Homeप्रेगनेंसी

घर पर ही गर्भवती होने के लक्षणों को कैसे जानें – Pregnancy Symptoms

माँ बनना हर महिला के लिए बड़े ही सोभाग्य की बात होती है. ये जानकर आप बहुत ही रोमांचित होती हैं की आप माँ बनने वाली हैं और साथ ही आपके husband भी इस ख़बर से बहुत खुश होते हैं. आपके परिवार के सारे सदस्य आपका पहले से ज्यादा ख्याल रखना शुरू कर देते हैं. आपको स्वय भी अपना इस दिनों में खूब ध्यान रखना चहिए. अपने खाने पीने से लेकर खाने की पोष्टिकता को जानकार ही कोई भी चीज़ खानी चाहिए. माँ बनने पर आपको अपने अंदर खुद ही कुछ न कुछ बदलाव दिखने शुरू हो जाते हैं मगर किसी किसी महिला के साथ ऐसा नहीं भी होता तो उसे अपना check up करवा लेना चाहिए. आइये इस article के ज़रिए जानते हैं की आप कैसे पता लगा सकती हैं की आप pregnant है.

Pregnancy Symptoms

गर्भ धारण होने का Process

Periods आने के 14 दिनों के बाद महिला के गर्भ में ताज़े अंडे का निर्माण होता है अगर उस दिन दिन या फिर उस दिन से एक दिन पहले या एक दिन बाद में उस अंडे के सम्पर्क में सुक्राणु आ जाए तो एक सुहाना मिलन होता है जिसे fertilization भी कहा जाता है और महिला pregnant हो जाती है.

गर्भावस्था के लक्षण – Pregnancy Symptoms

माँ बनना तो ख़ुशी का मौका है ही पर साथ ही आपकी ज़िम्मेवारी और भी ज्यादा बढ़ जाती है. तो अगर आप माँ बनने वाली हैं तो इसे ढीले में न लें और अपनी सेहत का ख्याल रखिए. क्योंकि अगर आपको ये पता होंगा की आप pregnant हैं तभी तो आप अपना सही से ख्याल रखेंगी. हम आपके साथ नीचे कुछ symptoms share कर रहे हैं जिनसे आप जान सकती हैं की क्या आप pregnant हैं या नहीं.

1. Periods आना बंद हो जाना

सामान्य रूप से एक महिला को periods आने का एक निश्चित समय होता है जो हर महीने में एक बार ज़रूर आते हैं. जब महिला गर्भवती हो जाती है तो उसे periods आने बंद हो जाते हैं. जोकि की इस बात का सबसे बड़ा संकेत है की आप pregnant हैं.

2. बार-बार उल्‍टी आना

गर्भवती महिलाओं को pregnancy के पहले 3 महीनों में सुबह के समय बहुत ज्यादा जी मिचलाता है और मन कचा सा सा रहता है जिसकी वजह से उन्हें अक्सर उल्टियाँ होने लगती है. अगर आपको अपने अन्दर ये symptom दिखाई दे तो समझ लें की आप pregnant हैं.

3. पेशाब ज्यादा आना

Pregnancy में आपको बार-बार पेशाब आने लगता है और साथ ही आपके पेट में अक्सर कब्ज रहने लगेगी जिससे आपको बाथरूम का ज्यादा इस्तेमाल करना पड़ता है. ये लक्ष्ण भी आपको आपके गर्भवती होने के बारे में जानकारी दे सकते हैं.

4. सिरदर्द रहना

Pregnancy के दिनों में शरीर में harmons में बदलाव होने की वजह से महिलाओं को अक्सर सिरदर्द रहने लगता है. ये होना एक आम बात है जोकि आपके गर्भवती होने का संकेत देती है.

5. चक्कर आना

गर्भवती अवस्था का सबसे आम लक्षण है की आपको अक्सर चक्कर आने शुरू हो जाते हैं ये आपको कभी भी कहीं भी आ सकते हैं. अगर आपको भी बार बार बिना किसी कारण के चक्कर आने शुरू हो रहे हैं तो ये हो सकता है की आप pregnant है.

6. स्तनों में परिवर्तन को पहचानें

गर्भावस्था के पहचान आप अपने स्तनों से भी कर सकती हैं. गर्भावस्था में आपके स्तनों में बदलाव आना शुरू हो जाएगा और आपके स्तन मुलायम लगने लगेंगे और साथ ही उनका आकर भी बड़ा हो जाएगा जिससे आपको उनमे भारीपन भी महसूस होने लगता है. आपके स्तनों के nipple भी थोड़े बड़े हो जाएँगे और इनका रंग भी change हो जाता है.आरोपण रक्त स्त्राव (implantation bleeding) हो तो ध्यान दें

7. थकान रहना

Pregnancy का सबसे बड़ा लक्षण यह भी है की गर्भवती होने के पहले सप्ताह से ही आपको बहुत अधिक थकान का अनुभव होने लगेगा. जिसका कारण ये होता है की इस अवस्था में महिला के शरीर में Progesterone Hormones बन रहा होता है जिससे थोड़ा काम करने पर ही या फिर बिना काम किए भी आप थकान अनुभव करते हैं.

8. स्वभाव में बदलाव

आपको अपने मूड में काफ़ी बदलाव आता दिखाई देगा जिससे की आप थोड़े समय में खुश और थोड़े में रोने वाला हो जाएगा. आप किसी भी भावुक नाटक या फ़िल्म को देखकर खुद भी काफ़ी भावुक हो जाएंगी. ये भी हो सकता है की आप उन भावुक दृश्यों को देखकर खुद भी रोना शुरू कर दें.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *