Homeलव टिप्स

शादी के लिए लड़का देखते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

हर लड़की को एक ऐसे partner की चाह होती है जो उसे पूरी ज़िन्दगी प्यार ही प्यार दे और साथ ही एक खुशहाल जीवन भी दे. अगर आप भी किसी ऐसे जीवनसाथी की तलाश कर रही हैं तो आपको घबराने की ज़रूरत नहीं. शादी के लिए अच्छा लड़का ढूँढना इतना भी मुश्किल नहीं है हो सकता है की वो लड़का आपके आस पास ही हो मगर आप उसे पहचान नही पा रहे हों.

फ्रेंड्स हमारी ज़िन्दगी में बहुत से male friends होते हैं जिनसे हम रोज़ाना मिलते हैं और अपने दिल की बात भी शेयर करते हैं. मगर जब बात आती है किसी ऐसे इंसान की जिसके साथ आप अपने पूरी ज़िन्दगी बिताने जा रहे हो तो आप बहुत ही नर्वस महसूस करते हैं. आप उससे मिलने पर उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने के इच्छुक होते हैं.

आप उसको नोटिस करते हैं की उसका बिहेविअर कैसा है, उसके आदतें कैसी हैं और सबसे ज़रूरी बात की वो सबकी रिस्पेक्ट करता है या नहीं.

ऐसे बहुत से प्रशन आपके मन में होते हैं जो आपको लड़के से पूछना चाहते हैं और साथ ही उसके प्रशनों का भी सही से उतर देना होता है ताकि लड़के (boy) को ऐसा न लगे की आप बस अपने ही प्रशन पूछ रहे हो और लड़के को पूछने का मौका ही नहीं दे रहे.

perfect-groom

Shadi Ke Liye Ladka Dekhte Time

अगर आप भी अपनी शादी के लिए कोई लड़का देखने जा रही हैं और इस दुविधा में है की आपको कैसा लड़के के सामने कैसा बिहेव करना चाहिए तो हम आपको बताएँगे की शादी के लिए लड़का देखने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. (things keep on mind during meet a boy first time before marriage)

1. इंटरेस्ट और होब्बिस को जानें

आप अगर किसी इंसान को जानना चाहते हैं तो इसका सबसे आसान तरीका है की आप उसकी hobbies और interest को जानें. क्योंकि किसी के इंटरेस्ट और होब्बिस को जानने के बाद आप आसानी से सामने वाले के बिहेविअर और लाइफस्टाइल को समझ सकते हैं. अगर आप अपने पार्टनर के इंटरेस्ट को जानना चाहते हैं तो इसे पूछने का भी सही तरीका इस्तेमाल करें और एक के बाद एक प्रशन न पूछें नहीं तो ये सामने वाल को अज़ीब लग सकता है. आप बातों ही बातों में लड़के से उसके इंटरेस्ट को जान सकते हैं.

2. Career-Oriented Wife

अगर आप अपने करियर को बहुत इम्पोर्टेंस देती हैं तो और चाहती हैं की आप शादी के बाद भी अपना काम जारी रखें तो उसके लिए आपको लड़के से शादी से पहले ही बात कर लेनी चाहिए की वो आपके वर्क करने से सहमत हो. अगर आप शादी से पहले ही सारी बातों को क्लियर कर लें तो आपको शादी के बाद प्रॉब्लम नहीं होगी और आप एक अच्छी मैरिड लाइफ जी सकती हैं.

3. लड़के का स्वभाव के हिसाब से बातें करें

लड़कियों का स्वभाव थोड़ा चुलबुला होता है और वो बातें करते हुए बहुत ही ज्यादा flow में बह जाती हैं और कुछ ऐसा भी बोल जाती है जो लड़के को थोड़ा अटपटा लगता है या फिर लड़का हैं सोचता है की लड़की ज्यादा बातूनी है. इसलिए सबसे बेहतर ये होगा की आप लड़के से पहले ही पूछ लें की उसे किस तरह की लड़की पसंद है और वैसे ही अपने बात करने का अंदाज़ रखें.

4. क्या वो आपके माता-पिता के प्रति भी ज़िम्मेवार है

जैसे एक लड़के के कंधों पर अपने माता-पिता के देखभाल की जिम्मेदारी होती है वैसे ही एक लड़की के ऊपर भी अपने माता-पिता की की जिम्मेवारी का बोझ होता है. लड़की हमेशा लड़कों से ज्यादा अपने पेरेंट्स को प्यार करती है और शादी के बाद भी हर समय उनके लिए कुछ करने का सोचती हैं. कुछ लड़के ऐसे होते हैं जो लड़की के पेरेंट्स के लिए न ही खुद कुछ करते न ही लड़की को कुछ करने देते. इसलिये शादी के लिए कोई ऐसा लड़का देखें जो आपके पेरेंट्स को भी अपने पेरेंट्स की तरह इज्ज़त दे. यदि आप अपने माता-पिता के लिए कुछ करना चाहती हैं तो वो आपको रोके–टोके नहीं. ये सारी बातें आपको शादी से पहले ही क्लियर कर लेनी चाहिए.

5. उसके परिवार से मिलते रहें

किसी को अच्छे से जानने के लिए थोड़ा समय तो लगता ही है. आप पहली ही मुलाकात में किसी के बारे में अच्छी या बुरी धारणा नहीं बना सकते. आप किसी के साथ मेसेज से चैटिंग करके या फिर फ़ोन पर बात करके उसके बारे में नहीं जान सकते. इसलिए आपको शादी का निर्णय लेने से पहले लड़के और उसकी फैमिली से काफ़ी बार मिल लेना चाहिए. लड़के का अच्छा होना तो ज़रूरी है ही मगर उसकी फैमिली का भी अच्छा होना उतना ही ज़रूरी है.

6. आपसी समझ

आपकी आपसी अंडरस्टेंडिंग बहुत अच्छी होनी चाहिए. ये बात सबसे ज़रूरी है की आप दोनों एक दुसरे की इज्ज़त करते हों. अगर आप एक दुसरे को रिस्पेक्ट देते हैं तो आपकी शादीशुदा ज़िन्दगी बहुत ही बेहतर चलेगी.

7. आपकी बात को सुनता हो

सबसे ज़रूरी बात ये है की वो आपकी बात को सुनने वाला हो. जब कभी भी आप अपने मन की बात उससे शेयर कर रहे हों तो उसका पूरा ध्यान और इंटरेस्ट आपकी बात पर होना चाहिए. ऐसा न लगे की वो मज़बूरी में आपकी बात सुन रहा है और ठीक से कोई रिस्पोंस भी न दे पाए. ऐसा लड़का आपके लिए बिलकुल भी परफेक्ट नहीं होगा जो आपकी बातों में इंटरेस्ट न लेता हो. ऐसे लड़के से शादी करके आप एक दिन खुद परेशान हो जाएँगी.

8. विनम्र हो और देखभाल करने वाला हो (kind and caring)

कुछ लड़कियाँ लड़कों में उनकी सुंदरता, पैसा या पॉवर देखती हैं मगर ये सही नहीं है क्योंकि ये चीज़ें कभी भी बदल सकती है जो नहीं बदलेगा वो है एक इंसान की विनम्रता. इसलिए आपको ऐसा लाइफ पार्टनर चुनना चाहिए जो बहुत ही विनम्र हो जिसको सबकी प्रवाह हो जो सबके साथ प्यार से बात करता हो और सबकी फीलिंग का ध्यान रखता हो क्योंकि ऐसा इंसान आपकी फीलिंग की भी केयर करेगा. शादी के लिए ऐसा लड़का ढूंढे जो आपको इम्पोर्टेंस देता हो और आपकी वैल्यू समझता हो.

9. एडजस्ट करने वाला हो

अगर आप शादी के लिए किसी लड़के को देखने जा रही हैं तो एक बात का ध्यान रखें की जो जैसे दिखाई देता है वो असल में वैसा ही हो ये ज़रूरी नहीं. लड़के को बिना सोचे समझे हाँ न बोलें. सभी लड़कियों की तरह आप भी ये ही चाहती होंगी की आपका पार्टनर इंटेलीजेंट और एडजस्ट करने वाला हो जो सिचुएशन के हिसाब से एडजस्ट करना जानता हो. वैसे तो आपको भी एडजस्ट करना चाहिए मगर अगर आपको हद से ज्यादा ही एडजस्ट करना पड़े तो आप प्रॉब्लम में आ सकती हैं.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *