Homeलव टिप्स

आपकी प्रेमिका आपको इग्नोर (किसी और से बात) करती है तो क्या करना चाहिए

जिस लड़की को आप मन ही मन में बहुत प्यार करते हों अगर वो आपसे बात करना शुरू कर दे तो आपको कितना अच्छा feel होता है. आपको ऐसा feel होता है की आपको सब कुछ मिल गया और आप अपने आपको दुनिया के सबसे lucky इंसान समझने लगते हैं. और यदि वही लड़की आपसे प्यार भी करने लगे फिर तो ख़ुशी का ठिकाना ही नही रहता. लेकिन अगर ऐसा कुछ हो जाए की लड़की आपको एकदम से ignore करना शुरू कर दे फिर आपके दिन को जो ठेस पहुँचती है उसे शब्दों में बयाँ कर पाना भी मुश्किल है.

ऐसा आपके साथ school, college या फिर office में भी हो सकता है की जिस लड़की को आप प्यार करते हैं वो आपको ignore करे और किसी दुसरे लड़के से ज्यादा बात करे वो किसी दुसरे लड़के से हँसकर और बड़ा ही खुलकर बात करती है तो ये देखकर आपको jealousy होना सवभाविक सी बात है.

girlfriend-ignore

आपको उस लड़की का किसी और से बात करना अच्छा नहीं लगेगा वो भी तब जब वो आपको ignore करके किसी और से अपनी नज़दीकियाँ बढ़ाए. अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा है और आपकी girlfriend या फिर कोई ऐसी लड़की जिसे आप बहुत पसंद करते हैं वो आपसे पहले तो सही से बात करती थी पर अब आपको ignore करने लगी है.

ऐसी परिस्तिथि में आप jealous तो feel करते ही हैं साथ ही आपको उस लड़की पर शक होना शुरू हो जाता है. इस शक की वजह से अच्छे से अच्छे रिश्ते टूट कर बिखर जाते हैं. आपको बहुत ही संयम और धैर्य रखने की ज़रूरत है. हम अपने इस article में आपको बताएँगे की इस situation में आपको क्या करना चाहिए.

Girlfriend किसी और से बात करे तो क्या करें

1. शक न करें

शक (doubt) और जलन (jealousy) एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज इस दुनिया में नहीं है. आप सिर्फ अपनी समझदारी से ही इस बीमारी से बहार निकल सकते हो. बेमतलब और छोटी-छोटी बातों पर किसी के ऊपर शक नहीं करना चाहिए. अगर आपकी girlfriend किसी और से बात करती है तो आपको इसका गलत मतलब नहीं समझना चाहिए. कई बार जो हम सोचते है वैसे कुछ नहीं होता और बाद में सच्चाई कुछ और ही निकलती है. अगर आप मन ही मन इस बात की चिंता में लगे रहेंगे की जिसको आपको प्यार करते हैं वो तो किसी और से बात करती है. अगर आपको ये लगता है की आपको अपना relationship बचाने के लिए बहुत ज्यादा प्रयास करने पड़ रहे हैं तो आपके लिए इस relationship से breakup कर लेना ही ठीक होगा. लेकिन अगर आप दोनों में अपने relationship को लेकर काफ़ी जुड़ाव है तो हर बड़ी से बड़ी मुश्किल छोटी हो जाती है. ऐसी छोटी-छोटी बातों पर ध्यान न ही दें तो अच्छा है.

2. ज्यादा चिप्कुपना नहीं है ठीक

कई बार ऐसा भी देखा गया है लड़के जिस लड़की को पसंद करते हैं, लड़की की तरफ से थोड़ा अच्छा response मिलने पर लड़के चेप ही होने लग जाते हैं. लड़की को किसी भी समय call कर देना चाहे वो उस समय मन लगाकर पढाई ही क्यों न कर रही हो. लड़की को ऐसी बहुत सी बातें irritate करती हैं. जैसा करना लड़की को बिलकुल भी पसंद नहीं आता और वो आपसे दुरी बनाए रखने में ही अपनी भलाई समझती है. इसलिए सबसे पहले अपनी आदत को समझिए की कहीं आप चिपकू किस्म के इन्सान तो नहीं हैं और अगर हाँ तो आपको अपनी आदत को बदलना होगा.

3. Relationship को थोड़ा Space दें

हम समझ सकते हैं की ऐसे समय में आपको बहुत ही बुरा लगता है और jealous और doubt करना natural सी बात है. मगर आपको अपने आपको strong बनाना होगा और अपनी girlfriend को थोड़ी space (आज़ादी) देनी होगी. किसी भी relation के बीच में space होना बहुत ही ज़रूरी होता है वरना रिश्ता एक ज़ंजीर लगने लगता है. हो सकता है की आपको जिस लड़के से उसका ज्यादा घुलना-मिलना अच्छा नहीं लगता वो लड़का उसका सबसे अच्छा दोस्त हो या फिर कोई बचपन का friend हो जिसके साथ वो हर बात share करती हो. अगर आप उस लड़के से मिलने की वजह से अपनी प्रेमिका को तोकोगे तो हो सकता है की इसका negetive result आपको मिले और आपका relation और कमज़ोर पड़ जाए. वैसे तो ये सब accept करना बहुत ही मुश्किल है पर आपको ये सब accept करना ही होगा. इस बात को याद रखें की वो जिस मर्ज़ी को अपना दोस्त बनाए मगर सबसे ज्यादा प्यार वो आपको ही करती है तभी तो उसने अपने boyfriend के तौर पर आपका चुनाव किया.

4. आपके बीच क्या बात हुई थी

आपको ये भी सोचना होगा की कहीं आपके बीच में अभी recently क्या बात हुई थी. कहीं आपमें आपसी कोई तकरार तो नहीं हुई थी जिसका बुरा मानकर आपकी girlfriend आपसे दूर जाने के या फिर सिर्फ आपको jealous feel करवाने के लिए ऐसा कुछ कर रही हो. अगर ऐसा कुछ नहीं हुआ है और आप सच्चे दिल से अपनी प्रेमिका को प्यार करते हैं तो आपको घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है. आपको अपना दिल मज़बूत करके अपने emotions को control करना होगा. इस बात को भी याद रखें की अपना self confidence और self respect को न खो दें. किसी के इतने भी नीचे न झुक जाएँ की आप अपनी value समझ पाएँ. अगर आपसे ऐसा किया तो आप पूरी तरह से टूट जाएँगे जब आप इस हकीकत से रूबरू होंगे की जिसके लिए आपने इतना कुछ किया वो आपको छोड़ रही है.

5. हिम्मत रखें

किसी भी लड़के को ये बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता की उसकी girlfriend किसी और लड़के के साथ ज्यादा time spend कर रही है और यदि किसी की भी girlfriend किसी अन्य लड़के के साथ ज्यादा समय बीता रही है तो jealous feel होना एक आम सी बात है. शुरुआत में ये jealousy होती है बाद में ये शक का रूप ले लेती है और मन में ये ही ख्याल आते रहते हैं की वो आपको धोखा दे रही है. अगर आप भी ऐसी ही किसी परिस्थिति से गुज़र रहे हैं तो आपको बिलकुल भी tension लेने की ज़रूरत नहीं है. अपने आपको एकदम शांत रहें, शान्ति के साथ ही आप एक सही रास्ता चुन सकते हैं. अगर वो जिस लड़के से ज्यादा frank हो रही है तो पहले ये जान लें की आखिर वो लड़का कौन है, आपकी girlfriend के साथ उनका relation क्या है और पूरी तरह से जानकारी हासिल करने के बाद ही इस बारे में अपनी girlfriend से बात करनी चाहिए. बिना सोचे समझे कभी भी कोई गलत step उठा कर अपनी प्रेमिका से झगड़ा न कर लें.

6. अपनी Life को Enjoy करें

अगर आपको लड़की ignore कर रही है तो बिलकुल ही देवदास मत बन जाएँ की जैसे life में अब कोई जीना का मकसद ही नहीं बचा हो. आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं लगने देना है की आप बहुत उदास हैं बल्कि अपने आपको खुश रखिए. अपने दोस्तों के साथ घुमने फिरने जाया करें, movie देखने जाएँ या फिर gym जाना शुरू कर दें. याद रहे की आपको अपने आपको बिलकुल भी weak नहीं लगने देना है. जिससे आप दुबारा से उस लड़की की attention पा सकते हैं.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *