Homeसेल्फ़ इम्प्रूवमेंट

क्रोध को शांत कैसे करें – How to Calm Anger

अपने क्रोध को शांत करना या control करना आज की दुनिया में सबसे मुश्किल काम है लेकिन ये उतना भी मुश्किल नहीं है कि आप इस पर काबू न कर पाएँ. क्रोध पर काबू करना व्यक्ति के हाथ में ही होता है. कई लोग आसानी से अपने क्रोध को control कर लेते हैं पर कुछ लोग अपने जल्दी क्रोध में आने की वजह से अपने को मुसीबत में डाल लेते हैं. ज्यादा गुस्सा करने से न केवल हमें शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी हानि उठानी पड़ सकती है. दोस्तों अपने गुस्से को control करने के लिए ऐसे बहुत से तरीके हैं जोकि बहुत ही आसन है. आज के इस article में हम आपको ऐसे ही कुछ नुस्खे बताने जा रहे हैं. चलिए जानते हैं कि वो कौन से तरीके हैं जिससे आप अपने mind को control कर सकते हैं. (Krodh Ko Shant Kaise Kare)

क्रोध को शांत कैसे करें - How to Calm Anger

   क्रोध आने के नुकसान – Krodh Aaane Ke Nuksan                                          

जिन लोगों को बहुत अधिक क्रोध आता है उनको अपने भविष्य में बहुत सी शारीरिक और मानसिक बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है. High Blood Pressure और stress होना ये शुरूआती दुष्परिणाम हैं. इसको छोड़कर Heart attack, Stroke, Insomnia और Anxiety और Depression जैसी कैर बीमारियाँ है जो आपको पूरी तरह से घेर लेती हैं. क्रोध न केवल है शारीरिक रूप से बल्कि आर्थिक रूप से भी हानि पहुँचाता है क्योंकि कई बार गुस्से में लिया गया कोई भी ग़लत step का नतीजा उम्र भर के लिए भुगतना पड़ता है.

   गुस्सा कैसे काबू करें – Gussa Kaise Kabu Kare                                                

1. अपने कार्य को रोक लें

अगर आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आ रहा है तो आप जो कार्य भी इस समय कर रहे हैं उसे उसी समय रोक दें. क्योंकि अगर आप उस कार्य को फिर भी करते रहेंगे को आपका क्रोध और बढ़ने के chance होते हैं. जिससे की आप अपने क्रोध पर काबू नहीं रख पाएँगे और कोई ऐसा कदम उठा लेंगे जो आपके लिए सही नहीं है.

2. लम्बी और गहरी साँसे लें

जब आपको लगे कि आपको इस समय बहुत ज्यादा क्रोध आ रहा है और आपके लिए उसे काबू करना मुश्किल हो सकता है तो आप एक आसन सा काम अपने क्रोध को शांत करने के लिए कर सकते हैं और वो है की आप लम्बी लम्बी सांसें लेना शुरू करे. आपकी सांसे लम्बी और गहरी होने चाहिए. ये प्रक्रिया कुछ देर करने के बाद आपको अपने अंदर काफ शांति महसूस होगी और आपने क्रोध पर जीत हासिल कर लेंगे.

3. अपनों के साथ समय बिताएँ

जो लोग आपको सबसे ज्यादा प्यार करते हैं उनके साथ आप अपना ज्यादा से ज्यादा समय बिताएँ. ऐसा करने से आपको एक नई तरह की उर्जा का अनुभव होता है. अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या परिवार के साथ जब आप कुछ बातें कर हैं तो वो आपको कुछ अच्छी suggestion भी देते हैं जिनका हमें future में लाभ भी हो सकता है. साथ ही उसके साथ बात करने से हमें अपने ग़मों का एहसास ही नहीं रहता. हमारा mind एकदम fresh और energetic feel करता है.

4. Positive सोच रखें

कई लोग ऐसे होते हैं जो सारा दिन कुछ न कुछ ऐसा सोचते रहते हैं जिनसे उनमे गुस्सा पैदा होता हैं. इनमे से एक बात ये भी है कि अपनी नाकामयाबी के बारे में बार-बार सोचते रहना. आप उन पलों को याद करते रहते हैं जब अपने सही decision नहीं लिए और उसकी वजह से अच्छी opportunity आपके हाथ से निकल गई. ये सोच study से related भी हो सकती है, job से related या आपके relation को लेकर भी. इसलिए आप उन चीजों के बारे में अब सोचना बंद कर दें जो आपकी सोच को एक नकारात्मक सोच बनाती है.

   क्रोध को कैसे शांत करें – Krodh Ko Kaise Shant Kare                                     

1. अपने ध्यान को सही सही जगह पर लगाएँ

अगर आप किसी चीज़ से दुखी है और उस चीज़ के बारे में चिंता कर रहे हैं तो ऐसा करने से आप उन विचारों की गहराईयों में उतरते चले जाएँगे. जो आपको बहुत ज्यादा विचलित करेगी. इन चीजों के बारे में बार बार सोचकर आप गुसेल प्रवृति के बन जाते हैं. इसलिए आपको अपने आपको इन चीजों से बहार निकलने के लिए जब भी आपको लगे की आप free और करने के लिए कुछ नहीं है तो अपने आपको किसी और काम में लगा लें. या फिर जब भी किसी ऐसे विचार में आप हो तो अपना ध्यान किसी और बात को सोचने के लिए लगा दें. कोई ऐसे पल जो बहुत ही ख़ुशी वाले हों.

2. लोगों से अच्छा व्यवहार करें ताकि आपको भी ख़ुशी मिले

आपको दूसरों के साथ ऐसा व्यवहार करना चाहिए जो आपको खुद को लगे की सही है. गुसेल या चिडचिडा व्यवहार बनाकर न रखें. इससे आप अपने आपको ही नुकसान पहुँचा रहे हैं और कब आप अपने चाहने वालों को अपने से दूर कर लेते हैं ये आपको पता ही नहीं चलता. आप दूसरों से अच्छे से व्यवहार करें. जब तक आप दूसरों से अच्छे से व्यवहार नहीं करेंगे तब तक आप दूसरों से भी प्यार से बात करने की उम्मीद नहीं रख सकते. क्योंकि कई बार किसी की बात करने के ढंग से भी आपको गुस्सा आ सकता है. इसलिए जितने भी लोगों के सम्पर्क में आप आते हैं हँसकर या मुस्कुराकर कर उनसे बात करें. अगर आप दूसरों के साथ ख़ुशी से बात करते हैं तो आपके mind को एक ताकत मिलती है और आप पूरी तरह से positive रहते हैं.

3. Walk / Running / Exercise रोज़ाना करें

आपको रोजाना कसरत कने की आदत डालनी चाहिए. Daily Exercise करने से आप मानसिक रूप से तो आप अच्छा महसूस करेंगे ही साथ ही आप शारीरिकतौर से भी अपने आपको fit महसूस करेंगे. ये अपनी रोज़ाना की आदत में शामिल कर लें कि सुबह जल्दी उठें और morning walk या running करें और साथ में थोड़ी exercise भी करें.

4. Yoga करना बहुत फादेमंद

Yoga करना तो हर उम्र और हर वर्ग के लोगों के लिए अच्छा है फिर चाहे वो स्त्री हो या पुरुष. Yoga से हम मानसिक और शारीरिक रूप से अपने आप को fit रख सकते हैं. आज दुनियाभर में yoga करने के फायदों को स्वीकार किया गया है और UK और USA जैसे बड़े देश भी इसके योग करके इसके फायदों से अपनी बीमारियाँ ठीक कर रहे हैं. गुस्से पर काबू पाने के लिए ये सबसे बेहतर तरीका है. इसलिए आप यदि ज्यादा गुस्सा आने के शिकार हैं तो रोज़ाना yoga करने की आदत बना लें.

5. Meditation से मिलेगा आराम

Meditation एक बहुत ही बढ़िया तरीका है जिससे आप अपने गुस्से को control कर सकते हैं. वैसे तो ध्यान करने बहुत से फायदे हैं. जिनका वर्णन अगर हम यहाँ करने लग गए तो पता नहीं कितना समय लग जाएगा. लेकिन हम आपको ये ज़रूर बता दें कि आप अपने mind को control करके अपने क्रोध को दूर कर सकते हैं. Meditation करके का तरीका आप हमारी website के article में देख सकते हैं.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *