Homeब्यूटी

चेहरे को सुन्दर बनाने के तरीके – Glow Face at Home

आज हर कोई सुन्दर और चमकदार त्वचा चाहता है फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की, बड़ी उम्र के हों या फिर छोटी उम्र के. हर कोई चाहता है की उसका चेहरा आकर्षक लगे जिससे की उससे मिलने वाले सभी लोग impress हो सकें. कई बार face पर दाग और धब्बे या फिर pimple आ जाते हैं जो अच्छे खासे चेहरे को कुरूप बना देते हैं. इनकी बहुत से वजह हो सकती हैं जिनमे से एक हैं की skin का ज्यादा dry या ज्यादा oily होना. अपने चेहरे पर होने वाले pimples और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए अक्सर लोग महँगे products खरीदते हैं जिनके आपको भविष्य में नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. दोस्तों हमारे face की skin बहुत ही नाजुक सी होती है और हमें इन पर किसी भी product को use करने से पहले सौ बार सोचना चाहिए. शायद आपको पता नहीं है की घर पर रखी कई चिज़ें ऐसी हैं जिससे की आप अपने अपने चेहरे को सुन्दर बना सकते हैं. आज के इस article में हम आपके लिए लाए हैं की कैसे अपने चेहरे को सुन्दर और आकर्षक बनाएँ वो भी घर पर ही रहकर.  (चेहरे को सुन्दर बनाने के तरीके – Glow Face at Home)

चेहरे को सुन्दर बनाने के तरीके - Glow Face at Home

चेहरे को सुंदर बनाने की विधि

1. Sunflower Seeds से करें अपनी skin को glow

थोड़े ससे Sunflower Seeds लेकर उन्हें रात में सोने से पहले दूध में भीगने के लिए डाल दें. रात भर इन्हें अच्छे से भीगने दें और सुबह इसमें हल्दी और केसर की कुछ मात्रा डालें. एक अच्छा सा लेप तैयार करें ऐसा नहीं की दूध ज्यादा हो जाए इसलिए दूध की मात्रा सोच समझकर ही रखिएगा. अब इस लेप को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें जब ये अच्छे से सोख जाए तो अपने चेहरे को धो लें. अगर आप सप्ताह में 2 बार इसे करते हैं तो आपको जल्दी ही असर दिखना शुरू हो जाएगा.

2. नीम, गुलाब, गेंदे के फूल की पत्तियों से चेहरे को चमकाएँ

रात में सोने से पहले नीम, गुलाब और गेंदे के फूल की पत्तियों को पानी में भिगो दें. अब सुबह इन पत्तियों को पीसकर इनका लेप बनाकर चेहरे पर लगा लें. कुछ देर तक चेहरे पर लगा रहने के बाद इसे धो लें.

3. Baking Soda बनाए आपको सुंदर

Baking Soda लें और इसमें पानी मिलाकर एक लेप तैयार कर लें. अब इस लेप को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए सूखने दें. इस बात का अवश्य ख्याल रखें की लेप को चेहरे पर लगाने से पहले चेहरे को अच्छे ढंग से facewash से धो लें.

4. गुलाब जल से आता है skin में निखार

Rose water skin के लिए बहुत अच्छा होता है. ये त्वचा को पोषण देता है जिससे आपकी स्किन को नया निखार मिलता है.

5. Aloe- Vera Gel त्वचा में नमी रखे

Aloe-Vera skin tone को गोरा करने के लिए बहुत ही लाभकारी है. इससे त्वचा साफ़ होती है और face की नमी को बनाए रखने में भी aloe-vera बहुत फायदेमंद है.

चेहरे को सुन्दर कैसे बनाएँ

1. दूध, केले से पाएँ glowing skin

दूध में पक्के हुए केले को मिलाकर एक लेप बनाएँ और इस लेप को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने के बाद धो लें. इस नुस्खे को आजमाने से आपको glowing skin की प्राप्ति होती है.

2. लस्सी, शहद से बने स्किन कोमल

आपको रोज़ाना लस्सी में शहद मिलाकर पीना चाहिए जिससे आपका चेहरा कोमल और सुन्दर बनता है.

3. नारियल के तेल की मालिश

नारियल के तेल को हल्का से गर्म करके उसे अपने चेहरे पर मालिश करने से चेहरे में glow आता है.

4. नारियल पानी मुहाँसों के लिए

सुबह और शाम को अपने चेहरे पर नारियल का पानी लगाने से आपको चेहरे के काले दाग और मुहाँसों से छुटकारा मिल जाएगा.

5. चीनी, निम्बू के फायदे

चीनी को निम्बू के रस के साथ मिला लें. जब चीनी अच्छे से घुल जाए तो इस mixture को हल्के हाथों से अपने चेहरे पर रगड़ें. ऐसा करने से आपके चेहरे की dead skin ख़तम हो जाती है और आपका फेस थोड़ी ही देर में glow करना शुरू कर देगा. मगर इसको रोज़ाना करने से आपको इसके फायदा ज्यादा दिखाई देंगे.

6. ज्यादा पानी पीएँ

पानी ज्यादा से ज्यादा पिएँ क्योंकि पानी शरीर की गन्दगी को बाहर निकलता है जिससे आपका face glowing बनता है.

चेहरे को सुन्दर बनाने का तरीका

1. चंदन और बेसन को लेप लगाएँ

चंदन के पाउडर और बेसन को आपस में मिला लें और साथ में थोड़ा सा दूध मिला लें. दूध इतना ही मिलाएँ की गाढ़ा paste बने ज्यादा पतला न बनें. जब ये paste अच्छे से सुख जाए तो इसे ठंडे पानी से अच्छे से धो लें.

 2. दहीं, क्रीम, केसर के का लेप

दहीं और क्रीम में थोड़ी सी केसर मिलाएँ. इनको अच्छे से mix करने के बाद आप इसका paste अपने चेहरे पर लगाएँ.

3. बेसन, तिल का तेल, शहद, निम्बू को मिलाकर लेप लगाएँ

बेसन में तिल का तेल, शहद और निम्बू का रस मिलाकर इसका लेप तैयार कर लें और इसे रोज़ाना सुबह नहाने से 20 मिनट पहले अपने चेहरे पर लगा लें. कुछ ही दिनों में आपके चेहरे का निखार खिल उठेगा.

सब्जियों से Face को गोरा करने का तरीका

1. खीरा का लेप

खीरा को अच्छी से mesh कर लें और फिर उसमें शहद मिलाकर ये लेप चेहरे पर लगाने से जिनकी स्किन बहुत रुखी-सुखी रहती है बहुत फायदा मिलता है.

2. निम्बू और शहद को चेहरे पर लगाएँ

निम्बू और शहद के बराबर मात्रा को अपने face पर लगाएँ. अब 15 मिनट तक लगाकर रखने के बाद इसे ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें. ऐसा करने से आपको instantly अपने चेहरे पर निखार दिखाए देगा. चेहरे को glowing बनाने के लिए निम्बू बहुत फायदेमंद माना जाता है.

3. टमाटर का रस

टमाटर खाना जितना हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है उतना ही हमारे चेहरे के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि टमाटर के रस को चेहरे पर लगाने से ये face के oil को चूस लेता है ये नुस्खा oily skin वालों के लिए सबसे लाभकारी है.

4. निम्बू, बादाम से फायदा

निम्बू के रस का आधा चम्मच और बादाम के तेल का आधा चम्मच लें और इन्हें मिला लें. अब इसे रुई के साथ अपने चेहरे पर हल्के से लगाएँ.

फलों से Face को निखारने का तरीका

1. पपीते के गुदे का लेप

कोई पक्का हुआ पपीता लें और उसके गुदे को अच्छे से पीस लें. जब ये अच्छे से पीस जाए और इसका लेप जैसा बन जाए तो इसे अपने चेहरे पर लगाएँ. अपने 15 मिनट तक इसे अच्छे से सूखने दें. जब ये पूरी तरह से सुख जाए तो किसी साफ़ कपड़े से इसे पोंछ लें. अब ऊपर से तिल का तेल अपने चेहरे पर लगाएँ. इसका 30 दिन तक लगातार इस्तेमाल करने से आपके मूँह की सारी झुर्रियाँ धीरे-धीरे कम होने लग जाएगी. ये oily skin वालों के लिए सबसे लाभकारी formula है.

2. केला का paste है फायदेमंद

पक्के हुए केले का एक paste तैयार करें और इसका लेप अपने चेहरे पर लगाएँ जिससे आपके चेहरे को nutrients मिलते हैं.

3. आम का छिलका, दूध से त्वचा होगी गोरी

थोड़े से आम के छिलकों को दूध के बीच मिलाकर अच्छे से पीस लें और एक paste तैयार करें. अब इस paste को 20 मिनट तक अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर फिर धो लें. इसको करने से आपकी स्किन चमत्करी तरीके से गोरी होनी शुरू हो जाएगी.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *