Homeब्यूटी

जवान रहने का रहस्य खुला – Easy Step To Stay Young

हम सभी अपनी उम्र के मामले में काफी गंभीर होते हैं. हर कोई ये ही चाहता है की वो उसकी उम्र कभी न बढ़े और वो हमेशा जवान ही रहे. लेकिन हमें ये भी पता है की उम्र को हम बढ़ने से कभी नहीं रोक सकते. अगर आप अपने आस पास देखेंगे तो आपको पता लगेगा की 50 वर्ष के आदमी के face पर काफी झुर्रियाँ पड़ी होती है और सिर के आधे से ज्यादा बाल झड़ चुके होते हैं. जबकि यो लोग high profile society से belong करते हैं वो 50 साल की उम्र में भी काफ़ी young दिखते हैं. दोस्तों आज का हमारा article है की अपने आपको कैसे जवान रखें. आज दुनिया में हर कोई चाहता है की वो हमेशा जवान दिखे. अपनी उम्र छुपाने के लिए अक्सर लोग अपने बालों को डाई करते है. मगर face की त्वचा के ढीलेपन और face पर आई झुर्रियों से आपके लिए अपनी age छुपाना मुश्किल हो जाता है. आप चाहें तो अपने face को ऐसा बना सकते हैं जैसे की एक 25-26 साल का जवान. हम कुछ सौन्दर्य नुस्खों की बदोलत अपने बढ़ते उम्र की निशानियों को कम कर सकते हैं और ये इतने आसन है की आप इन्हें घर पर ही कर सकते हैं.

जवान रहने का रहस्य खुला - Easy Step To Stay Young

हमेशा जवान कैसे दिखें

1. नारियल के फायदे

नारियल में minerals भरपूर पाए जाते हैं. जोकि त्वचा की नमी के लिए बहुत जरुरी है. आप कच्चे नारियल और नारियल के दूध को 15 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें और फिर जब ये अच्छे से आपके face में observe हो जाए तो अपने चेहरे को धो लें.

2. गुलाब जल से करें त्वचा Glow

आप गुलाब जल की 2-3 बूंदों में 3-4 बूंदें ग्लिसरीन की मिलाएँ और साथ में 1-2 बूंद उसमे निम्बू के रस की मिलाएँ. अब आप रात को सोने से अपने अपने मूँह को साबुन से अच्छे से धो लें और फिर इस लेप को लगाएँ. जिससे आपके चेहरे की त्वचा tight होने लगेगी.

3. शहद  से होती है झुर्रियां कम

आप 1 चम्मच शहद लें और उसमे 1 चम्मच गुलाब जल और उतना ही दहीं मिला लें फिर साथ में इसमें एक पक्का हुआ केला मिला लें. अब इनको आपस में अच्छे से मिलाकर इनका लेप तैयार कर लें. जोकि आपकी चेहरे की झुर्रियों को कम करता है.

हमेशा जवान रहने का तरीका

1. पोषक तत्व खाना जरुरी

अगर आप अपनी उम्र को कम दिखाना और अपने चेहरे पर जवानी लाना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे ज़रूरी है की आप पौष्टिक आहार का ही भोजन करें. इससे आपका स्वस्थ तो healthy रहेगा ही साथ ही आपकी त्वचा को पोषक भी मिलता है जिसके आपका face कसा हुआ रहता है.

2. आंवला से आती है चेहरे में चमक

आंवला खाना हमारे शरीर और चेहरे दोनों की लिए बहुत अच्छा है. अगर आप रोज़ाना 2 आंवला खाते हैं तो आपके चेहरे में चमक के साथ आपके बालों को भी पोषण मिलता है. जिससे आप जवान लगते हैं.

3. गेंहू का ज्वारा है सबसे गुणकारी

गेंहू का ज्वारा (wheatgrass) में anti aging गुण पाए जाते हैं जो उम्र बढ़ने की रफ़्तार को कम करते हैं जिससे आप ज्यादा उम्र के होने पर भी जवान लगते हैं.

4. पपीते से निखारे अपना चेहरा

एक पक्का हुआ पपीता लें और उसका एक छोटा टुकड़ा काटकर अपने चेहरे पर अच्छे से मलें. ऐसा करने से आपके face की skin के डेड सेल्स ख़तम हो जाते हैं और आपके चेहरे पर निखार आता है.

5. Vitamin C करे जवानी की रक्षा

आपको अपनी झुर्रियों को कम करने के लिए vitamin c का अधिक सेवन करना चाहिए. जोकि हमारे शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करने में सहायक है और आपके बुढ़ापे को छुपाने में आपकी मदद करेंगे. संतरा, पपीता, गोभी, हरी मिर्च, आम, नींबू,टमाटर, तरबूज, पाईनेपल और आंवला Vitamin C के अच्छे स्त्रोत हैं.

हमेशा जवान रहने के उपाय

1. ज्यादा पानी पीना फायदेमंद

अगर आपकी स्किन में ज्यादा झुर्रियाँ होने लगी हैं तो इसका सबसे बढ़ा कारण आपका सही मात्रा में पानी न पीना भी हो सकता है. आपको 1 दिन में कम से कम 4 लीटर पानी पीना चाहिए. जो भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं उनकी त्वचा में झुर्रियाँ कम होने के साथ-साथ face में glow भी आता है.

2. ताँबे के बर्तन का इस्तेमाल करें

रात को सोने से पहले अपने अपने पास एक तांबे के बर्तन या लोटे में पानी भरकर रख लें. अब सुबह उठते ही सबसे पहले इस पानी को पीएँ जितना ज्यादा आप पानी पीएंगे आपके लिए अच्छा है. तांबे के बर्तन में पानी पीने से पेट की कई तरह की बीमारियाँ दूर होती हैं और आपको skin को भी glow मिलती है.

3. Junk Food से दूरी ही रखें

देखा गया है की लोग आजकल अच्छे खान-पीन को छोड़कर junk food की तरफ़ ज्यादा attract होते हैं. इसका इसका कारण ये भी है की funk food सस्ता मिल जाता है. दुकानदार लोग 5 रूपए में समोसे और 10 रूपए में बर्गर बचे रहे हैं जिसे खाने के शोकिन बड़े चाव से खाते हैं. वहीँ दूसरी तरफ़ अगर आप एक juice का गिलास पीने के लिए जाएँ तो उसका price 30 से 50 रूपए होता है. हम कहना चाहते हैं की आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ न करते हुए junk food को avoid करें और juice, fruits और हरी पोष्टिक सब्जियों पर ज्यादा ध्यान दें.

हमेशा जवान कैसे दिखें

1. ज्यादा Stress ना लें 

अगर आप ज्यादा चिडचिडे या गुसेल किस्म के हैं या फिर किसी तरह की मानसिक चिंता से गुजर रहे हैं जिसकी वजह से आप ज्याद तनाव में रहते हैं तो ये आपके लिए हानिकारक है. दिनभर किसी बात तो बार-बार सोचते रहना अपने खून को जलाने जैसा है. जिससे आपके face की रोनक तो कम होती है साथ ही आपका शरीर भी कम उमर में ही बूढों की तरह होने लगता है. जिससे कमजोर होना, त्वचा का सिकुड़ना, और आँखों का कमज़ोर होना और आँखों के नीचे काले धब्बे आना जैसे लक्षण आपमें हो सकते हैं.

2. जल्दी उठने की आदत बनाएँ

आजकल देखा जाता है की लोगों को सबसे बड़ी गलत आदत जो लग गई है वो है देर रात तक जागते रहना और फिर सुबह देर से उठाना. अगर आप चाहते हैं की आप ताउम्र जवान लगे तो आपको सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी होगी और साथ में कुछ योग करना भी आपके लिए जरुरी है.

3. पूरी नींद लें

आप दिनभर काम करके थके होते हैं तो आपके लिए ये जरुरी हो जाता है की आप 7-8 घंटे की नींद पूरी करें. जिससे आपके शरीर को पूरा relax मिलेगा. आपके शरीर की नई कोशिकाओं को बनने के लिए आपको पर्याप्त नींद लेना जरुरी है. Study में ये पाया गया है की जो लोग अपनी नींद पूरी नहीं ले पाते या double jobs की वजह से उन्हें सोने का पूरा समय नहीं मिलता वो समय से पहले ही काफ़ी aged लगने लग जाते हैं.

4. योग और व्यायाम है आपके लिए जरुरी

अगर आप अपने शरीर में सफुर्ती और तंदरुस्ती रखना चाहते हैं तो सुबह और शाम exercise, yoga, walk और running किया करें. इन सबसे अगर आप पूरी मेहनत से करते हैं तो आपके शरीर से पसीना निकलने लगता है जोकि आपके चेहरे से भी निकलेगा. यही पसीना निकलने से आपके face के डेड सेल्स बहार निकल जाते हैं और नए सेल्स का निर्माण होता है.

5. धूम्रपान की आदत छोड़ें

आपको धुम्रपान करना छोड़ना होगा क्योंकि धुम्रपान करने से हमारे शरीर में ऐसे एन्जाईम्स पैदा होते हैं जो की समय से पहले ही इंसान में झुर्रियों का आना बढ़ा देते हैं. अगर आप सिगरेट पीने के आदि हैं तो हम समझ सकते हैं की आपके लिए इसे छोड़ना कितना मुश्किल हो सकता है लेकिन अगर आप जल्दी बूढ़े नहीं लगना चाहते तो अपनी इस लत पर काबू पाना ही होगा.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *