकी वजह से भी भूख लगना कम हो सकता है. दोस्तों आज के इस article में हम आपको कुछ घरेलु उपाय बताएँगे की कैसे आप अपनी भूख को बढ़ा सकते हैं.

क्या आप भी अपनी भूख को बढ़ाना चाहते हैं - Increase Appetite at Home

भूख न बढ़ने के कारण

दोस्तों अगर आप अपनी भूख को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको उससे पहले ये जानना जरूरी है की भूख लगना कम क्यों होता है. इसके कई कारण हो सकते है और सबसे बढ़ी वजह आपका किसी बीमारी से ग्रस्त होना भी हो सकता है.

  • कब्ज़ होना
  • पाचन तंत्र में गड़बड़
  • सही खानपान न चुनना
  • गैस होना
  • दिनभर कुछ heavy work न करना
  • ज्यादा stress लेना

भूख बढ़ाने के घरेलु उपाए

1. Junk Food से रखें दूर

ज्यादा junk food खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. जो लोग ज्यादा fast food पर depend होते हैं उनकी भूख तो कम होती ही है साथ की भविष्य में कई ख़तरनाक बीमारीयों का भी सामना करना पड़ता है.

2. भोजन के बाद पानी न पीने दें

यदि आपको भी भोजन के तुरंत बाद पानी पीने की आदत है तो इसे बदल लें. क्योंकि ऐसा करने से पेट में कब्ज बनती है और खाना सही से नहीं पचता और हमारी भूख को भी दबाता है.. चिकित्सकों का कहना है की हमें भोजन करने से 1 घंटे पहले और भोजन करने के 1 घंटे के बाद सम्पूर्ण रूप से पानी पीना चाहिए. यदि आपको भोजन करते समय ज्यादा खाँसी या ज्यादा मिर्ची लगे तो आप 1-2 घुट पानी की पी सकते हैं.

3. आंवला

दो चम्मच आंवला का रस, 2 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच शहद को 1 कप पानी में डालें और इन्हें अच्छे से मिला लें फिर इसका सेवन करें. इस उपाय को आप सुबह करें. रोजाना 90 दिन तक इसे करने से आपको काफ़ी लाभ मिलेगा.

4. अदरक (Ginger)

अदरक के आधे हिस्से को बिल्कुल बारीक़ काट लें और उसपर थोड़ा सा सेंध नमक डाल दें. इसको आप रोज़ाना खाना खाने से 15 मिनट पहले खाएँ जिसको सिर्फ 15 दिन करने से आपको अपनी भूख बढ़ती दिखेगी.

आप चाहे तो चाय बनाते समय उसमे अदरक डालकर भी चाय का सेवन कर सकते है जिससे अदरक के रस के जरिये उसके सारे गुण चाय में आ जाते है.

5. त्रिफला चूर्ण

अगर आपको कब्ज की वजह से भूख नहीं लग रही तो त्रिफला चूर्ण इसका सबसे बड़ा इलाज है. आप हल्के गर्म पानी या हल्के गर्म दूध के साथ त्रिफला चूर्ण लें जिससे आपकी कब्ज दूर होगी और भूख में इजाफ़ा होगा.

6. तांबे के बर्तन में पानी

आप रात के समय सोने से पहले तांबे के किसी बर्तन में पानी रख लें और सुबह उठते ही सबसे पहले इसे पीएँ. ऐसा करने से आपको पेट से जुड़ी बीमारीयों में राहत मिलेगी और और आपकी भूख भी बढ़ती है.

7. इलाइची (Cardamom)

छोटी इलायची आपके खाने को digest करने के लिए बहुत ही बढ़िया है. जिससे आपको कई तरह की पेट की बीमारीयों जैसे बदहजमी, गैस, भूख कम लगना आदि से छुटकारा मिलता है.
आप चाय में इलायची के दानों को पीसकर डालकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
या फिर भोजन करने के बाद भी आप 2 छोटी इलायची को मूँह में रखकर चबाते रहें. इसे आपको एकदम से नहीं खाना है.

8. पुदीना

भूख बढ़ाने के लिए पुदीना बहुत ही फायदेमंद है. आप पुदीने की चटनी को भोजन के साथ जरुर लें. या फिर आप पुदीने के रस के दो चम्मच 1 गिलास गुनगुने पानी में डालकर करें. जिससे आपका पेट पूरी तरह से साफ़ होगा और आपको पहले से ज्यादा भूख लगनी शुरू हो जाएगी. मगर इस उपाय को रोजाना 30 दिन तक करना होगा और आपको फर्क सिर्फ 1 सप्ताह में दिखना शुरू हो जाएगा.

9. लहसुन (Garlic)

लहसून की 4-5 कलियों को 1 कप पानी में अच्छे से उबल लें. अब इसे छानकर इसमें आधा निम्बू निचोड़ लें और अब इसे पीएँ. अगर आप इस उपाय को रोजाना दिन में दो बार करें तो आपको अपने आप अपनी भूख में बढ़ोतरी दिखने लगेगी.

10. काला नमक और जीरा पाउडर

लस्सी (छाछ) में सफेद नमक, काला नमक और जीरा पाउडर को घोलकर इसका रोज़ाना सेवन करना भूख को बढ़ाता है.

12. लोंग, इमली, काली मिर्च

लोंग को 4-5 दानों, पकी हुई इमली का गुदा, दालचीनी और काली मिर्च को आपस में अच्छे से मिला लें. अब 1 गिलास पानी को अच्छे से तेज आँच में उबाल लीजिए. जब पानी पूरा उबल जाए तो उस मिश्रण को इस पानी में मिला लें. इसका प्रतिदिन सेवन करे.

13. धनिया (Coriander)

धनिये के पत्तों का रस निकल लें और इसको दो चम्मच रोजाना पिएँ. ऐसा आपको तब तक करना होगा जब तक आपकी भूख दुबारा से बढ़ न जाए. आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नींबू का रस और नमक भी मिला सकते हैं जिससे ये पीने में स्वादिष्ट हो जाएगा.

14. अजवायन का चूर्ण

भूख को बढ़ाने के लिए अजवायन का चूर्ण सबसे कारगर माना गया है. इसके लिए आप थोड़ी से अजवायन लें और उसको अच्छे से पीसकर चूर्ण बना लें. अब इस बारीक़ पीसे हुए अजवायन में काला नमक मिला लें और रोज़ाना दिन में 1-2 घंटे की बाद इसको थोडा-थोडा खाते रहें. जिससे की आपकी भूख पूर्ण रूप से खुल जाएगी.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *