Homeघरेलू उपाय

आँखों की रोशनी कैसे बढाएँ – How to Increase Eyesight

Hi दोस्तों कैसे है आप सभी? आपको हमारे article कैसे लग रहे हैं? आँखें हमारे शरीर का सबसे खुबसूरत हिस्सा है जो सामने वाले को सबसे पहले आकर्षित करता है. आपकी अपनी आँखों की ठीक ढंग से देखभाल करनी चाहिए वरना आपको भी अपनी eyes पर चश्मा लगाना पड़ सकता है या कई लोग लेंस का इस्तेमाल करते है जोकि lifetime की सिरदर्दी बन जाता है. आज के technology के युग में mobile, computer और TV देखना तो सब लोगों के लिए आम बात हो गई है जो हमारी आँखों के weak होने का सबसे बड़ा कारण है.  आज की भाग-दोड़ भरी जिंदगी में हम अपनी आँखों की तरफ़ सही से ध्यान नहीं दे पाते. अगर आपकी eyes भी थोड़ी weak है और आप अपनी आखों की रौशनी बढ़ाना चाहते हैं. यहाँ इस article में हम आपको कुछ सुझाव दे रहें है अगर आप इन सुझावों को नियमित रूप से अपनाएँगे तो आपको निश्चिततौर पर लाभ मिलेगा. (Aankhon Ki Roshni Kaise Badhaye)

आँखों की रोशनी कैसे बढाएँ - How to Increase Eyesight

आँखों के रोग के कारण – Aankhon Ke Rog Ke Karan

1. Screens की Light की वजह से 

अगर आप लम्बे समय तक television, computer या mobile या का इस्तेमाल करते हैं तो ये तो आपकी आखों के कमज़ोर होने की सबसे बढ़ी वजह है.

2. आखों की देखभाल न करना 

ज्यादातर देखा गया है कि हम अक्सर अपनी आँखों की सफ़ाई पर भी ध्यान नहीं देते. हमें अपनी आँखों की care को seriously लेना चाहिए.

3. Vitamin A की कमी

अक्सर हम जो भोजन लेते हैं उसमें कौन से vitamins हैं इस पर ध्यान नहीं देते. हमारे घर में जो भी भोजन बनता है हम खा लेते हैं और अगर द्वारा खाए जा रहे भोजन में Vitamin A की कमी है तो आपकी आँखों की रौशनी कम होने लगती है.

4. कम रौशनी में पढ़ाई करने से 

अगर आप किसी अँधेरे कमरे में पढाई कर रहे हैं तो आपको बता दें कि आपके bulb या tube-light की रौशनी तेज होना ज़रूरी है. अगर आप कम रौशनी वाली जगह पर बैठकर study करते हैं तो इससे आपको अपनी आँखों पर ज्यादा ज़ोर डालना पड़ता है जिसका हमारी आँखों को बहुत नुकसान होता है.

ऊपर हमने आपको कुछ ज़रूरी reasons बताए जिसकी वजह से अक्सर लोगों की eyes weak हो जाती हैं. मगर ऐसा नहीं है कि बस यही वजह है. ऐसे बहुत से कारण हैं जिनकी वजह से आपकी आँखों की कमज़ोरी बढ़ सकती है जैसे काम का अधिक प्रेशर, अधिक पढाई करना, अधिक stress या tension लेना. ये वो reasons हैं जिनकी वजह से आपको आँखों के चश्मे लग जाते हैं और बाद में अगर सही समय पर देखभाल न करें तो चश्मों को नंबर बढ़ता ही चला जाता है.

आँखों के रोगों को ठीक करने का उपाय – Aankhon Ke Rogon Ko Thik Karne Ka Upaye

1. पोष्टिक पदार्थ खाएँ

आप अगर अपनी आँखों की रौशनी को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने खाने के आहार पर ख़ासतौर पर ध्यान देने की जरुरत है. हरी पतेदार सब्जियाँ जैसे गोभी, साग, पालक, गाजर को खाना बहुत अच्छा है. फल खाना भी आपकी eyes weak होने से रोकते हैं. संतरा, अंगूर और नींबू आपकी body के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होते हैं और dry fruit में अखरोट और बादाम खाना बहुत अच्छा है.

2. Smoking त्याग दें 

Smoking करना आपके शरीर को तो नुकसान पहुंचता ही है साथ ही इससे आपकी आँखों को बहुत नुकसान पहुँचता है. इसलिए आपको सबसे पहले अपनी सिगरेट पीने की लत को छोड़ना होगा. इसके लिए आपको अच्छे friend circle की जरुरत पड़ेगी. अगर आपका friend circle अच्छा नहीं होगा तो आप बहुत कोशिश करने के बाद भी सिगरेट की आदत को छोड़ नहीं सकते. आप किसी अच्छे से doctor से सलाह या इसको छोड़ने की की दवाई के बारे में भी पूछ सकते हैं.

3. आँखों को आराम दें 

लगातार किसी भी चीज़ को करने से जैसे हमारा शरीर थक जाता है वैसे ही लगातार tv, mobile या computer का use करने से भी आप अपनी आँखों को काफ़ी भारी महसूस करने लगते हैं. अगर आप कोई भी important work computer पर या mobile पर कर रहे है तो 30 मिनट के बाद 1-2 मिनट की break लीजिए. जो आपकी आँखों को relax देगा. साथ ही काम करते समय अपनी आखों को ज्यादा से ज्यादा झपकाने की कोशिश करें. वैसे 1 minute में आपकी आँख कम से कम 18 से 20 झपकना बहुत ही बढ़िया होता है जिससे कि आपकी आँखें खुश्क नहीं होती.

आँखों के रोगों का आयुर्वेदिक इलाज – Aankhon Ke Rogon Ka Ayurvedic Ilaj

1. गाजर का सेवन

गाजर आँखों की रौशनी को बढ़ाने के लिए सबसे उपयोगी होती है. अगर आप अपनी दृष्टि तीव्र करना चाहते हैं तो रोज़ाना कच्ची गाजर या गाजर की बनी सब्जी खाएँ और साथ में गाजर के juice का रोज़ाना सेवन कीजिए. जो आपकी आपकों की रौशनी को बहुत ही फायदेमंद है.

2. चुकंदर है फ़ायदेमंद

चुकंदर का फल भी आपके लिए बहुत अच्छा है. आपने अगर कभी गाजर का juice बनते हुए किसी दुकान में देखा होगा तो आपको याद होगा की वो चुकंदर भी साथ में डालते है. चुकंदर में भी आँखों की रौशनी बढ़ाने के वही गुण पाए जाते हैं जो की गाजर में पाए जाते हैं. बस फ़र्क इतना है की चुकंदर की थोड़ी से मात्रा ही हमारे शरीर के लिए काफ़ी होती है और अगर आप इसको ज्यादा मात्रा में खा लेंगे तो आपका गला भी ख़राब हो सकता है.

3. त्रिफला सबसे बेहतर 

थोड़ी से त्रिफला लेकर रात को किसी मिट्टी के बर्तन में भिगो लें. अब सुबह होते ही इसके पानी को अच्छे से छान लीजिए और अब इस छने हुए पानी से अपनी आखों को अच्छे ढंग से धोएँ. इस उपाय को करने से धीरे-धीरे आपकी आँखों में फर्क दिखेगा और आपकी आखों में लगा हुआ चश्मा उतर जाएगा.

4. आंवला और धनिया

आंवले और धनिये का पाउडर उन लोंगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है जिनकी आँखों में अक्सर जलन होती है या फिर जिन्हें आँखों के धुंधलेपन की शिकायत रहती है. इसके लिए आपको आंवले के 4-5 टुकड़े लेकर उसको धनिये के रस में भिगोकर रखें. अब इस पानी से रोजन सुबह उठकर अपनी आँखों को धोएँ. अगर ऐसा आप रोज़ाना एक महीने तक लगातार करेंगे तो आपको अपनी आँखों का धुंधलापन और उसमे होने वाली जलन से काफ़ी हद तक आराम मिलेगा.

5. सरसों के तेल की मालिश

आँखों को तेज़ करने के लिए सरसों का तेल भी बहुत लाभकारी है. इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों पेरों को ठीक से धोएँ और फिर किसी सूखे कपड़े से अच्छी तरह से पोंछ लीजिए. अब अच्छे से अपने दोनों पैरों के तलवों के मालिश कीजिए. याद रखें की ये मालिश आपको रात में सोने से पूर्व करनी है ताकि तेल अच्छी तरह से आपके शरीर में observe हो सके. वैसे आप तेल की मालिश अपने सिर पर भी कर सकते हैं इससे भी आपकी आँखों की देखने की क्षमता तीव्र होती है.

6. मक्खन, काली मिर्च से इलाज 

एक चम्मच मक्खन में 10 पीसी हुई काली मिर्च और उसमे आधा चम्मच पीसी हुई मिश्री मिला लें. अब इसका सेवन कीजिए मगर आपको खाली पेट इसे लेना है. ये मिश्रण खाने के बाद आपको नारियल की गिरी का 1-2 टुकड़ा खाना है साथ ही ऊपर से सौंफ भी लें. इसको खाने के बाद आप 2 घंटे तक कुछ न खाएँ. ऐसा करने से आपकी आखों में दर्द होना या जलन होना बिलकुल बंद हो जाता है और साथी आपकी आँखों की रौशनी में भी तेज़ी से वृद्धि होती है.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *