Homeघरेलू उपाय

कब्ज़ दूर करने के घरेलु नुस्खे – Constipation Treatment Tips

कब्ज़ होना एक आम बीमारी है जोकि किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है. कब्ज आंत में मांसपेशियों के धीरे संकुचन की वजह से होती है. इस बीमारी में व्यक्ति को अपना मल त्याग करने में काफ़ी परेशानी होती है और अपना मल त्याग करने के लिए काफ़ी ज़ोर लगाना पड़ता है. अगर आपको ये बीमारी काफ़ी समय से है तो इसके आपको भविष्य बड़े नुकसान हो सकते हैं. वैसे कब्ज का रोग होने के कारण बहुत से हो सकते हैं अगर इसकी सबसे बढ़ी वजह है बाहर का खाना ज्यादा करना और ज्यादा तली हुई और तीखी चीज़े खाना. कब्ज होने से आपको भूख कम लगना, बवासीर, असिडिटी और गैस की problems से भी गुजरना पड़ सकता है. कई बार हम doctor के पास जाने से पहले कुछ घरेलु उपाय करने की सोचते हैं मगर वो कारगर सिद्ध नहीं होते. दोस्तों आज के इस article में हम आपको बतायेंगे की constipation treatment tips in hindi. नीचे हम कुछ steps दे रहे हैं उन्हें ध्यान से पढ़ें जो की आपकी कब्ज की बीमारी को जड़ से ख़त्म कर देंगे. (Kabj Dur Karne Ke Gharelu Nuskhe)

कब्ज़ा दूर करने के घरेलु नुस्खे - Constipation Treatment Tips

कब्ज होने के कारण – Kabj Hone Ke Karan

कब्ज होने का मुख्य कारण है आँतों में पानी की कमी जिसकी वजह से मल सुख जाता है और पोटी करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है. वैसे और भी कई कब्ज होने की वजह हैं जैसे अनियमित lifestyle, कम पानी पीना, खाना खाने के बाद एक ही जगह बैठे रहना, खाना खाते ही सो जाना, ज्यादा तली हुई चीज़ों का सेवन करना और चबाकर भोजन न करना आदि जिसकी वजह से हमारी daily life बहुत ही effect होती है.

कब्ज के उपाय – Kabaj Hone Ke Upaye

1. ज्यादा पानी पिएँ

अगर आपको कब्ज है तो आपनी पीना तो आपके लिए सबसे बेहतर है. आप दिन में कम से कम 4-5 लीटर पानी पीजिए. पानी तो वैसे भी हमें पीते ही रहना चाहिए चाहे कब्ज हो या न हो क्योंकि इसके हमारे शरीर को फायदे ही होते हैं.

2. दहीं खाना फायदेमंद

दहीं खाना बहुत ही अच्छा होता है. दहीं पेट को साफ़ करता है और साथ ही खाने को पचाने में भी सहायक होता है. इसलिए हमेशा भोजन के साथ दहीं को उपयोग जरुर करें.

3. पपीता और अमरुद से लाभ

पतिता और अमरुद दोनों ही हमारे पेट को साफ़ करते हैं. इसलिए बजाए दुकान से महँगी दवाई लेने की आप घर पर ही पपीता और अमरुद खाकर अपनी कब्ज़ को दूर कर सकते हैं.

4. अंगूर खाएँ

आप रोज़ अंगूर खाने की आदत बना लीजिए या फिर इसका juice पिएँ जो आपके पेट की कब्ज को ठीक करने में काफी सहायता करेगा. अंगूर में insoluble fiber काफ़ी मात्रा में होता है जो मल का आसानी से त्याग करने के लिए जाना जाता है.

5. नींबू पानी पिने से फायदे

नींबू पानी पेट साफ़ करने के लिए सबसे उपयोगी है. इसको पीने से शरीर की सारी गन्दगी बाहर आ जाती है और पेट को भी साफ़ करता है. अगर सुबह उठते ही नींबू को गुनगुने पानी के साथ लिया जाए तो ये भी आपकी कब्ज की बीमारी को ठीक करता है.

कब्ज़ ठीक करने के घरेलु उपाय – Kabaj Thik Karne Ke Garelu Upay

1. अंजीर

3-4 बादाम और साथ में सूखे अंजीर को कुछ घंटों के लिए पानी में भिगोकर रखें. अब आप बादाम के छिलकों को निकल दें और बादाम और अंजीर को अच्छी तरह से पीसकर एक paste बना लें और इस paste का सेवन रोज़ाना शहद के साथ करें.

2. सोंफ खाने से कब्ज में राहत

सौंफ को हम अक्सर कब्ज और अपच जैसी बिमारियों में इस्तेमाल करते हैं. वैसे तो सौंफ हमारे शरीर के लिए अच्छी होती है तो आप चाहें तो रोज इसे ले सकते हैं. ये पेट की सूजन को कम करता हैं और irritable bowel syndrome के इलाज में भी ये काम आती है. आप 1 कटोरी सौंफ को सुखकर अच्छी तरह से भून लें और फिर इसे बिलकुल बारीक़ पीसकर किसी बंद बर्तन या डिब्बे में रख लें. अब इसका रोजाना आधा चम्मच पानी के साथ लें.

3. Isabgol है कब्ज में फायदेमंद

अगर आप कब्ज की बीमारी से पीड़ित हैं तो आपके लिए सबसे बेहतर उपाय है isabgol. Isabgol आपको आसानी से किसी भी medical store या करियाने के दुकान पर मिल जाएगा. आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस थोडा सा इसबगोल दूध या दहीं में डालकर रात के समय पिएँ और सुबह तक आपका सारा पेट साफ़ हो जाएगा.

4. अरंडी का तेल

एक या दो चम्मच अरंडी के तेल को सीधा मूंह में निगल लें आप मूँह स्वाद न ख़राब हो इसके लिए उपर से कोई मीठा juice पी सकते हैं. ऐसा करने से आपको थोड़ी ही देर में constipation से आराम मिल जाएगा.

5. त्रिफला के फायदे

आयुर्वेद में त्रिफला चूर्ण का नाम पेट साफ़ करने के लिए सबसे पहले आता है. त्रिफला को आप गुनगुने पानी के साथ लें.

6. मुनका का सेवन

मुनक्का का रोजाना सेवन करने से पेट साफ़ रहता है और पाचन क्रिया भी ठीक होती है.

7. Alsi के लाभ

अलसी के बीजों और पतों का उपयोग भी आपके पेट को साफ़ करता है.

कब्ज ठीक करने की Exercise – Kabj Thik Karne Ke Liye Exercise

1. Yoga करें  

पेट साफ़ करने के लिए आप योगासन का भी सहारा ले सकते हैं. वैसे तो योगा रोज़ाना ही करने चाहिए और हर yoga का अपना-अपना फायदा होता है. Baddha Konasana, Pavanmuktasana, Halasana और Ardha Matsyendrasana को रोज़ाना नियमितरूप से करें.

2. Exercise भी ज़रूरी है

आप कुछ अच्छी exercise करके या फिर running करके अपनी कब्ज को दूर कर सकते हैं. सुबह जल्दी उठने की आदत बना लीजिए और running करें और जब आपका शरीर थोडा गर्म हो जाए तो कुछ push-ups और थोड़ी बहुत कुछ exercise भी कीजिए.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *