Homeहेल्थी फ़ूड

हेल्थी खाना किसे कहते हैं – Eat Healthy Food

अगर देखा जाये तो इंसान क्यों कमा रहा है सिर्फ अपनी कुछ ज़रूरतों को पूरा करने के लिए जिसमे सबसे जरुरी है रोटी, कपड़ा और मकान. लेकिन पैसे ज्यादा से ज्यादा कमाने के लालच में इंसान इतना busy हो गया है की उसे अपने मकान और कपड़े ख़रीदने के बारे में तो पता है मगर पोष्टिक भोजन के बारे में वह एक तरह से भूल ही गया हैं. आजकल लोगों को सिर्फ पेट भरने से मतलब रह गया है बस. उन्हें बिलकुल भी जानकारी नहीं है की स्वस्थ भोजन क्या होता है. यही कारण है की आज की generation बहुत ही जल्दी थक जाती है और किसी न किसी बीमारी से भी ग्रस्त रहती है. कई बड़े-बुजुर्ग तो यहाँ तक सलाह देते हैं की हमें भोजन चम्मच से नहीं बल्कि हाथों से खाना चाहिए.

अगर आप चाहते है की आपका स्वस्थ बिलकुल सही रहे तो उसके लिए आपको एक स्वस्थ भोजन की खाने की आदत डालनी भी बहुत ज़रूरी है. ये इतना मुश्किल नहीं है. बस आपको अपनी जानकारी बढ़ानी होगी healthy foods के बारे में. हो सकता है की इसके लिए आपको अपने taste से भी compromise करना पड़े. यहाँ taste से हमारा मतलब ये नहीं है की healthy food tasty नहीं होता. बल्कि हमारा कहने का मतलब ये है की कुछ लोगों को बर्गर, हॉट डॉग, स्प्रिंग रोल, नूडल्स जैसी बाज़ारी चीजें खाने की आदत पड़ गई है और हमारा इशारा ऐसे ही लोगों की तरफ है की आपको ये तेलिय पदार्थ खाने बंद करने होंगे. चलिए जानते हैं की healthy food खाने के लिए हमें क्या करना चाहिए.

Healthy खाना किसे कहते हैं - Eat Healthy Food

भोजन करने का सही तरीका

1. सही भोजन का चुनाव

आसानी से पचाए जाने वाला भोजन खाएँ. चीनी और आटा ऐसे कार्बोहायड्रेट हैं जो की आसानी से पचाए जा सकते हैं. जटिल कार्बोहायड्रेट जैसे अनाज का आटा, सब्जियां, ब्राउन राइज में उच्च vitamins पाए जाते हैं. हरी सब्जियां भी सेहत की लिए कभी अच्छी होती हैं जिनमे की बहुत से पोष्टिक तत्व होते हैं. बंद गोभी, खीरा, ककड़ी, गाजर, मूली को यदि आप सलाद के रूप में लें तो ये बहुत फादेमंद होती हैं. कई लोग तो जिन्हें weight lose करना होता है वो हरी सब्जियों के सलाद को ही खाने के रूप में लेते हैं और इससे शरीर में कोई कमज़ोरी नहीं आती. आप सफ़ेद ब्रेड के बदले में ब्राउन ब्रेड खाएँ ये भी बहुत अच्छा होगा.

2. भोजन को धीरे चबाकर खाएँ

कई बार जब हम खाना खाते उस समय तो हमें अच्छा feel होता है. मगर 10 मिनट में ही हमारा पेट हमें ऐसे लगने लगता है जैसे की फटने वाला है. ऐसा इसलिए होता है की हमारे पेट से दिमाग तक सन्देश पहुँचने में थोडा समय लग जाता है. इसलिए आपको चाहिए की उतना ही भोजन खाएं जितना आपको लगे की पर्याप्त है. जब भी आप अपने मूह में भोजन का निवाला डालते हैं तो उसे कम से कम 20-25 बार ठीक ढंग से चबाना चाहिए. एक समय का पूरा भोजन करने के लिए सिर्फ 1 गिलास पानी का इस्तेमाल करें. इससे ज्यादा पानी पीना ठीक नहीं है.

3. पर्याप्त भोजन ही करें

आपको खाना खाते समय इस बात का खास ध्यान रखना होगा की कहीं स्वादिष्ट भोजन के चक्कर में आप इतना न खा लें की आपके लिए अच्छा न हो. कोई भी चीज़ लिमिट में हो तो अच्छी लगती है उसी तरह से भोजन भी अगर लिमिट में रहकर किया जाए तो हमारे शरीर के लिए बेहतर हैं. जरुरत से ज्यादा खाना हमारा शारीर पचा नहीं पता जिससे की खट्टे ढकार आना, खाना अनपच रहना, या मोटापे जैसे बीमारियाँ हो सकती हैं. ज्यादा भोजन खाने से इंसान सुस्त रहता हैं और उसे नींद आती रहती है वो अपना कोई भी काम पूरी एकाग्रता के साथ नहीं कर पता. इसलिए पर्याप्त भोजन करें ताकि आप स्फूर्त रहें.

Healthy Diet Tips in Hindi

1. Good Fat को ही लें

आपके शरीर को fat को बहुत आवश्यकता है अगर आप अपनी body को सही ढंग से सुचारू रखना चाहते हैं मगर हम आपको यहाँ ये बताना चाहते हैं की good fat और bad fat को फर्क समझिए. आपको bad fat से बचना है और good fat की आदत डालनी है. junk food जैसे बर्गर, नूडल, मोमोस, समोसे, पिज़ा इन सबसे बचकर रहें. जितना हो सके अपने आपको इन सब चीजों से दूर रखें क्योंकि ये bad fat में आते हैं जो की हमारी body को बाहर से तो नुकसान पहुंचाते हैं हमें मोटा बनाकर बल्कि अंदर से भी हमारी body को बहुत सी बीमारियाँ दे जाते हैं. Good fat वाले products जैसे दूध, मक्खन, देसी घी, मिलाई आदि का ज्यादा इस्तेमाल करें.

2. Mix भोजन करें

आपको एक ही तरह का भोजन करने के बजाए अलग अलग भोज्य पदार्थों का भोजन करना चाहिए. एक ही तरह का भोजन खाना न केवल खाने को boring बना देता है बल्कि हमारे शरीर की minerals में भी कमी करता हैं. क्योंकि हमारी body को सारे minerals को थोड़ी-थोड़ी जरुरत होती है. Mix भोजन करना आपके शरीर में होने वाली minerals और vitamins की कमी को पूरा करता है.

3. ज्यादा पानी पिएँ

पानी पीना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको 1 दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर तक पानी पीना चाहिए. आपको सुबह उठते ही सबसे पहले आधा या 1 लीटर पानी पीना चाहिए. जिससे की आपका पेट एकदम साफ़ रहता हैं. अगर आप दिन भर भी पानी बार बार पीते रहें तो भूख का अनुभव भी कम होगा जिससे की आपकी बार बार कुछ न कुछ खाते रहने की आदत भी ठीक हो जाएगी. एक बात का हमेशा ध्यान रखें की खाना खाने से 1 घंटे पहले और खाना खाने के 1 घंटे बाद पानी पीना ही सही होता है.

4. Soft Drinks और Chocolate को अलविदा कहिए

आपको ज्यादा sweet चीज़े जैसे soft drinks और energy drinks को पीने से अपने आप को रोकना होगा. ज्यादा soft drinks पीने से हमारे शरीर में calories की मात्र बढ़ जाती है. जिसके परिणामस्वरूप sugar की बीमारी और भी कई तरह की बीमारियाँ हमारे शरीर को घेर लेती हैं. Chocolate खाना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. उसमे भी calories की मात्रा बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती हैं. हाँ अगर आप कभी कभार ये चीज़े खाना या पीना चाहें तो ठीक है मगर रोज़ की आदत ठीक नहीं है.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *