Homeघरेलू उपाय

अब घर पर करें आँखों की दर्द का इलाज – Eye Pain Treatemnt

दोस्तों आज का हमारा article है कि आँखों में होने वाली तकलीफ़ से कैसे राहत पाएँ. कई बार हमारी आँखें बहुत है दर्द करने लगती है. ऐसा होने की बहुत सी वजह हो सकती है. जब हम किसी कम रोशनी वाले कमरे में newspaper पड़ना या study करते हैं इससे हमारी आँखों पर काफ़ी ज़ोर पड़ता है. जिसकी वजह से हमारी आँखों में दर्द की शिकायत होने लगती है. जो लोग ज्यादा देर तक लगातार computer पर काम करते है. उनमे भी अक्सर ये problem आने की संभावनाएं बनी रहती है. अगर आपकी आँखों में ये दर्द कुछ समय के लिए है फिर तो ठीक है अगर आपको ज्यादा समय हो गया और ठीक नहीं हो रहा तो हम आपके लिए इस article में कुछ उपाय लाए हैं इन्हें करने से आप अपनी आँखों में काफ़ी राहत महसूस करेंगें. (Ab Ghar Par Kare Aankhon Ki Dard Ka Ilaj)

अब घर पर करें आँखों की दर्द का इलाज - Eye Pain Treatemnt

आँखों की दर्द का घरेलु उपाय – Aankhon Ki Dard Ka Gharelu Upaye

1. पर्याप्त पानी पिएँ

Experts के हिसाब से हमें 1 दिन में हमें 2-3 litre तक पानी पीना चाहिए. जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो आप dehydration के शिकार हो जाते हैं जिसकी वजह से आपकी आखें खुश्क हो जाती हैं और आपको आखों में खुजली होना या दर्द का अनुभव होने लगता है. पानी पीना वैसे भी शरीर को healthy रखता है. इसलिए रोज़ाना खुबसारा पानी पीने की आदत बना लें.

2. आँखों को चारों और घुमाएँ

कई बार ज्यादा देर तक अपने आखों पर जोर देने से मतलब कोई ऐसा काम करने से जिससे आपकी आखों में खिंचाव होने लगता है. ऐसे में आप अपनी आखों को बंद कर लें और चोरों और घुमाएँ. अपनी आँखों को हर कोने पर घुमाइए इससे आपको काफ़ी आराम मिलेगा. ऐसा आपको अपनी दोनों आखों के साथ करना है और अपनी eyes को कम से कम 30-40 बार इधर-उधर घुमाएँ.

3. आँखों को आराम दें

अगर आप computer पर काम करते हैं तो आपके लिए सबसे जरुरी है कि आप ज्यादा लम्बे समय तक अपनी आँखों को एक ही जगह केन्द्रित करके न रखें. आपको चाहिए कि आप हर 30 मिनट के बाद अपनी आखों को थोडा आराम दें. इससे आपको अपनी आखों में होने वाली दर्द या खिंचाव से राहत मिलेगी.

4. विश्राम करें

किसी बात की ज्यादा चिंता करने से या फिर दिमाग में ज्यादा stress लेने से भी आपकी आखों में ज्यादा जोर पड़ता है. ऐसे में आपको चाहिए की थोडा relax लें और अपने आपको एकांत में समय दें. अकेले में थोड़ा समय लें और अपनी शरीर को चटकाएँ. अपने गर्दन को भी चटकाएँ. ऐसा इसलिए जरुरी है क्योंकि ऐसा करने से आपकी मासपेशियों से stress release होता है. अपनी eyes को close लें और शांत मन से धीरे-धीरे साँस लें.

आँखों की बीमारी का उपाए – Aankhon Ki Bimari Ka Upay

1. चश्में बनवाएं

अगर आपका काम भी कुछ ऐसा है कि आपको कई घंटों तक computer के सामने बैठना पड़ता है तो आपके लिए सबसे best है की आप अपनी eyes के लिए चश्मा बनवा लें. अगर आप spaces पहनते हैं तो ये आपकी आखों को सीधे computer की किरणों के contact में आने से रोकती हैं. जिससे की आपकी आखें सूखती नहीं है और उनकी नमी बरकरार रहती है. चश्मा पहनाने से आप एक लम्बे समय तक भी computer के सामने बैठेंगे तो भी आपकी आखों को ज्यादा फर्क नहीं पड़ता.

2. स्क्रीन्स में थोड़ा बदलाव कीजिए

हम सभी दिनभर computer, mobile और tv से धीरे रहते हैं जिसकी screen से निकलने वाली किरणें हमारी आखों को बहुत नुकसान पहुंचाती है. इसके लिए हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे जिन्हें आप अपनी जिंदगी में जरुर अपनाएं. अपने mobile पर आप नीली रौशनी के filter का जरुर उपयोग करें और आपके घर पर जो TV है उसकी setting में जाकर Television के back-light को कम करें. आप अपने computer और tv के लिए anti-glare filter खरीदें. अपने mobile, tv और computer की screens को हमेशा साफ़ रखें ताकि आपकी आखों को कुछ देखने के लिए ज्यादा ज़ोर न डालना पड़े.

आँखों की  दर्द  का  इलाज – Aankhon Ki Dard Ka Ilaj

1. Eye Drops डालें

आप अपनी आँखों में eye drops का इस्तेमाल करें. Eye drops हमारी आँखों के लिए बहुत ही फादेमंद है इससे हमारी आँखों में नमी बनी रहती है जो हमें आँखों की जलन से आराम देता है. लेकिन आप इस बात का भी ज़रूर ध्यान रखें की eye drops का ज्यादा इस्तेमाल करना भी आपकी आँखों के लिए अच्छा नहीं है. इससे आँखों को बहुत तरह के side-effects भी हो सकते हैं.

2. Humidifier का उपयोग करें

Computer पर ज्यादा देर तक बैठकर काम करने से आपकी आखें झपकने के समय में काफी distance आ जाता है जिससे की आपकी आखें सूखी पड़ जाती है. अगर आप चाहते हैं की आपकी आँखों की नमी बरकरार रहे तो इसके लिए आपको अपनी आखों को बार-बार झपकाना चाहिए. अगर आपको ज्यादा problem है तो आप artificial tears का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे की आप अपनी आखों की तकलीफ से निज़ात पा सकते हैं. मगर इस बात का ज़रूर ध्यान रखें कि आप इसका जरुरत से ज्यादा उपयोग न करें. एक पुरे दिन में आप सिर्फ 3-4 बार ही इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. वरना आपको इसके नुकसान भुगतने पड़ सकते हैं.

3. आखों का रंग Check करें

अगर आपको लगता है कि आपकी आँखें गुलाबी हो गई हैं तो ऐसा virus के संक्रमण की वजह से भी हो सकता है. कई बार देखा गया है कि गुलाबी आखें होने पर आप घर में भी इलाज कर सकते हैं लेकिन अगर समस्या ज्यादा गंभीर है तो आपको किसी अच्छे से medical store या hospital में eye expert से दिखाना चाहिए. आखों में हरा या पीलापन आना, तेज़ बुखार आना, धुंधला दिखना तो ये किसी बढ़ी बीमारी के लक्षण भी हो सकते हैं. इसलिए हर बार घर के नुस्खे काम नहीं आते. ऐसे में आपको बिना समय गवाएँ doctors की सलाह लेनी जरुरी है.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *