Homeघरेलू उपाय

डार्क सर्किल ठीक करने के आसान तरीके – Dark Circles Remove Tips

आज हर कोई लड़का हो या लड़की वो सुंदर दिखना चाहता है. लेकिन आखों के नीचे घेरे आने की वजह से ये सुन्दरता ज्यादा देर तक नहीं रह पाती. वैसे तो ये problem लड़का और लड़की दोनों में पाई जाती है मगर लडकियाँ इस समस्या का ज्यादा शिकार होती हैं. दोस्तों अगर आँखें खुबसूरत हों तो देखने वाले पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है और उसे अपनी और attract कर लेती हैं. लेकिन अगर आखों के नीचे dark circle हों तो ये आँखों की खूबसूरती को कम कर देते है. दोस्तों ये समस्या एक दिन इतनी बड़ी हो जाती है की आपके आस-पास के सभी लोग आपको इसके लिए टोकने लग जाते है और समय आपको काफ़ी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. ये समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति में देखि जा सकती है. दोस्तों इस समस्या के इलाज के लिए आपको market में बहुत से product मिल जाएँगे जिससे डार्क सर्किल से छुटकारा पाया जा सकता है मगर ये प्रोडक्ट्स बहुत ही costly होते हैं. साथ ही इसमें मिले chemicals से हमारी skin को नुकसान भी हो सकता है. इसलिए हम आपको आज dark circle को मिटाने के एकदम घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आप अपने घर में ही पड़ी खाने की चीज़ से कर सकते हैं जो आसानी से मिल जाएगी.

डार्क सर्किलस कैसे हटाएँ - Dark Circles Kaise Hataye

Dark Circles कैसे होता है – Dark Circle Kaise Hota Hai

  • दोस्तों dark circle होने के कारण होते हैं उम्र का बढ़ना, चिंता, तनाव, computer/mobile/tv अधिक देखना, नींद पूरी न लेना, खानपान सही न होना, थकान या फिर pregnancy. ये सबसे आम कारण है जिनकी वजह से अक्सर डार्क सर्किल की प्रॉब्लम हो जाती है.
  • इसके इलावा pollution, hereditary, धुम्रपान ज्यादा करना, शराब ज्यादा पीना, periods और menopause के दौरान होने वाले harmons के असंतुलन की वजह से भी आँखों के निचे काले धब्बे पड़ने लगते हैं.

डार्क सर्किलस कैसे हटाएँ – Dark Circles Kaise Hataye

1. खीरा / ककड़ी (Cucumber)

Dark Circles को ठीक करने के लिए खीरा सबसे फायदेमंद मानी जाती है और doctors भी सबसे पहले खीरा का इस्तेमाल करने की ही सलाह देते हैं. ये हमारी आँखों और face की skin को ठंडक पहुँचाती है.

  • खीरा को मोटे slices में काटकर फ्रीज़ में रख दें. जब ये पूरी तरह से ठंडी हो जाए तो इसके दो slices को अपनी दोनों आँखों में एक-एक लगा लें. इसे 10 मिनट तक अपनी आँखों में ही लगाकर रखें. खीरा को आँखों में रखने से पहले आप अच्छे से सही position में लेट जाएँ ताकि आप बार-बार हिले नहीं.
  • एक खीरा का juice निकालकर उसे फ्रीज़ में ठंडा होने के लिए रख दें. जब वो पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो cotton से उस juice को अपनी आँखों के चारों और लगाएँ. अब 15 मिनट के लिए अपने चेहरे को ऐसे ही रहने दे ताकि आपकी स्किन उन juice को अच्छे से observe कर सके.
  • खीरा के जूस और निम्बू के रस को बराबर मात्रा में मिला लें. अब इस मिश्रण को रुई से भिगोकर अपनी आखों के आस-पास डार्क सर्किल वाली जगह पर लगाएँ और 15-20 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें. बाद में अपनी आखों को गर्म पानी से धो लें. इस बात का अवश्य ध्यान रखें की इस मिश्रण को अपनी आँख में डलने से बचाएँ.

2. आलू (Potato) 

आलू में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती है जो आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करती है. दो आलू लेकर उन्हें एक घंटे के लिए फ्रीज़ में ठंडा होने के लिए रखें. अब इन्हें छील लें और फिर पीसकर इसका जूस निकालें. और रात में सोने से पहले किसी रुई को इस जूस में भिगोकर आँखों के काले घेरों पर लगाएँ और सो जाएँ. सुबह उठते ही गर्म पानी करके अच्छे से मूँह साफ़ कर लें. अगर आप इस उपाय को लगातार 15 दिन तक करते हैं तो आपको अपने डार्क सर्कल्स कम होते नज़र आएँगे.

3. गुलाब जल 

गुलाब जल को रुई से थोड़ा लगाकर अपनी आँखों के चारों तरफ लगाएँ. अब आप 15 मिनट के लिए इसे सूखने के लिए छोड़ दें. ऐसा रोजाना करने से आपकी आखों की छाईयां कम होने लग जाएँगी.

4. बादाम तेल (Almond Oil) 

बादाम का तेल लगाने से आपकी स्किन साफ़ होती हैं. अगर आप इसे अपने dark circle पर लगाते हैं तो आपको निश्चिततौर पर फायदा मिलेगा और आपको dark circle से छुटकारा मिलेगा.

  • 4-5 बादाम के तेल की बूंदों को सोने से पहले अपनी आँखों के नीचे अच्छे से मालिश करें. जब आप सुबह उठें तो सबसे पहले ठंडें पानी से अपने मूँह को धोएँ. इस उपाय को रोजाना करते रहें जब तक आपके आँखों के धब्बे पूरी तरह से ठीक न हो जाएँ.
  • बादाम के तेल की 5-6 बूँदें लें और उन्हें एक चम्मच शहद में मिला लें. ये मिश्रण आपको सोने से पहले अपनी आँखों के चारों और लगाना है और सुबह उठकर अपनी आखों को गर्म पानी से धोना है.

5. टमाटर (Tomato) 

टमाटर को भी आँखों के घेरे दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर में lycopene नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो डार्क सर्किल को खत्म करने में आपकी सहायता करता है.

  • एक टमाटर को अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लीजिए. इसमें एक चम्मच नींबू का रस, एक चुटकी हल्दी और दो चम्मच गेंहू का आटा मिला लें. इस बने हुए paste को आप dark circle पर लगा लें और 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. बाद में इसे हल्के गर्म पानी से धो लीजिए. ऐसा आपको हफ्ते में दो या दिन बार करना चाहिए.

डार्क सिर्ल्सस हटाने के घरेलू उपाए – Nesi Nuskhe for Dark Circles

1. नीम्बू 

ताज़े नींबू के रस को cotton से अपनी आखों के आस पास dark circle पर लगाएँ. जिससे आपको कुछ ही दिनों में अच्छा result दिखना शुरू हो जाएगा.

2. पुदीना (Mint) 

पुदीना में कूलिंग इफ़ेक्ट होता है जो आंखों की थकावट को कम करके काले घेरे होने से रोकता है। एक मुट्ठी ताज़ा पुदीने की पत्तियों को अच्छे से पिसें. इसे तब तक पिसें जब तक की इसका paste न बन जाए. अब एक निम्बू काटकर आधे निम्बू को इसमें निचोड़ लें. अब इस बने हुए मिश्रण को अपने डार्क सर्किल पर लगा कर 15 मिनट तक रखने के बाद धो लें. ऐसा आपको रोजाना दिन में दो बार करना चाहिए.

3. नारियल का तेल (Coconut Oil)

रात को सोने से पहले आप अपनी आँखों के आस पास हुई छाईयों पर हल्के हाथ से नारियल के तेल की मालिश करें और सो जाएँ. सुबह उठकर इसे हल्के गर्म पानी से धो लें. अगर आप इस उपाय को 10 दिन लगातार करते हैं तो आपको अपनी आखों की छाईयों में फर्क दिखना नज़र आ जाएगा.

4. एलोवेरा 

एलोवेरा के ताज़ा पत्ते को तोड़ें और उसे अपनी आँखों के आस पास घिसें जिससे आपको छाईयों से बहुत ही जल्द आराम मिलेगा.

आखों के सर्किलस से बचने के उपाए – Aankhon Ke Dark Circles Se Bachne Ke Upay

  • दिन में बहुत सा पानी पिएँ जिससे आपकी स्किन और आखों को नमी मिलती रहेगी.
  • अपने भोजन में हरी सब्जियाँ, फल, दूध, दही को शामिल करें और junk food और बाहरी भोजन को बंद कर दें.
  • कभी भी आँखों को हाथों से ज़ोर से नहीं मलना चाहिए.
  • धूप में निकलने से पहले आँखों पर काला चश्मा लगा लें.
  • वो महिलाऐं जो make-up करती हैं उन्हें रात में सोने से पहले पूरा धोकर और make-up सही से उतार कर सोना चाहिए.
  • सुबह उठते ही आखों को ठंडे पानी से धोएँ और हो सके तो दिनभर में भी 1 घंटे के बाद आँखों पर पानी के छींटे मारते रहें.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *