Homeघरेलू उपाय

घर पर ही सिरदर्द का कैसे करें इलाज – सिरदर्द के घरेलु उपाय

आजकल भी भागदोड़ भरी ज़िन्दगी में एक दुसरे से ऊपर निकलने के चक्कर में हम इतना stress ले लेते हैं की सिरदर्द होना आम सी बात है. ये बीमारी हर इंसान को कभी न कभी किसी होती जरुरु है. वैसे तो ये समस्या छोटे या बड़े किसी को भी हो सकती है. ये तो ये कभी कभी होती है मगर यदि आपको ये बार बार हो रही है तो ये migraine का रूप भी ले लेती है. Migraine में आपके सिर के आधे हिस्से में लगातार दर्द का पीड़ा रहती है और ये दर्द कई बार इतना ज्यादा बड़ जाता है की इसे सहन करना बहुत मुश्किल हो जाता है. वैसे सिरदर्द की बीमारी तीन तरह की होती है. टेंशन सिरदर्द, माइग्रेन सिरदर्द और क्लस्टर सिरदर्द। वैसे सिरदर्द होने पर आमतौर पर हर कोई सिरदर्द की दवाई क्रोसिन और पेरासिटामोल को लेना prefer करता है. मगर ये सिरदर्द की बीमारी का पक्का इलाज नहीं है. इन medicine को लेने से आप कुछ समय के लिए तो अपनी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं मगर ये बीमारी को जड़ से ख़तम नहीं करती जिससे ये समस्या दुबारा से वापिस आ सकती है. अगर आप भी सिरदर्द की बीमारी से काफ़ी परेशान रहते हैं तो हम यहाँ आपको कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहें हैं जिससे आपको बहुत फ़ायदा होगा और ये उपाय एकदम आयुर्वेदिक हैं जिनका कोई भी ग़लत प्रभाव आपके शरीर पर नहीं पड़ेगा.

Sir Dard ke Gharelu Upay

सिरदर्द होने के कारण – Sir Dard Hone Ke Karan

सिरदर्द होने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे बहुत ज्यादा hard work करना, ज्यादा stress वाला काम करना, बहुत ज्यादा सिगरेट पीना, शराब ज्यादा पीना, शरीर में पानी की कमी की वजह से, आखों पर ज्यादा ज़ोर पड़ने वाला कार्य करना.

सिरदर्द से बचने के टिप्स – Sirdard Se Bachne Ke Tips

अगर आपको सिरदर्द की समस्या अक्सर बनी रहती है तो आप कुछ चीज़ों का अवश्य ध्यान रखें. इन चीज़ों पर अगर आप सही से ध्यान देते हैं तो आपको सिरदर्द की problem होना बंद हो जाएगी और यदि आपको सिरदर्द की problem नहीं है तो कभी भी नहीं होगी.

  • ज्यादा देर तक धुप में रहने से परहेज करें.
  • पोष्टिक खाना खाएँ.
  • नींद पूरी लें.
  • खुशबूदार चीज़ों से दूर ही रहें.

कई बार माँसपेशियों में ज्यादा खिचाव हो जाता है जिसकी वजह से हमें अक्सर सिरदर्द की समस्या बनी रहती है. इसके लिए आपको अपने सिर, गर्दन और कंधो पर मालिश करनी चाहिए. और ये भविष्य में दुबारा न हो इसके लिए आपको प्रतिदिन योग, व्यायाम करते रहना चाहिए.

सिरदर्द का उपाय – Sir Dard ka Upay

1. लौंग

  • लौंग के पाउडर में थोडा सा नमक मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और इसे दूध में डालकर पी लें जिससे आपका सिरदर्द ठीक हो जाएगा.
  • आप लौंग को हल्का गर्म करके इसे पीसकर इसका लेप भी अपने सिर पर लगा सकते हैं.
  • कुछ लौंग को अच्छे से कूटकर किसी सूती कपडे में बांध लें और जब भी आपको दिन में सिरदर्द होने लगे तो लम्बी लम्बी सांसों से इस कपड़े को सुंधे जिसमे लौंग हैं.
  • आप अगर लौंग के तेल से अपने सर की मालिश करते हैं तो ये भी आपके लिए काफी आरामदायक होगा.

2. लहसुन

लहसून एक नेचुरल pain killer औषधि है जो आपो सिरदर्द से छुटकारा दिलाती है इसके लिए आपको लहसून कुछ कलियों को पीसकर उसका रस पीना होगा जो आपको सिरदर्द में आराम दिलाएगा.

3. बादाम का तेल

बादाम के तेल में थोड़ा सा केसर मिलाएँ और इसे कुछ देर तक सुंधे ऐसा आपो दिन में 2-3 बार करना होगा जिससे आपको काफ़ी आराम मिलेगा.

4. नींबू रस 

अगर आपका सिरदर्द पेट की गैस के वजह से है तो एक गिलास हल्के गर्म पानी में नींबू का रस मिला लें और फिर इसे पीने से आपको सिरदर्द से आराम मिलेगा.

5. अदरक

  • कई बार हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती जिसकी वजह से भी सिरदर्द होने लगता है. ऐसे में आप लौंग, इलायची और अदरक डाल कर चाय बनाकर पी सकते हैं जो आपके सिरदर्द को गायब कर देगी.
  • सूखे अदरक के पाउडर (जिसे सोंठ कहते हैं) में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएँ और इसे अपने माथे पर लगाएँ.
  • अदरक के रस और नींबू के रस को बराबर मिलाकर दिन में तीन बार सेवन करना है फायदेमंद.

6. सेब, दूध

आप सुबह जब खाली पेट हों तो सेब पर नमक लगाकर खाएँ और साथ में गुनगुना दूध पीएँ. कुछ दिनों तक ऐसा रोज़ करें आपको फायदा दिखना शुरू हो जाएगा.

सिरदर्द के घरेलु उपचार – Sir Dard ke Gharelu Upchar

1. आइस पैक

  • अपनी गर्दन के पीछे अगर आप ice pack को लगाएँ तो आपको migraine के दर्द से काफ़ी राहत मिलती है.
  • कुछ बर्फ़ को लेकर पानी में डालें और इस ठन्डे पानी में कपड़ा भिगोकर फिर उसे निचोड़कर अपने माथे पर 5 मिनट के लिए लगाएँ. इसी परक्रिया को आपको 4-5 बार करना होगा.

2. सेबफल (एप्पल)

सेब और सेब के सिरके में शरीर के एल्कलाइन लेवल को बैलेंस करने की प्रॉपर्टीज होती हैं। शरीर में अनियमित एसिडिक या एल्कलाइन लेवल के कारण भी सिरदर्द की समस्या होती है।

  • एक सेब को नमक के साथ खाएँ.
  • एक गिलास पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिला लें और फिर इसको पी लें.

3. चीनी और धनिया

अगर आपको सर्दी या जुकाम की वजह से सिरदर्द हो रहा है तो आपको धनिये को पानी में मिलाकर उसमे चीनी घोलकर पी लें जिससे आपको सिरदर्द में आराम मिलेगा.

4. नारियल का तेल

कई बार शरीर में ज्यादा गर्मी की वजह से भी सिरदर्द होने लगता है. ऐसे में अगर आप नारियल के तेल से अपने सिर की मालिश करें तो आपके शरीर को ठंडक पहुँचेगी और आपकी सिरदर्द से मुक्ति मिल जाएगी.

5. तुलसी

  • एक गिलास पानी में 6-7 तुलसी की पत्तियां डाल लें और कुछ कुछ समय के लिए इसे उबाल लें. जब ये पूरी तरह उबल जाये तो आप इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर चाय की तरह पीएँ.
  • तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर उसका steam भी आपके लिए फायदेमंद है.
  • तुलसी की कुछ पत्तियों को चबाकर खाएँ या फिर तुलसी के तेल से अपने सिर की मालिश करें.

6. पुदीना

पुदीना (menthol) में मेंथोल और मेंथोन (menthone) नामक प्राथमिक घटक पाए जाते हैं जो सिरदर्द को दूर करने में काफी फायदेमंद होते हैं।

  • कुछ पुदीने की पत्तियाँ लें और उनका रस निकालकर अपने माथे पर लगाएँ.
  • जैतून के तेल में आप 3-4 बूंदें पुदीने की मिलाकर भी माथे पर मालिश कर सकते हैं.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *