Homeघरेलू उपाय

दाद खाज़ खुजली से छुटकारा पाने के आसन घरेलु उपाय

दोस्तों हम आपको एक बात clear करना चाहते हैं की दाद, खाज, खुजली को लोग एक ही समस्या समझते है बल्कि सच ये नहीं है. दाद एक तरह का फंगल इन्फेक्शन्स है जिसे English में ringworm कहते हैं. खाज एक तरह का स्किन inflammation है जिसे एक्जीमा कहते हैं. खुजली होना दाद का एक लक्षण होता है. जो भी खाज और खुजली से परेशान होता है वो जल्द से जल्द इससे राहत पाना चाहता है. क्योंकि ये बीमारी एक तो बहुत ही irritating होती है और दूसरा ये हमें समाज में हँसी का पात्र बना सकती है. ये किसी भी समय होने लगती है और जब होती है तो अपने ऊपर control करना बहुत ही मुश्किल होता है और हमें उस जगह खुजली करनी ही पड़ती है. ये सबसे embarrassing तब लगती है जब लोगों के सामने गुप्तांगों में खुजली होने लगती है.

दाद, खाज, खुजली तीनों ही skin से जुड़े गंभीर रोग हैं. इनका सही समय पर इलाज नहीं करने से ये आपके लिए काफ़ी बड़ी समस्या को उत्पन कर सकते हैं. जो लोग समय पर इनका treatment नहीं करते, उनकी स्किन में ये हमेशा के लिए अपनी जड़ें बना लेती हैं और बाद में जितनी भी एंटी फ़ंगल क्रीम लगाएँ, कुछ समय के लिए तो ये समस्या ठीक हो जाएगी मगर कुछ दिनों बाद दुबारा ये बीमारी सामने आने लगती है. ये बीमारी जड़ से नहीं जाती. ये दाद की बीमारी गुप्तांगों के आसपास बड़ी जल्दी होता है और उतनी जल्दी फैलता भी जाता है. आज के अपने इस article में हम आपके लिए लाए हैं की आप कैसे करें दाद, खाज, खुजली का घरेलु इलाज. जो आपको इस बीमारी से जड़ से छुटकारा दिला देगा वो भी घर पर ही इस्तेमाल होने वाली कुछ चीजों से.

Daad Khaj Khujli Ke Upay

खुजली होने के कारण

ऐसे बहुत से कारण है जिनकी वजह से दाद, खाज, खुजली की समस्या आपको हो सकती है जिनमे से कुछ कारण हम नीचे आपके साथ share कर रहे हैं.

  • स्किन एलर्जी या इन्फेक्शन
  • स्किन रुखी होना
  • पसीने से
  • किसी कीड़े के काटने से
  • धूल मिटटी की वजह से
  • ज्यादा समय तक धूप में बैठना
  • कब्ज होना
  • रक्त विकार होना
  • साबुन या डिटर्जेंट के ज्यादा प्रयोग से
  • मौसम changes की वजह से
  • ज्यादा समय तक गिले रहना
  • किसी क्रीम के साइड इफ़ेक्ट की वजह से
  • अगर आपके बालों में खुजली है तो इसका कारण जुएँ या फिर सिकरी भी हो सकती है

दाद मिटाने के घरेलु उपाय – Daad Mitane Ke Gharelu Upay

1. ओटमील से इलाज

ओटमील पाउडर soothing, एंटी-इनफ्लमेटरी के गुण के पाए जाते हैं और साथ ही इसमें irritation को कम करने वाले गुण भी होते हैं. जो आपको खुजली से जल्द राहत देता है. इसके लिए आपको 2 ओटमील पाउडर को अपने bathtub में पड़े ठंडे पानी में डालकर उसने कम से कम 15 मिनट तक बैठे रहना है. आप ओटमील में ठंडा दूध मिलाकर स्किन पर भी लगा सकते हैं जो आपको जल्द खुजली से लाभ देगा.

2. अजवाइन

अजवायन को आप अच्छे से पिस लें और फिर इसे थोड़े गर्म पानी में मिलाकर एक लेप बनाकर दाद पर लगाएँ.

3. त्रिफला

त्रिफला को भुनकर पीसकर इसका चूर्ण बना लें. अब आप इसमें सरसों के तेल, देसी घी, थोड़ी सी फिटकरी और थोडा सा पानी मिलाकरमरहम तैयार कर लें जो आपके दाद को ठीक करने का सबसे बढ़िया तरीका है.

4. खीरे

अगर आप खीरे के रस की हल्की सी मालिश खुजली वाली जगह पर करते हैं तो आपको खुजली से आराम मिलेगा.

5. Baking Soda

Baking soda आपको दाद और खुजली से निज़ात दिलाने में सहायक है. इसमें पाए जाने वाले सूथिंग और एंटी-इनफ्लमेटरी के गुण आपको दाद, खाज, खुजली, rashes सबसे आराम दिलाते हैं. इसके लिए आप एक बाल्टी ठंडे पानी में एक कप बेकिंग सोडा मिला लीजिए और उस पानी में कुछ समय तक बैठे रहें. अगर आपको खुजली की बीमारी किसी एक जगह पर है तो आप बेकिंग सोडा को ठंडे पानी के साथ मिलाकर उसका paste तैयार कर लें और खुजली वाली जगह पर लगा लें.

6. नीम

नीम की कुछ पत्तियां पानी में डालकर अब इस पानी को तेज़ आंच पर अच्छे से उबाल लें. अब अगर आप इस पानी से नहाते है तो आपको स्किन इन्फेक्शन्स से आराम मिलता है.

खुजली के उपाय – Khujli Ke Upay

1. लहसुन

लहसुन की कुछ कलियाँ अगर आप पीसकर दाद वाली जगह पर कुछ समय तक लगाकर रखते हैं तो आपको खुजली की समस्या से आराम मिलेगा.

2. नींबू

दाद पर नींबू का रस लगाना दाद को साफ़ करने में फायदेमंद होता है. अगर आप इस उपाय को दिन में 2-3 बार करें तो आपको कुछ ही दिनों में दाद खत्म होता दिख जाएगा.

3. तुलसी

तुलसी के कुछ पत्ते लीजिए और उनका पेस्ट बनाकर अपनी स्किन पर लगा लें. तुलसी के पत्तों में पाया जाने वाला anesthetic और irritation को कम करने वाले गुण होते हैं जो खुजली की समस्या को दूर करने में बहुत फायदेमंद साबित होते हैं.

4. Dettol

एक चम्मच dettol को एक चम्मच पानी में mix करें अब इसे आप रुई से खुजली वाली जगह पर लगाएँ जिससे आपको खुजली से काफी राहत मिलेगी.

5. हल्दी

हल्दी के लेप को यदि आप एक बार दिन में और एक बार रात में सोने से पहले लगाते हैं तो आपको दाद धीरे-धीरे कम होना नज़र आने लगेगा.

6. ठंडा पानी दे आपको आराम

ठंडे पानी से स्नान करना आपको शरीर की खुजली से आराम दिला सकता है. इसलिए जितना ज्यादा हो सके ठंडे पानी से नहाने की कोशिश करें.

खुजली के लिए सावधानियाँ – Khujli Ke Liye Savdhaniya

  • ज्यादा स्किन के साथ चिपकने वाले टाइट फिटिंग के कपडे न पहनें, खुले या ढीले कपड़े पहनें से आपके शरीर से हवा आराम से गुजर सकती है जो पसीने ओ बनने नहीं देगी.
  • हमेशा अपने नाख़ून समय पर काटें ताकि आपको खुजलाने से किसी तरह के इन्फेक्शन के होने के खतरा न रहे.
  • सूर्य के सीधे सम्पर्क में ज्यादा देर तक आने से बचना चाहिए.
  • अपने private parts को साफ़ और सुखा रखें जिसके लिए दिन में 2 बार जरुर underwear change करें.
  • नहाने के लिए ठंडे या या गुनगुने पानी का उपयोग करे ज्यादा गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए.
    जिन चीजों से आपको एलर्जी होती है उनका उपयोग न करें जैसे makeup, साबुन, perfume या कोई हाथ का कड़ा या गले की चैन.
  • किसी अन्य के इस्तेमाल करे हुए कपडे, तोलिया, साबुन और undergarments कभी भी नहीं प्रयोग में लाने चाहिए. खासकर जब सामने वाले तो दाद, खाज, खुजली है फिर तो इस बात का अवश्य ध्यान रखें.
  • अपने blood sugar को control में रखें क्योंकि diabetes की वजह से खुजली तो होती ही है जो एक साधारण सी बात है.
  • जितना ज्यादा हो सके spicy food और junk food से अपनी आपको दूर ही रखें.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *