Homeहेल्थ

स्वस्थ कैसे रहें – Healthy Kaise Bane

दोस्तों कैसे है आप सभी? आपका एकबार फिर से newupdateshere.com पर स्वागत है। एक प्रशन है तो हमसे बहुत से लोगों ने पूछा है की आखिर “स्वस्थ शरीर कैसे पाया जाये”। तो दोस्तों आज का हमारा article इसी को ऊपर है। अक्सर देखा गया है की लोग जब गंभीर बिमारियों से ग्रसित हो जाते है तब वो एक Halthy Life पाने के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाते है। अपना स्वास्थ्य खोने के बाद उन्हें समझ में आता है की वो पहले कितने fit थे। हम इस article में आपके साथ कुछ information share कर रहे है जिसमे हम आपको बतायेंगे की अगर आप एक healthy body चाहते हैं तो आपको क्या नुस्खे आजमाने चाहिए।

स्वस्थ कैसे रहें – Healthy Kaise Bane

स्वस्थ आहार की योजना बनाएं

1. पानी ज्यादा पियें

जितना हो सके पानी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए। ज्यादा पानी पिने से हमें ज्यादा पेशाब आता है जिससे की मूत्रत्याग के साथ हमारे शारीर के बहुत से अवशेष भी बहार निकल जाते है। Doctors के अनुसार एक normal को आदमी को 1 दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी पीना चाहिए। पानी हमारे skin को साफ़ रखता है और गुर्दों को भी help करता है। जो लोग ज्यादा पानी पीते है उन्हें पथरी (stone) की शिकायत होने के कम chances होते है। यहाँ तक देखा गया है की जिनको stone होती है उन्हें भी doctors ज्यादा पानी पीने की सलाह देते है और कईयों की तो पथरी बिना medicine लिए पानी ज्यादा पीने से ही ठीक हो जाती है।

2. Breakfast कैसे करें

आपका breakfast protins और vitamins से भरा हुआ होना चाहिए। याद रखें की सुबह का खाना जितना heavy होगा उतना फायदा है। सुबह के समय भरपूर खाना खाएं और breadfast करने के बाद आप fruits या juice लेना न भूलें। आप अपने खाने के साथ सलाद जरुर लें। जिसमे हरी सब्जियां और फल शामिल हों। अगर आपका morning का breakfast heavy होगा तो आपको दोपहर में जल्दी और ज्यादा भूख नहीं लगेगी और सुबह का खाना दिनभर काम करने पच भी जल्दी जाता है।

3. सही Time पर भोजन लें

शाम का भोजन सही समय पर खाना बहुत जरुरी है. शाम का खाना 6-8 बजे के बिच में खाना सबसे बेहतर है। जितना हो सके late night खाने से बचें। रात में देरी से भोजन करने से खाना जल्दी से digest नहीं हो पाता। जिसकी वजह से अनपच और खट्टी ढकारें आना और भी बहुत सी problems हो सकती है। अगर आपको late night भूख लगती है तो आप light food ले सकते है। आप fruits या हरी सब्जियों का भी सेवन कर सकते हैं।

व्यायाम को अपनाएँ

1. Body की Shape को सुधारें

अगर आप mentally और physically दोनों रूप से स्वस्थ होना चाहते हैं तो आपको daily exercise करनी चाहिए। आपका बढ़ा हुआ body का weight भी आपके healthy बनने के रास्ते की रुकावट है। अगर आप अपने जीवन में daily exercise को अपनाएंगे तो आपको weight lose करने में तो help मिलेगी ही साथ ही और भी जैसे अल्झाइमर (Alzheimer), heart attack जैसी और भी कई बिमारियों से बचे रहेंगे। तो आज से अपने नजदीकी park, GYM या swimming pool में जाना शुरू कर दीजिये। Daily Exercise करने से आपके शरीर को बिमारियों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता मिलती है। रोजाना व्यायाम करने से अच्छी नींद भी आती है। जो हमारी body के लिए बहुत लाभकारी होती है।

2. Healthy Weight रखें

हर व्यक्ति का अपनी height और age के हिसाब से अलग weight होता है। जरुरत से ज्यादा weight होना या फिर जरुरत से कम weight होना दोनों ही ठीक नहीं है। आप अपना weight बढ़ाने या घटाने के लिए किसी भी medicine का use ना ही करें तो बेहतर होगा। Market में ऐसी बहुत सी लुभावने products मिलते है की 10 दिन में weight lose करें या 10 दिन में weight gain करें। इन सबका कोई फायदा नहीं है। ये सिर्फ आपको भ्रमित करने के लिए है। ज्यादातर products का कोई फायदा नहीं होता और अगर कोई products का असर हो भी जाये तो वो थोड़े समय के लिए ही होता है। आप धीरे धीरे अपने खाने पर control रखें और daily exercise करें। यही healthy weight पाने का रास्ता है जो lifetime के लिए फायदेमंद है।

3. Exercise के Tips 

वैसे तो exercise हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है मगर अगर आप सही ढंग से नहीं करेंगे तो उसके आपको नुकसान भी उठाने पड़ सकते है। Exercise करने से पहले और exercise के बिच में पानी की थोड़ी थोड़ी मात्रा लेते रहें। पानी पीने से आपकी body में dehydration का खतरा नहीं रहेगा। आपको व्यायाम करते time बीच में breaks लेने बहुत जरुरी है। Exercise के बीच में break लेना बहुत अच्छा होता है। Breaks लेने से आप fresh हो जाते हैं और दुबारा से पहले वाली energy महसूस करते है जोकि आपको आगे की exercise easily करने में help देती है।

अपनी दिनचर्या को सही करें

1. अपनी सोच को ठीक रखें

हमेशा अपनी सोच को सही रखना चाहिए। कभी भी गलत विचारों को दिमाग में ना आने दें। अगर आपके दिमाग में गलत विचार आ रहे है तो अपने आप को किसी और काम में व्यस्त कर लीजिए। जिससे की आपका ध्यान उस तरफ न जाए।

2. Stress ना लें

आप बिलकुल भी stress न लें। अक्सर देखा गया है की लोग छोटी सी बात को बहुत बड़ा बना लेते है। आपको चाहिए की इन चीजों के बारे में ज्यादा ना सोचें। अगर फिर भी ये आपका पीछा नहीं छोड़ रही तो आप maditation का सहारा ले सकते है। Daily 15 minute ध्यान को दें। सिर्फ meditation ही एक ऐसी चीज़ है जो आपको stress से बाहर निकल सकती है।

3. Night में पूरी नींद लें

आपको चाहिए की आप पूरी नींद लें। हर उम्र के व्यक्ति को पूरी नींद सोना चाहिए जोकि उसके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। जब हम सोते है तो हमारी body अंदर सी नई कोशिकाओं का निर्माण करती है। इसलिए जो लोग पूरी नींद सोते है वो अधूरी नींद सोने वालों के मुकाबले में कम बीमार पड़ते है।

4. अपनी Personal स्वच्छता पर ध्यान

आपको बार बार अपने हाथ धोने चाहिए। खासकर जब भी आप पेशाब जाते है तो आपकी जिमेदारी बनती है की आप हमेशा साबुन से hand wash करें। भोजन खाने से पहले या कोई भी चीज़ खाने से पहले तो आपको जरुर हाथों की साबुन से धोना चाहिए।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *