Homeघरेलू उपाय

दो मुहे बालों का इलाज अब घर पर ही हुआ संभव – घरेलु उपचार

दोस्तों आज हर महिला सुन्दर, घने और लम्बे बालों की चाह रखती है, मगर उन्हें अपना ये सपना तब टूटता हुआ दिखाई देता है जब वो उन्हें दोमुंहे बालों की समस्या से गुजरना पड़ता है. बाल हर औरत के सिंगार का सबसे अहम हिस्सा होता है जो उसकी खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है. मगर आज कल रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में हम इतना ज्यादा व्यस्त हो जाते हैं की इनकी देखभाल करना ही भूल जाते हैं जिसकी वजह से आपका सपना बस एक चाह बनकर रह जाता है. दोमुहे बाल होना आपके खान-पान पर भी निर्भर करता है और साथ ही प्रदूषण या फिर सूर्य की किरणों के सीधे सम्पर्क में आने से हो सकते हैं क्योंकि इसमें हमारे बालों के पोषण खत्म हो जाते हैं. बालों के पोषण ख़तम होने का दूसरा कारण आजकल के hair products जैसे gel, iron, curl, dryer आदि भी होते हैं. इस सबकी वजह से हमारे बालों को बहुत नुकसान पहुँचता है और बाद में दोमुंहे बालों की समस्या से जूझना पड़ता है. आज के इस topic में हम आपको बताएँगे की कैसे आप अपने दोमुंहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं. ये इलाज पूरी तरह से आयुर्वेदिक है जिसका आपको किसी भी तरह कोई नुकसान नहीं होगा.

do muhe baal ka ilaj

दो मुहे बाल होने के कारण – Do Muhe Bal Hone Ke Karan

बाल दोमुहे होने पर हमें पार्लर में जाकर उनकी trimming करवानी जरूरी हो जाते हैं. लेकिन अगर आप लम्बे बालों की चाह रखती हैं तो आपके लिए trimming एक अच्छा उपाय नहीं है जो आपके बालों की growth को रोक देता है. बालों के दोमुहे होने के कारण निम्न प्रकार से हो सकते हैं.

  • बालों को ज्यादा धोना
  • बालों को गर्म पानी से धोना
  • Low quality की कँघी, पिन और ब्रांड का इस्तेमाल करना
  • बालों को ज्यादा डाई करना
  • खारे पानी में से बाल धोना या खारे पानी में नहाने से

दो मुहे बालों का उपचार – Do Muhe Balo ka Upchar

1. अंडा

एक अंडे को लेकर आप उसमें 1 छोटा चम्मच olive oil मिलाएँ और साथ में 1 चम्मच शहद का लेकर इन सबको मिलाकर अपने बालों पर लगाएँ और लगभग 30 मिनट के लिए सूखने को छोड़ दें. अब आप अपने बालों को अच्छे से धो लें और बाद में बालों को shampoo करके दुबारा धोएँ.आप एक अंडे को अच्छे से फेंट कर उसमें एक छोटा चम्मच पानी मिलाकर भी अपने बालों में लगा सकते हैं.

2. शहद 

दो चम्मच शहद लें और उसमें एक चम्मच गर्म पानी का मिला लें ताकि ये थोडा पतला हो जाए. अब इस बने हुए मिश्रण को आप किसी hair brush की सहायता से अपने बालों में उनकी जड़ों में भी अच्छे से लगा लीजिए. अब इस pack को आप अपने बालों में 20 तक सूखने के लिए छोड़ दें और बाद में हल्के गर्म पानी से धो लीजिए.

3. पपीता

थोड़ा सा पपीता लें और उसमे आधा कप दही मिलाकर मिक्सी में blend कर लें. अब जब ये मिश्रण तैयार हो जाए तो आप इसे अपने बालों पर लगा लें और लगभग 20-30 मिनट तक सूखने के बाद धो लें. इससे आपके दोमुहे बालों के समस्या काफ़ी हद तक कम हो जाएगी.
मैथी आप मेथी और दहीं को आपस में मिलाकर भी पेस्ट तैयार कर सकते हैं. इस पेस्ट को आपको 2 घंटे तक अपने बालों पर लगाकर रखना होगा और बाद में अपने बालों को धो लें. ये उपाय करने से आपको दोमुहे बालों से छुटकारा मिलने के साथ में आपके बाल सिल्की भी होते हैं.

4. एलोवेरा

1-2 एलोवेरा की पत्ती को लें और उसका gel निकल लें. इसे अपने बालों पर लगा लें और लगभग 20 मिनट के बाद आप अपने बालों को धोकर शैम्पू कर लें. आप चाहें तो आप इस गेल में 1 चम्मच नींबू का रस भी मिला सकती हैं. आप अगर एक सप्ताह में 2 बारे भी इसे करेंगे तो आपको 1 में इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा. वैसे आप चाहें तो बाज़ार में भी नेचुरल एलोवेरा शैम्पू मिल जाता है जो पूरी तरह आयुर्वेदिक है आप उसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. लौंग का तेल, केला, दही 

एक चम्मच लौंग का तेल लें और साथ में आधा केला और आधा कप दहीं को मिक्सी में अच्छे से मिक्स कर लें. अब आपको इस तैयार हुए मिश्रण को अपने सिर पर 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ देना है और बाद में हल्द्के गर्म पानी से अपने बालों को धो लेना है.

6. मलाई

1 tablespoon मलाई और आधा कप दूध को अच्छी तरह से फेंट लें. अब इसे अपने बालों में अच्छे से लगा ले और खासकर बालों की जड़ और बालों के छोरों पर तो अच्छे से लगा लें. इसे 15-20 मिनट सूखने के बाद धो लें.

7. केला

केले को अच्छे से मेश करके उसमें 2 चम्मच दहीं, थोड़ा सा नींबू का रस और गुलाब जल को मिलाएँ. इन सबको मिक्सी में मिलाकर blend करके एक पेस्ट तैयार कर लें. अब इस paste को आप अपने बालों पर लगाकर सूखने दें. इसे सूखने में कम से कम 50-60 मिनट तक का समय दें. फिर बाद में अपने बालों को धोने के बाद शैम्पू कर लें. ये उपाय आपको हफ़्ते में एक बार जरुर करना है.

8. शहद, दहीं

दोमुहें बालों को दूर करने के लिए शहद को बहुत अच्छा माना गया है. 2 चम्मच शहद में आधा कप दही मिलाकर अपने बालों की मसाज़ करें. अपने बालों के आखिर में जिसे छोर कहते हैं अच्छे से लगाएँ और इसे सूखने के लिए 30 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में धो लें. इससे आपके दोमुहे बालों की समस्या तो दूर होगी ही साथ आपके बालों की चमक भी बढ़ेगी.

9. जैतून, नारियल का तेल 

रात में सोने से पूर्व आप अपने दोमुहे बालों की जैतून या फिर नारियल के तेल से मालिश करें. आपको इसके लिए अपने बालों की जड़ों और दोमुहे बालों के छोरों पर अच्छे से तेल को हल्का गर्म करके मालिश करनी चाहिए.

दो मुहे हेयर टिप्स – Do Muhe Hair Tips

1. आजकल देखा गया है की हर कोई लड़का हो या लड़की straight बाल करने के चक्कर में straighteners Iron का इस्तेमाल करते रहते हैं. ये straighteners कुछ ही मिनटों में आपके बालों को एकदम सीधा बना देते हैं फिर चाहे आपके बाल कितने ही curly क्यों ना हो. इसके ज्यादा उपयोग से आपको दोमुहे बालों की समस्या हो जाती है तो आपको इसके उपयोग से बचना चाहिए.

2. कभी भी छोटी और कम gap वाली कंघी न उपयोग करें. आपको चाहिए की बड़ी और थोड़े ज्यादा gap की कंघी से अपने बालों की com करें. जिससे आपके बालों में ज्यादा खिचाव नहीं पड़ता और आपके बालों के साथ किसी तरह की जबरदस्ती नहीं लगती.

3. दोमुहे बालों (Split Ends) से छुटकारा पाने का सबसे बढ़िया तरीका ये भी है की आप समय-समय पर अपने बालों की trimming करवाते रहें. आपको अपने बालों की trimming एक सप्ताह में 1 बार ज़रूर करवानी चाहिए. वैसे ये आपके बालों की growth के ऊपर निर्भर करता है. इसके लिए आप सप्ताह में एक बार या 10 दिन में एक बार या फिर 15 दिन में एक बार कोई भी time table set कर सकती हैं.

4. अगर आपके बाल बहुत ज्यादा dry हैं तो आपको उनकी देखभाल के लिए Moisturizing Shampoo इस्तेमाल करना चाहिए. Moisturizing Shampoo को रोजाना अपने बालों पर लगाने से आपके बालों को भरपूर पोषण मिलता है जिससे आपको भविष्य में दोमुहे बालों की समस्या कभी भी नहीं होगी.

5. आप जब भी घर से बाहर किसी काम के लिए जाते हैं तो आपको धूल, मिटटी, गंदगी और pollution का सामना करना पड़ता है. इस सभी की वजह से हमारे बाल काफ़ी कमज़ोर पड़ जाते हैं. अगर आप अपने बालों को इस गंदगी से बचाना चाहते हैं तो आपको रोज़ाना अपने बालों को shampoo से धोना चाहिए और बालों में conditioner भी लगाना चाहिए.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *