Homeघरेलू उपाय

पेशाब में जलन होने पर क्या करें – Dysuria Treatment at Home

पेशाब में जलन होना जिसे English में Dysuria भी कहा जाता है बहुत ही आम समस्या है जो बच्चे या बूढ़े, स्त्री या पुरुष किसी को भी हो सकती है. इसमें कभी थोड़ी-थोड़ी देर बाद ज़ोर से पेशाब आने लगती है और कभी पेशाब करते समय जलन होती है लेकिन थोडा-थोडा पेशाब भी होता रहता है. आयुर्वेदिक भाषा में इस समस्या को मूत्रकृच्छ (Strangury) नाम दिया गया है. कभी ये समस्या 1-2 दिन में ठीक हो जाती है तो कभी ज्यादा समय भी लग जाता है. ज्यादातर लोग इस बीमारी को अनदेखा कर देते हैं मगर आपको बताना चाहते हैं की इस बीमारी को अनदेखा न करें क्योंकि आपको बाद में इसके बड़े नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. जो आपके लिए अन्य कई बिमारियों को बढ़ावा दे सकती है. इस बिमारी का इलाज आप घर पर ही कर सकते हैं आज अब आपको कुछ घरेलु नुस्खे बताएँगे जिससे आप पेशाब की जलन से राहत पा सकते हैं.

पेशाब में जलन होने पर क्या करें - Dysuria Treatment at Home

पेशाब में जलन होने के कारण – Peshab Me Jalan Hone Ke Karan

पेशाब में जलन होना वैसे आमतौर पर डीहाइड्रेशन, संकीर्ण मूत्र मार्ग, किडनी में स्‍टोन, मूत्र पथ संक्रमण की वजह से हो सकती हैं. मगर बहुत से कारण और भी हैं जो पेशाब की जलन की वजह हो सकते हैं जो नीचे दिए जा रहे हैं. आइए उन कारणों को जानते हैं.

  • शरीर में पानी की मात्रा कम होने से
  • मूत्र ब्लैडर में सुजन होना
  • लीवर समस्‍या
  • मधुमेह
  • कुपोषण
  • शुक्राणु या वीर्यकोष में संक्रमण
  • यौन संचारित रोग
  • अल्‍सर
  • बढ़ी हुई प्रॉस्टेट ग्रंथि
  • प्रेगनेंसी के समय नसों या रीढ़ की हड्डी का क्षतिग्रस्‍त होना

Dysuria के लक्षण – Dysuria Ke Lakshan

यहाँ पर आपको कुछ लक्षण बता रहे हैं जिनसे आप आसानी से ये पता लगा सकते हैं की आप आप इस बीमारी के शिकार हैं या नहीं. क्योंकि अक्सर देखा गया है की लोगों को बीमारी के लक्षण नहीं पता होते और उसी के अभाव में वो समय रहते अपना इलाज नहीं करवा पाते. जब बीमारी बहुत बड़ी हो जाती है और ज्यादा नुकसान देने लगती है तब हम doctor के पास जाते है और तब बीमारी को ठीक करने में पैसा और समय लगाना पड़ता है.

  • पेशाब में जलन
  • पेशाब जलन के समय मूत्र से बदबू आना
  • पेशाब जलन के समय मूत्र मार्ग में बहुत दर्द महसूस होना
  • आपको थोड़ी-थोड़ी देर में पेशाब आने लगेगा
  • मूत्र में पीलापन आना
  • ब्लैडर में दर्द
  • रुक-रुक कर या बूंद-बूंद करके पेशाब होना
  • मूत्र जलन के साथ पेट दर्द भी होना

मूत्र मार्ग में जलन – Mutra Marg Me Jalan

1. खट्टे फल खाएँ 

आपको खट्टे फल या ऐसे फल जिनमे सिट्रस एसिड की मात्रा ज्यादा हो खाने चाहिए जो मूत्र संक्रमण से पैदा होने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म करते है.

2. मक्के के भुट्टे

ताज़े मक्के के भुट्टों को आप पानी में उबाल लें. जब ये अच्छे से उबल जाए तो इस पानी को छान लें और थोड़ी सी चीनी मिलकर इसको पीएँ जो आपको मूत्राशय की जलन से निज़ात दिलाएगी.

3. गिले कपड़े को नाभि पर लगाएँ 

अगर आप गिले कपडे को थोड़ी देर तक अपनी नाभि पर रखते हैं तो आपको पेशाब में होने वाली जलन से छुटकारा मिलता है.

4. Sex के समय Protection का इस्तेमाल करें 

सम्भोग करते समय हमेशा याद से protection या फिर किसी तरह के lubricant को ज़रूर इस्तेमाल करें. क्योंकि सेक्स करते समय योनी सुखी पड़ जाती है जिससे पेशाब करते समय जलन होती है.

पेशाब की जलन का इलाज – Peshab Ki Jalan Ka Ilaj

1. कच्चे दूध और पानी 

कच्चे दूध में थोड़ा पानी मिलाकर पीने से आपको काफ़ी राहत पहुँचेगी. आप पानी में थोड़ी से फिटकरी डालकर पीकर भी आपनी जलन को कम कर सकते हैं जो आपको दिन में 3 बार पीना होगा.

2. धनिया 

एक पानी के गिलास में 1 चम्‍मच धनिया पाउडर मिला कर रातभर के लिये भिगो दें। सुबह उसे छान लें और उसमें चीनी या फिर गुड मिला कर पी लें।

3. नारियल का पानी

नारियल का पानी पीने से डीहाइड्रेशन और पेशाब की जलन से आराम मिलता है. नारियल के पानी में गुड़ और धनिया पाउडर मिलाकर भी इसे पीना आपको पेशाब की जलन से राहत देता है.

4. खूब सारा पानी पिये

आपको दिन में खूब सारा पानी पीना चाहिए ताकि आपके शरीर में पानी की कमी न हो. दिन में आधे या एक घंटे के बाद 1-2 गिलास पानी का पीते रहें.

5. चावल के मांड

आधा गिलास चावल की मांड में थोड़ी से चीनी मिलकर इसको पिने से urine की जलन से मुक्ति मिलती है.

6. अनार का जूस

अनार का जूस पूरी body को ठंडक देता है जिससे आपके मूत्राशय को भी ठंडक मिलती है और आपको जलन में आराम मिलता है.

7. बादाम की गिरी, छोटी इलायची

बादाम की 5 गिरी और 8 छोटी इलायची को अच्छे से पीस लें और साथ में स्वाद के लिए इसमें मिश्री भी कूट लें. अब एक गिलास पानी में इसे घोलकर पिएँ और आपको अपनी जलन में काफ़ी राहत मिलेगी.

8. बीयर पीने

अगर आपको पेशाब करते समय जलन kidney के stone की वजह से हो रहा है तो bear पीने से आपको काफ़ी लाभ मिलेगा और स्टोन गलकर पेशाब के साथ बाहर निकल जाएगा.

यूरिन में जलन के घरेलु उपाय – Urine Me Jalan Ke Gharelu Upay

1. आँवला का रस

आँवला के रस का सेवन करना भी बहुत बढ़िया माना जाता है जो शरीर की गर्मी को दूर करके पेशाब की जलन को ठीक करता है.

2. ककड़ी

ककड़ी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है. यह शरीर को ठंडक पहुँचाती है. इसके बीज़ों में स्टार्च, तेल, शर्करा और राल पाए जाते हैं जिससे की पेशाब खुलकर आता है. ककड़ी खाने के 15-20 मिनट तक पानी को नहीं पीना चाहिए.

3. नींबू के बीजों

नींबू के बीजों को अच्छे से पीस लें अब इन पीसे हुए बीज़ों को नाभि में रखें और उपर से ठंडा पानी डालें. ऐसा करने से यदि आपका पेशाब रुका हुआ है वो बाहर आ जएगा.

4. जीरा और चीनी

ज़ीरा और उतनी ही मात्रा में चीनी को आपस में मिला लें और इस मिश्रण के दो चम्मच खाने से आपको मूत्राशय की जलन से आराम मिलता है.

5. भिन्डी

भिन्डी की सब्जी खाना पेशाब की जलन को दूर करता है जिससे पेशाब बिना रुके खुलकर आता है और पेशाब में पीलापन भी नहीं रहता.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *