Homeपर्सनल-लाइफ

अपने स्तन छोटे करना अब हुआ आसान – How to Reduce Breast Size

दोस्तों आज हम जिस topic के बारे में article लेकर आए हैं वो शायद आपको बहुत अजीब लगेगा. क्योंकि आपके ये तो सुना या पढ़ा होगा की अक्सर लड़कियां अपने छोटे स्तनों को लेकर चिंता में रहती है और छोटी breast होने के कारण वो इतनी ज्यादा attractive नहीं दिख पातीं. मगर आज का हमारा article हैरान करने वाला है जो है “Breast का size छोटा कैसे करें”. शायद आपको पता नहीं की बहुत सी लड़कियां होती हैं जिनके वक्षों का size जरुरत से ज्यादा बड़ा होता है. वो इस बड़े हुए size से बहुत ज्यादा problem में रहती है. साथ ही वो इन्हें कम करने के उपाय ढूँढती रहती है. आप चिंता न करे हम आपको बतायेंगे की आप अपने स्तन का आकर कम कैसे करें.

Breast का सही size में होना स्त्री के सौंदर्य को और भी निखार देते है. स्त्री के स्तन दो खास काम करते है. पहला तो वो लड़की की सुन्दरता को निखारते है और दूसरा वो स्तनपान के काम आते है. जिस प्रकार से छोटे स्तन अच्छे नहीं लगते उसी प्रकार से normal size से बड़े breast भी आपकी look को ख़राब कर देते है. साथ ही कपड़ों को पहनने में भी दिक्कत होती है. वैसे तो कई स्त्रियाँ अपने वक्षों का size कम करने के लिए surgery का सहारा लेती है. मगर future में उसके side effect भी हो सकते है. इसलिए यहाँ हम आपको सिर्फ वही tips बताएँगे तो पुर्णतः naturally है. जिसके future में आपको कोई भी side effect नहीं होंगे.

अपने-स्तन-छोटे-करना-अब-हुआ-आसान-How-to-Reduce-Breast-Size-1

स्तन छोटे करने के तरीके

Exercise करें

स्तन बहुत से फैटी टिशू से मिलकर बने होते है. अगर आप अपने स्तनों का size कम करना चाहती हैं तो आपको इस फैटी टिशू को कम करना होगा. आपको calories को burn करने वाली exercise करनी होंगी जिनमें cycling, running, swimming शामिल है. आप सीढियाँ चढ़-उतर कर भी या फिर रस्सी कूद कर भी अच्छी खासी calories कम कर सकती हैं. Push-ups करके या फिर GYM join करना भी आपके लिए अच्छी option है. आपको हम यहाँ ये भी बताना चाहेंगे को आप कोई भी exercise करें मगर exercise करते व्यायाम करते समय sports bra जरुर पहनें. जिससे की आपके स्तनों को किसी तरह की हानि न हो. सारे gym और exercise instructor sports bra पहनने की सलाह देते है.

Active बने रहें

आपको अपने रोजमर्रा की जिंदगी में सक्रीय रहने की आवश्यकता है. जिसमें की आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है. बस यदि कोई भी काम कर रहे है तो उसे पूरा active होकर कीजिए. कोई भी छोटा मोटा घर का काम हो उससे टलें नहीं बल्कि उसको करें. जब आप घर पर बैठे हों और घर पर कोई bell बजा रहा है या आपको बुला रहा है तो एक बार में बाहर चले जाएँ. तो ऐसा न करे की चिपक ही जाएँ. थोडा active होकर बैठें. आप जब भी office या किसी shoping mall जाएँ तो lift (elevator) के बदले में सीढियों से चढ़ना ज्यादा पसंद करें. साथ ही अगर आप कहीं जा रहे हो तो कोशिश करें की किसी वाहन से जाने की बजाए पैदल ही चला जाए.

कम Calories लें

स्तनों के ज्यादा बड़े होने का कारण आपके शरीर का बड़ा हुआ fat भी हो सकता है. उसके लिए आपको अपनी body में calories की मात्रा को कम करना होगा. हमारी body के लिए कोलोरी बहुत ही जरुरी है. मगर जरुरत से ज्यादा calorie भी fat का कारण बनती है. इसलिए अब आपको अपने खाने पर ज्यादा ध्यान देना होगा. हम ये नहीं कहते की आप बहुत की कम खाना खाएँ. calories हमारी body के लिए बहुत ही जरुरी है. मगर उतना ही भोजन खाएँ जो पर्याप्त हो और जितनी calorie आप दिनभर में easily burn भी कर सकें. ज्यादा भोजन खाने का कोई फायदा नहीं होता. वो हमारी body में extra fat को ही बढ़ता है. साथ ही आपको ज्यादा हुए चीजें और बाहर का ज्यादा मसालेदार खाना भी बंद करना होगा. ये हम आपको हमेशा के लिए बंद करने को नहीं कह रह. बस जब तक की आपकी स्तनों का size normal न आ जाए तब तक इसे follow करें.

Breast Size कम कैसे करें

सही भोजन का चुनाव

आपको एक अच्छी और स्वस्थ भोजनशैली अपनाने की ज़रूरत है. जिसमे आपके सिर्फ आवश्यक colories ही शामिल हों. अगर आप सही पोषक तत्व का इस्तेमाल अपने खाने में करते है तो न केवल आपको एक healthy life देगा बल्कि आपकी body को इतनी energy देगा की आप कम भोजन में ही संतुष्ट अनुभव करेंगे. इस तरह आप सारा दिन कुछ न कुछ खाते रहने के आदत से छुटकारा पा सकते है. और एक स्वस्थ भोजन को अपनाकर अपनी calorie को भी कम कर सकते है.

Breast को Increase करने वाली चीज़े Avoid करें

याद रहे आपको कोई भी ऐसा काम नहीं करना है जिससे की आपकी breast increase हो. ऐसे बहुत से कारण है जिनकी वजह से breast का size naturally बढना शुरू हो जाता है. Birth control peels भी उसमे से सबसे बड़ी वजह है जो की बढे हुआ स्तनों का कारण बनती है. आप इसकी option में IUD का विकल्प ले सकती है. वैसे तो गर्भावस्था (pregnancy) और स्तनपान (breast feeding) भी स्तन बड़े होने का एक कारण हो सकते हैं लेकिन ये ज्यादा समय के लिए नहीं होते और समय के साथ अपना normal size ले लेते हैं.

Motivate रहें

अगर आप सच में अपने शरीर में बदलाव देखना चाहती है तो आपको काफी लम्बे समय तक exercise का routine बनाना होगा. ये नहीं है की 1-2 महीने करा और फिर हिम्मत हार ली. अब आप अपना best देते रहें और hard work करती रहें. ऐसा नहीं है की आप hard work करें और आपको सफलता न मिले. वो तो आपको ही सही पता होगा की आप exercise कितना serious होकर कर रही है. इसलिए बिलकुल भी lazy मत बनिए. अगर आपके साथ exercise करते हुए कोई partner हो तो आपको exercise करना और भी अच्छा लगने लगता है. तो कोशिश करें की किसी friend के साथ या फिर trainer के साथ आप exercise करें. Exercise करने को और interesting बनाने के लिए आप music का सहारा भी ले सकती हैं. Music सुनते हुए exercise करने से थकान कम महसूस होती है और साथ ही समय का पता ही नहीं चलता की आपने कितनी देर तक exercise कर ली.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *