Homeघरेलू उपाय

घर पर कान दर्द का इलाज़ कैसे करें – Earache Treatment Tips at Home

कान हमारे शरीर का सबसे important हिस्सा है. इसके बिना हम किसी की बात सुनने की कल्पना भी नहीं कर सकते. कान में दर्द होने की बहुत से वजह हो सकती हैं. किसी बीमारी में आपको कम दर्द होता है और किसी में असहनीय दर्द होता है. वैसे कान के रोग अक्सर बरसात के मौसम में फैलते हैं. अक्सर कान दर्द की बीमारी छोटे बच्चों में अधिक देखी गई है. कान का बहना, कान का पकना और कान बंद होना कुछ ऐसी बीमारियाँ हैं जो बच्चों और बड़ों दोनों को किसी भी समय हो सकती है. अगर आप भी कान दर्द से परेशान रहते हैं तो समझदारी इसी में है कि समय रहते अपना सही से इलाज करवा लें. वैसे अगर आप सही में अपने कान की दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो सबसे पहले ये जानना भी जरुरी है कि ये कान के रोग होते क्यों हैं. आज के इस article में हम कान दर्द के उपाय और कान दर्द के घरेलु नुस्खे लेकर आए हैं तो बिना समय गवाए आगे बढ़ते हैं. (Ghar Par Kaan Dard Ka Ilaj Kaise Kare)

घर पर कान दर्द का इलाज़ कैसे करें - Earache Treatment Tips at Home

कान दर्द होने के कारण – Kaan Dard Hone Ke Karan

अक्सर सर्दी या जुकाम होने से आपको कान दर्द की problem हो सकती है. नहाते समय कान में पानी पड़ने या कान में इकट्ठा हुआ मेल भी इसका कारण बन सकता है. कान में infection या allergy भी इसकी वजह हो सकती है. लगातार तेज़ आवाज़ में गाने सुनना या फिर speaker के साथ कान जोड़कर song सुनना. शुरू में तो कान में गुदगुदी होती है तो लोगों को मज़ा आता है अपने कान mobile के speaker के साथ जोड़कर सुनने में मगर आगे चलकर कान में दर्द या किसी बढ़ी problem भी हो सकती है.

कान दर्द के उपाए – Kaan Dard Ke Upaye

1. हल्की सिंकाई करें 

अपने कान की सिंकाई करना तो कान दर्द में सबसे फायदेमंद है. अपने कान को किसी blower से गर्म सेक दें. मगर इतना जरुरु ध्यान दें कि कहीं अपने को जला न लें. इसलिए अपने और blower के बीच में उचित दुरी बनाए रखें. आप इसकी जगह दूसरा तरीका भी अपना सकते हैं. एक तोलिये को गुनगुने पानी में अच्छी तरह भिगो लें और निचोड़कर कम से कम 15 मिनट तक अपने कान पर लगा कर रखें. इसके सेक से आपको काफ़ी रहत मिलेगी और इसी प्रक्रिया को आप थोड़ी देर बाद या फिर 1-2 घंटे के rest को बाद दिन में 4-5 बार जरुर करें.

2. Olive या Baby Oil 

आप सरसों के तेल या लहसून के तेल को हल्का सा गर्म कर लें. अब इसकी 2-3 बुँदे अपने उस कान में डालें जिसमे आपको दर्द का अनुभव हो रहा है. अब कुछ देर आप बैठे रहें और जब थोड़ी देर बाद आपका कान अच्छी तरह से सारे तेल को सोक ले फिर लेट जाएँ. तेल में चिकनाहट होती है और साथ में अगर हल्का गर्म हो तो ये आपको दर्द में काफी राहत देगा.

3. Hydrogen Peroxide

जिस कान में आपको दर्द महसूस हो रहा है वहां पर आप हायड्रोजन पेराक्साइड की कुछ बूंदों को डाल कर थोड़ी देर एक ही जगह पर बैठे रहें और जब अच्छी तरह से आपका कान इसको observe कर लेगा फिर आपकी कान में जमा हुए मेल नर्म पड़ जाएगी और अगर कोई infection हो तो वो भी ठीक हो जाएगा.

कान दर्द के लिए घरेलु नुस्खे – Kaan Dard Ke Liye Gharelu Nuskhe

1. मुली

अगर आपके कान में ज्यादा मेल इकठी हो गयी है जिसकी वजह से आपका कान दर्द कर रहा है तो आप मुली को छोटा-छोटा काटकर उसको सरसों के तेल में मिलकर फिर अच्छे से गर्म कर लें. जब ये अच्छी तरह मिल जाए तो आप इसको ठंडा होने के लिए रख दें. फिर इसको थोड़ी थोड़ी देर बाद अपने कान में डालें जो की बहुत ही अच्छा आयुर्वेदिक इलाज है.

2. प्याज

प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और उसको अच्छी तरह से पीस लें. जब ये बिलकुल पतला चटनी जैसा बन जाए तो इसे किसी साफ़ कपडे में लपेट कर एक पोटली से बना लें और उस पोटली को कान के साथ लगा कर बिस्तर पर लेट जाएँ. आप यही तरीका अदरक को पीसकर भी कर सकते हैं.

3. लहसुन 

लहसुन के वैसे तो बहुत फायदे है. आप लहसुन के रस की कुछ बुँदे कान में डालकर या फिर लहसुन की कलि को तिल के तेल में हल्का गर्म करें जब ये अच्छी तरह mix हो जाए तो तेल को अपने कान में डालने से आपको कान के दर्द से जल्दी ही छुटकारा मिल जाएगा.

कान दर्द ठीक करने के आयुर्वेदिक उपचार – Kaan Dard Thik Karne Ke Aayurvedic Upchar

1. तुलसी

तुलसी को आप अच्छी तरह से पीसकर उसका रस निकल लें. अब इस रस की हल्का गर्म करके अपने कान में इसकी कुछ बूंदों डालें. ये तरीका आपको बहुत आराम देगा.

2. नीम के पत्ते

नीम के बारे में और इसके फायदे तो आप जानते ही होंगे. मगर शायद आपको ये नहीं पता होगा की नीम से आप अपने कान दर्द का भी इलाज कर सकते हैं. नीम के पत्तों को अच्छी तरह से पीस लें और उसके रस की 2-3 बूंदें अपने कान में डाल लें. आपको ये बूँदें रुई की मदद से डालनी है और जब डाल लें फिर उस रुई को कान में ही लगा लीजिए. धीरे-धीरे आपके कान से related दो भी infection होगा उसमे आराम मिलने लग जाएगा.

3. जैतून का तेल

जैतून के तेल को हल्का गर्म करके इसकी कुछ बूंदें अपने कान में डालने से भी आपको जल्दी ही फायदा मिलेगा. अगर रुई से जैतून के तेल को भिगोकर कान में लगाया जाए तो सबसे बेहतर है.

4. पेपरमिंट

पेपरमिंट को अच्छे से पीसकर एकदम पतला कर लें और फिर हल्का सा गर्म कर लें. जब ये थोडा गर्म हो जाए तो इसे अपने कान के चारों तरफ हल्कें हाथों से लगाएँ. ये घरेलु नुस्खा आपको कान दर्द से जल्दी निज़ात दिलाएगा.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *