Homeहेल्थ

फ़िटनेस बढ़ाने के टिप्स हिंदी में

Hi Friends, हमें आप की तरफ से बहुत से comment और email प्राप्त हो रहे हैं। मुझे ख़ुशी है की आपको हमारे द्वारा लिखे गए blogs इतने पसंद आ रहे हैं। और उनमे से एक friend ने पूछा है की वो अपनी fitness को improve कैसे कर सकता है। तो friends आज का हमारा blog “Fitness Increase करने के Tips in Hindi” है। ऐसे बहुत से तरीके हैं जिससे आप अपनी fitness को increase कर सकते हो। ये आपके ऊपर depend करता है की आप अपनी strength, flexibility और power को increase करने के लिए कौन सी exercise choose करना पसंद करेंगे।

कुछ लोग fitness के लिए cycling, running, swimming का भी सहारा लेते हैं और कुछ log weightlifting करना ज्यादा एच मानते हैं। आप चाहें तो exercise करने के लिए एक group भी बना सकते हैं। आपको किसी expert instructor की classes join करना भी अच्छा रहेगा जोकि आपको शुरू से लेकर साडी coaching देगा।

Fitness Increase Karne Ke Tips in Hindi

अगर आप अपनी fitness increase करना चाहते हैं तो हो सकता है की ये slow शुरुआत हो। आज की तारिक में ज्यादातर लोग GYM को prefer करते हैं और GYM membership लेकर वहां workout करना ज्यादा पसंद करते हैं। हम आपको यही सलाह देंगे की जितना हो सके machine को avoid ही करें। ऐसा नहीं है gym करना अच्छा नहीं होता मगर आप weight lifting natural तरीके से भी कर सकते हैं। Natural बहुत से तरीके हैं जिससे आप fitness को बढ़ा सकते हैं। यह साबित हो चुका है की थोड़े समय के लिए की गयी exercise भी हमारे शरीर की fitness को बढ़ देती है। तो आइये जानते है वो कौन कौन सी exercise है जिसे करके आप अपने शरीर को fit रख सकते हैं।

Fitenss Increase कैसे करें 

ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनसे आप fit हो सकते हैं। हम उनमे से कुछ तरीके आपके लिए लाये हैं जो नीचे दे रहे हैं। इन्हें पढ़िए और फायदा उठाइये।

1. Cycling

Cycling करना बहुत एच होता है और आप cycling करके अपनी fitness को जल्दी improve कर सकते हो। आपको 5 minute तक बिना रुके पेंडल मारने हैं फिर 10-15 second थोड़ा rest लीजिये। फिर से same process repeat कीजिये। याद रखिये ये आपको तब तक करना है जब तक की आपको खुद न feel हो की अब थक गए हैं। क्योंकि आप जितनी ज्यादा cycling करोगे उतना ही आपमें improvement जल्दी आएगा।

2. Skipping

शायद आपने रस्सी कूदना (skipping) last time primary school में की होगी। मगर हम आपको बता दें की skippig करना अपने आप को fit रखने का बहुत अच्छा तरीका है। सिर्फ 15 minutes skipping 140 calories को burn कर देती है।

3. Swimming

Swimming आज के date में ज्यादातर लोगों की hobby बन गया है। Swimming करने से हमारे शरीर की fitness सही रहती है। Swimming एक ऐसी exercise है जिससे की हमारी पूरी body के parts move होते हैं। मगर ध्यान रखें की अगर आप swimming करें तो कम से कम 30 minute तक continue करें अगर आप इसका पूरा लाभ उठाना चाहते हैं।

4. Running

Running करना भी आपकी fitness को बहुत improve करता है। Running, jogging, slow, mix long ये सभी आपके लिए फायदेमंद है। लेकिन जितना फायदा आपको 15 minute hard & fast running से होगा slow running से आपको time जायद देना पड़ेगा।

Fitness Increase करने के Tips

अगर आप fitness पाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है। साथ ही ये भी जरुरी है की आप कुछ routine बनाये ताकि आपको exercise करने में आसानी रहे। हमेशा अपने routine के हिसाब से ही काम करें। आइये जानते हैं की वो कौन सी बातें हैं जो आपको motivate भी करती है और fitness के लिए जरुरी भी है।

1. रोजाना करें 

अगर आप fitness improve करना चाहते हैं तो training में regularity बहुत जरुरी है। जो कुछ भी आप करना चाहते हैं उसमे पूरी लगन दिखाएँ और अपने goal की तरफ आगे बढ़ाते जाये। कभी भी सुस्ती मत आने दीजिये और motivate रहिये। अगर आपको पता हो की आपकी exercise का क्या time है और किस दिन कौन सी exercise करनी है। तो आपके लिए exercise daily करना और भी आसान हो जायेगा।

2. Hard Work करें 

अगर आप अपने शरीर को एकदम fit रखना चाहते हैं तो सबसे पहले ये याद रखें की आपको उसके लिए काम भी उसी तरीके से करना होगा। सोचने से कुछ नहीं बनेगा। जितना भी time आप अपनी fitness को दे रहे हैं याद रखें की उतने में पूरा hard work किया जाये। अपनी exercise करने के sets और repitation को increase करिए, ये भी बहुत ज़रूरी है।

3. Exercise बदलते रहें 

आप daily exercise करें, कभी कभी कई लोगों में ऐसा भी देखा गया है की वो एक ही exercise करके बोर हो जाते हैं। तो ऐसी situation में आपको workout की अलग अलग variety को use में लाना चाहिए। ताकि आप motivate रहे और साथ में ये आपकी fitness को जल्दी improve करने में भी सहायता करेगा। अलग अलग parts के लिए different exercises होती हैं जो उन particular parts को ही target करती है। जैसे running cardiovascular endurance के लिए अच्छी होती है, weightlifting strength को improve करने में अच्छी होती है। आप अपने instructor से भी सलाह ले सकते हैं की आपके शरीर के हिसाब से कौन कौन सी exercise best रहेगी।

4. Workout Improve करें

आपकी training हमेशा improve होनी चाहिए। Fitness gain करने का सबसे बड़ा rule है की आपको hard workout करना होगा। जितना आप overload workout करेंगे उतना ही आपको ज्यादा जल्दी result मिलेंगे। इसका मतलब ये हुआ की आपका workout आपको जो इस समय है उससे ऊपर की तरह खिंच रहा है। आप अपने आप को जल्दी improve कर रहे हैं।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *