Homeप्रेगनेंसी

गर्भवती महिला के लिए लाभकारी फल – Healthy Fruits in Pregnancy

अपने प्रसव के दिनों में हर माँ किसी भी चीज़ को खाने से पहले सौ बार सोचती है. उसे यही दर सताता है की कहीं वो कोई ऐसी चीज़ न खा ले की वो उसके होने वाले बच्चे के स्वास्थ के लिए अच्छी न हो. ऐसे में अपने शरीर के पोषक तत्वों को लेने के लिए आप हरी सब्जियों और fruits का सहारा लेती हैं. वैसे तो फल खाना हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है लेकिन अगर आप pregnant है तो doctors और आपके बड़े बुजुर्ग आपको ज्यादा से ज्यादा fruits का सेवन करने को कहेंगे क्योंकि फलों के द्वारा आपके शरीर में केल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता हैं. आप फल खाकर या फिर उनका जूस पीकर इस पोषक तत्वों को ले सटी हैं. ये सभी पोषक तत्व लेने से आपका शरीर भी ठीक रहेगा और बच्चे पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है. आपको ये तो पता होगा की फ्रूट खाना आपके लिए अच्छा होता है मगर क्या आपको ये पता है की pregnancy के दिनों में कौन से fruits खाने चाहिए. अगर आपको नहीं पता तो आप घबराइए मत आज के इस article में हम आपको इसी के बारे में बताएँगे.

गर्भवती महिला के लिए लाभकारी फल – Healthy Fruits in Pregnancy

गर्भवती महिला के लिए फलों के फायदे

  • Pregnancy में महिलाओं को आम, गाजर और पपीता का ज्यादा सेवन करना चाहिए. फलों को नियमित खाने से से आपको में विटामिन A, केल्शियम और विटामिन C की कमी नहीं आएगी. Vitamin A के लिए आम और Vitamin C के लिए आंवला और संतरा सबसे बढ़िया होता है.
  • अधिकतर महिलाओं की ये सोच होती है की फलों के मुकाबले में फलों का जूस पीना ज्यादा फायदेमंद है. मगर ऐसा बिलकुल भी नहीं है अगर आप ताज़े फल खा रहे हैं तो ये आपको जूस के मुकाबले में ज्यादा पोष्टिक तत्व देते हैं.
  • जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसको अपनी आहार बढ़ानी पड़ती है. आहार बढ़ाने का ये मतलब नहीं होता की आप की आप कुछ न कुछ खाती ही रहें. इसका मतलब ये होता है की आप पोषिक चीजें ज्यादा खाएँ. ऐसे बहुत से फ्रूट्स आपको market में आसानी से मिल जाएँगे जो आपको अधिक मात्रा में पोष्टिक तत्व देंगे. अपनी ताकत बढ़ाने के लिए ड्राई-फ्रूट्स का ज्यादा सेवन करें. इनमे काजू, बादाम, किशमिश और अखरोट सबसे महत्वपूर्ण हैं.

गर्भवती महिला के लिए Fruits

1. मुसम्‍मी: मुसम्‍मी गर्भवती महिला के लिए सबसे अच्छा fruit है जिससे की मतली या उल्टी आना कम या बंद होता है. इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो बच्चे के लिए बहुत अच्छा है.

2. नींबू: नींबू आपके पाचन तन्त्र को ठीक करके आपका खाना पचाने में सहायक होता है. अगर pregnancy के दिनों में उल्टी ज्यादा ही आ रही है तो ये उल्टी से भी छुटकारा दिलाने में सक्षम होता है. नींबू शरीर की गंदगी को साफ़ करे आपके weight lose करने में भी सहायक है.

3. आम: आम का सेवन पाचन तंत्र को मजबूत करता है जिससे की आपको खाना आसानी से पचाने में मदद मिलती है. इसमें Vitamin A और Vitamin C भी भरपूर मात्रा में होता है जोकि pregnant महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है.

4. अंगूर: अंगूर में मैग्‍नीशियम और सोडियम अच्छी मात्रा में होते हैं साथ ही अंगूर vitmain a का भी अच्चा स्त्रोत है.

5. अनन्नास: अनानास के फल में केल्शियम के साथ साथ Vitamin A और Vitamin C प्रचुर मात्रा में होता है.

6. पपीता: पपीता क्लोरिन, लोह, पपेन, विटामिन C और केल्शियम से पूर्ण होता है जोकि आपके बच्चे के लिए बही बहुत अच्छा होता है.

7. लीची: लीची बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है. ये गर्मियों के मौसम में पूरी तरह से पकती है और बाज़ारों में मिलती है. ये सबसे अच्छा और safe fruit है जिसके आपको कोई नुकसान नहीं होते. इसकी कीमत भी बहुत सस्ती होती है जो खरीदने में हर किसी के लिए आसन है.

8. ख़रबूज़ा: खरबूजे में vitamin A, B और C तीनों पाए जाते हैं तो अगर आप इसका सेवन करेंगे तो आप काफ़ी पोषक तत्व ग्रहण कर सकते हैं.

9. अंगूर: अंगूर क्लोरिन, लोहा और कैल्शियम का प्रतीक है. इसलिए अधिकतर महिलाएँ अपनी pregnancy में अंगूर का सेवन करना पसंद करती है और दूसरों की pregnancy में भी इसका सेवन करनी की सलाह देती हैं.

10. संतरा: संतरे का स्वाद खट्टा और मीठा होता है जिसे हम चटपटा भी कह सकते हैं. वैसे तो औरतों को खट्टा खाने के आदत ही होती हैं मगर pregnancy में उन्हें खट्टी और चटपटी चीज़े खाने का और भी ज्यादा दिल करता है. संतरा क्लोरिन, कॉपर, फ्लोरिन, लोहा, मॅन्गनीज, विटामिन बी1 और कैल्शियम से भरपूर होता है. इसलिए सारे doctors गर्भाशय के समय इसे खाने के सलाह देते हैं.

11. सेब: सेब में फोलिक ऐसिड, क्लोरिन, तांबा, लोहा, मैगनीशियम और मॅन्गनीज भरपूर पाए जाते हैं तो इसका सेवन तो pregnancy में सबसे जरुरी है. सेब में काफ़ी तरह के vitamins और पौष्टिक तत्व भरे होते हैं तो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी है.

12. तरबूज़: ये तो आप बचपन से ही school में पढ़ते आए होंगे की तरबूज़ में खनिज पदार्थ भरपूर मात्रा में होते हैं और साथ ही ये vitamins का भी अच्चा स्तोत्र है.

13. केला: गर्भावस्था में कब्ज की बीमारी होना आम सी बात है. अगर आप केले का रोजाना सेवन करते हैं तो ये आपकी कब्ज को ठीक करके आपके पेट को साफ़ करता है.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *