Homeघरेलू उपाय

दांतों के कीड़े को दूर करने के घरेलु उपचार – 6 सबसे असरदार उपाय

दाँतों में कीड़ा लगना एक बहुत ही बड़ी समस्या है जिसका इलाज अगर हम सही समय पर न करें तो हमारा भोजन खाना मुश्किल हो ही जाता है पर हमें इतना pain होता है की हम normal स्तिथि में भी हों तब भी बहुत दर्द होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दांतों के कीड़ों ने हमारे दांतों की जड़ को पकड़ लिया होता है जिसके जड़ में सूजन भी रहने लगती है. दोस्तों हमें सही समय पर किसी अच्छे doctor की सलाह से इस teeth worms से छुटकारा पा लेना चाहिए. दोस्तों आपको पता ही है की दांत शरीर का कितना बड़ा हिस्सा है जैसे हम बिना आँख के देख और बिना कान के सुन नहीं सकते उस तरह से दांत भी शरीर का व हिस्सा है जिसके बगेर हम भोजन करने की सोच भी नहीं सकते. अगर आपके दांत मजबूत हैं तो आप किसी भी तरह का थोड़ा कठोर पोष्टिक पदार्थ भी खा सकते हो जो शरीर के लिए healthy होता है. दांतों का मूल्य बयान नहीं किया जा सकता ये बहुमूल्य हैं तो आप अपने दांतों का सही ढंग से ख्याल रखा कीजिए और अगर आपके दांत में कीड़ा लगा है तो तुरंत इसके लिए सही कदम उठाएँ. यहाँ हम आपको दांतों के कीड़े के उपाय बताने जा रहे हैं वो भी पूरी तरह से ayurvedic जिसके कोई भी side effects नहीं है और आपको इनसे बहुत फ़र्क मिलेगा और अगर आपको कुछ दिन इन्हें करके फ़र्क न लगे तो आप doctors को जरुर दिखाएँ.

dant ke keede ka gharelu upchar

दांत में कीड़े लगने का कारण – Dant me Keede Lagne ka Karan

दोस्तों जरुरी नहीं है की हर बात दांत में दर्द होने का मतलब दांत में कीड़े का होना ही है. ऐसे बहुत से कारण हैं जिनकी वजह से दांतों के दर्द का सामना करना पड़ सकता है जो निम्न प्रकार से है:-

  • जो लोग ज्यादा मीठे के शौक़ीन होते हैं और मीठी चीज़े ज्यादा खाते हैं उन्हें दांत दर्द का सामना करना पड़ता है.
  • ज्यादा ठंडी या फिर ज्यादा गर्म चीज़ का सेवन करने से भी दांत दर्द होने लगेगा.
  • दांतों का दर्द vitamin c या फिर vitamin d की कमी से भी शुरू होने लगता है.
  • जब कभी भी हम कोई खाना खाते हैं तो उसके कुछ कण हमारे दांतों में रह जाते है जो बाद में दांतों में दर्द रहने का कारण बनते हैं.
  • अगर दांतों में cavities है तो अगर आप कोई भी पेय पदार्थ पीते हैं तो आपको अचानक दांतों का दर्द होने लगता है.
  • अगर दांतों में खोखलापन या फिर सुराख़ हो जाए तो भी आपको दांत का दर्द का सामना करना पड़ता है.
  • तम्बाकू, पान, सुपारी आदि का सेवन करने वालों के दांत कमजोर होने लगते हैं जिससे दांतों के रोग लगे रहने का ख़तरा बना रहता हैं जो दांत दर्द का सबसे बढ़ा कारण बनता है.

दांत के कीड़े का घरेलु उपचार – Dant ke Keede ka Garelu Upchar

1. हिंग

हिंग भी दांतों के कीड़ों को मारने के लिए बहुत फायदेमंद होता है जिसके लिए आपको हिंग के पाउडर को पानी में डालकर उबालना होगा और जब ये पूरी तरह से उबल जाए तो इसे थोडा हल्का सा normal होने दें और फिर इस पानी से अपने दांतों की कुरली करें. अगर आपके दांत खोखले हो गए हैं और उनमे कीड़े लगे हुए हैं तो उस दांत के खोखले हिस्से को आप हिंग से भर दें. ये उपाय करने से आपके दांत के सारे कीड़े मर जाएँगे और आपके दांतों का दर्द भी ठीक हो जाएगा.

2. जायफल

अगर आप जायफल के तेल को रुई से भिगोकर अपने कीड़े लगे दांत पर 15 मिनट के लिए लगाते हैं तो आपके दांत के सारे कीड़े मर जाएँगे और आपको future में भी दांत ख़राब होने का ख़तरा नहीं रहेगा.

3. नीम

नीम के तने से दातुन लोग पुरातन काल से करते चले आ रहे हैं. नीम में कुछ ऐसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो दांतों में को जमा कीटाणुओं को ख़त्म करते हैं और आपको स्वस्थ दांत प्रदान करता है. ये कीटाणु ही आपको दांतों में कीड़ा लगने, दांतों में दर्द और दांतों की बदबू का कारण होते हैं. आपको रोजाना नीम के तने से अपने दानों की सफाई करनी चाहिए और अपने दांतों को चारों तरफ से इसे घिसना चाहिए.

4. प्याज

प्याज के बीज का उपयोग आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है जब आपके दांत में कीड़े लगे हों. उसके लिए आपको प्याज के बीजों को चिलम में भरकर उससे धुम्रपान करना चाहिए जो आपके दांतों के सारे कीड़ों को खत्म कर देगा.

  • 2-3 प्याज को लेकर बारीक़ काट लें इसके बाद इन्हें किसी छोटी कटोरी में डाल लें. इसके बाद इस कटोरी में थोडा सा सरसों का तेल डाल लें और थोड़ी कम आंच में रखें. अब आप किसी मटकी को जिसपर छेद हो, उसे कटोरी पर उल्टा करके रख दें. इसके बाद आप मटकी के छेद में पाइप डालकर अपने मूंह में डाल लें. अब आपके मुंह में प्याज का धुआं जाने लगेगा और इस प्याज के धुएँ से आपके दांतों के सारे कीड़े मर जाएँगे.
  • प्याज के टुकड़े को कीड़े लगे दांत पर रखकर चबाएँ और इसे चबाने से जो लार बनेगी उसे अपने कीड़े लगे दांत पर ही कुछ समय तक बनाए रखें. इस लार में दांत के कीड़े और बैक्टीरिया मारने के गुण पाए जाते हैं.

5. लौंग

लौंग के बहुत से फायदे होते हैं. आयुर्वेद में लौंग के बहुत से गुण बताए गए हैं जो हमें शरीर की बहुत से बिमारियों को दूर करने के लिए लाभकारी है. आयुर्वेद में लौंग द्वारा कैसे दांतों के रोगों से मुक्ति पाएँ ये भी बताया गया हैं. आइये जाने की लौंग से किस प्रकार से दांतों के कीड़ों से छुटकारा पाया जा सकता है.

  • 2-3 लौंग को बारीक पीस लें और इस पाउडर को अपने उस दांत पर लगा लें जिस पर कीड़ा लगा हुआ हो. 10 मिनट तक अपना मूंह बंद करके ही रखें और लार को अपने कीड़े वाले दांत में ही लगा कर रखें, थूके नहीं.
  • आप लौंग के तेल की 2-3 बूंदें कीड़े वाले दांत में डालकर कुछ समय तक मूंह में रखें. ये भी आपके दांत के कीड़े खत्म करने में सक्षम है.
  • लौंग के तेल को रुई में लेकर अपने कीड़े लगे दांत पर लगाएँ और लम्बे समय तक ऐसे ही लगे रहने दें. आप चाहें तो इसे दिनभर मूंह में रखे रख सकते हैं. बस आपको इस बात का ध्यान रखना है की आपने मूंह की लार को न थूकें न अन्दर घूंटे. जितनी देर तक हो सकते आपके कीड़े वाले दांत में ये तेल रहना चाहिए.

6. लहसुन

लहसुन भी लौंग की तरह ही बहुत ही गुणकारी होता है जो हमारे शरीर की बहुत सी समस्याओं का इलाज करता है. इसमें एंटीबायोटिक के साथ और भी बहुत से गुण पाए जाते हैं जो दांतों में लगे कीड़ों को दूर करके हमें मूंह की और भी तरह की समस्याओं से छुटकारा देता है.

  • रोजाना दिन में 2-3 बार आप लहसुन की 1-2 कलि को चबाएँ और इससे निकलने वाले रस को कीड़े लगे दांत पर बनाए रखें, ये लार आपके दांतों के कीड़ों को मार देती है.
  • लहसून की कलि में आप सेंधा नमक लगाकर भी अपने दांत पर लगा सकते है जो कीड़ों को मरने के लिए बहुत शक्तिशाली तरीका है.

दांत में कीड़ा लगने से बचाने के लिए – Dant me Keede Lagne se Bachne ke Liye

अगर आपके दांतों में कीड़ा नहीं लगा है और आप चाहते हैं की भविष्य में आप दांत में कीड़ा लगने से बचे रहें या फिर आपके दांतों में ज्यादा कीड़े लग रहे हैं तो यहाँ हम आपको कुछ tips बता रहे हैं जिनको अपनी ज़िन्दगी में अपनाने से आप स्वस्थ और निरोगी दांत पा सकते हैं.

  • रोज़ाना ब्रश करना चाहिए.
  • दांतों की ठीक तरह से सफाई करनी चाहिए उसके लिए आपको दांतों को कोने-कोने तक साफ़ करना चाहिए.
  • किसी अच्छे toothpaste का इस्तेमाल करें.
  • अपने दांतों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए protein और calcium से भरपूर भोजन करना चाहिए
  • टमाटर का अधिक सेवन करना भी दांतों को मजबूती देता है.
  • आपको मीठे से बने पदार्थ खाना बंद करना होगा.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *