Homeपर्सनल-लाइफ

अपने पर्सनल पार्ट्स को साफ़ करने के सही तरीके – Clean Private Parts

दोस्तों आज के तारिक में देखा जाए तो हर कोई अपने शरीर की साफ़ सफाई पर पूरा ध्यान देता हैं. हर कोई चाहता है की वो एकदम comfortable feel करे. मगर दोस्तों लोग ज्यादा व्यस्थ होने के कारण कई बार अपने ऊपर पूरा ध्यान नहीं दे पाते. ख़ासतौर अपने private parts के बालों को लेकर. दोस्तों यहाँ तक भी देखा गया है जो लोग अपने अपने सजने पर और अपने आपको सुन्दर दिखने के लिए घंटों बर्बाद कर देते हैं. वो भी अपने private parts के प्रति ढील बरत देते हैं. दोस्तों हमें अपने personal parts के बाल समय रहते काट लेने चाहिए. दोस्तों आज के इस article में हम महिलाओं और पुरुषों के गुप्तांगों को कैसे साफ़ करे के tips आपके लिए आए हैं. हमें पूरी उम्मीद है की हमारे बाकि articles की तरह आप इसे भी बहुत पसंद करेंगे. (Apne Personal Parts Ko Saaf Karne Ke Sahi Tarike)

अपने Personal Parts को साफ़ करने के सही तरीके - Clean Private Parts

पुरुषों के लिए अपने Private Parts को साफ़ करने के तरीके – Purusho Ke Liye Apne Private Parts Ko Saaf Karne Ke Tarike

1. बालों की छंटाई करें

आपके private parts के आसपास अगर ज्यादा बाल हो गए हैं तो उन्हें सही तरीके से काटें. अगर private parts के बाल ज्यादा बढे हो जाते हैं तो इसके बहुत से नुकसान आपको हो सकते हैं इसलिए समय रहते इन्हें साफ़ कर लें. बालों की कटाई को बिलकुल ध्यान से करें. इसके लिए आप razor या machine का उपयोग भी कर सकते हैं. अगर बाल ज्यादा बढे हो जाएँ तो उससे ज्यादा पसीना निकलता है और दाद या खुजली होनी शुरू हो जाती हैं.

2. Under Garments पर ध्यान दें 

अपने private parts को अच्छी तरह से धोएं. आप जब अपने लिंग के उपरी हिस्से को पीछे की और ले जाएँगे. तो आप देखेंगे कि उसमे मेल जमी हुई है. उसे पूरी तरह से आराम से साफ़ कर लें. इससे आपको गुप्तांगों में होने वाले infection से छुटकारा मिलेगा.

3. लिंग दिखेगा आकर्षक और बढ़ा

Private parts के बाल ज्यादा बढ़े हो जाने की वजह से आपके लिंग का आकर बढ़ा लगने लगता है. जोकि की पहले बालों में छुपे होने की वजह से छोटा प्रतीत होता था. इसका सबसे बढ़ा फायदा आपको तब होगा जब आप अपनी partner के साथ sex करने के लिए जाएँगे. वो आपका लिंग देखकर मोहित हो जाएगी और साथ ही दुगने प्यार से आपके लिंक को सहलाएगी. जिससे आपको sex का पूरा मजा आएगा.

4. पूरा पेशाब निकालें

जब भी आप पेशाब करने के लिए जाएँ तो अंग के अंदर रुकी हुए पेशाब की कुछ बूंदों को अपने लिंग को हिलाकर निकल लें. इस रुकी हुई बूंदों से future में आपको प्रोटैस्ट कैंसर होने का ख़तरा होता है. Expert doctors भी ऐसा करने की सलाह देते हैं.

5. Sex करने के बाद

जब कभी भी आप sex करते हैं तो ये आदत बने लीजिए की अपने अंग की सही ढंग से सफाई करें. उसे सही से साबुन के साथ धो लें. जिससे की आपको infection होने का कोई डर नहीं रहेगा. ऐसा करना अपनी रोज़ की आदत बना लीजिए.

महिलाएँ अपने Private Parts कैसे साफ़ करें – Mahilao Apne Private Parts Kaise Saaf Kare

1. अंगो की बालों की सफ़ाई

अगर आपके पास private जगह पर बाल काटने के लिए कोई machine है तो ठीक है. ये बाल काटने का सबसे आसन तरीके है साथ ही time saver भी है. मगर यदि आपके पास machine नहीं है और आप razor से बाल काट रही हैं तो फिर आपको बड़े ही ध्यानपूर्वक hair cutting करने होंगे. सबसे पहले अपने उन अंगों के बालों को पानी लगा लें. पानी लगाने से आपके बाल नर्म पड़ जाते है. जिससे उन्हें काटना और भी easy हो जाता है. अगर आपको बाल काटने के कुछ दिनों बाद खुजली सी महसूस होती है तो आप मॉइस्चराइजिंग लोशन का इस्तेमाल करें. साथ ही ये बिलकुल न सोचें की ये आपके ही साथ हो रहा है. ऐसा सभी के साथ होता है. मगर इससे बचने के लिए आपको किसी lotion या अन्य दवाई की मदद लेनी ही पड़ती है.

2. रोज़ाना Under Garments Change करें 

रोज़ अपने underwear को धोएँ. और दुसरे को पहन लें. आप अपने नहाते हुए गिले हुए अंडरवियर को अच्छे से साबुन से धोएँ. और फिर उसे सुखाकर किसी सुखी जगह पर रख लें. वरना गीली जगह में रहने से उसमे बदबू आनी शुरू हो जाएगी.

3. योनी की सही से सफाई करें

Private parts को अच्छे से साफ़ करें. और योनी के उभरे हुए parts को ध्यान से धोना चाहिए. इस बात का ज़रूर ध्यान रखें की आपकी योनी के सवेदनशील जगह पर साबुन न लगे. वरना आपको infection हो सकता है या फिर जलन होने का ख़तरा होता है. और फिर आपको इन इन्फेक्शन से बचने के दवाइयां लेनी पड़ती है.

4. Periods में ज़रूरी है सफ़ाई

अगर आप period से गुजर रही हैं तो फिर तो आपकी जिम्मेदारी और भी ज्यादा बढ़ जाती है की आप पैड को नियमित रूप से change करें और changing करते हुए अपनी योनी की पूर्ण रूप से सफाई करें. आपको अपने अंडर गारमेंट्स को अच्छे से धोना चाहिए. खासकर उस समय जब आप पीरियड्स के दिनों से गुजर रही हों.

Private Parts की सफ़ाई के लिए सावधानियां – Private Parts Ki Safai Ke Liye Savdhaniya

Private parts की सफाई कभी भी जल्दबाजी में नहीं करनी चाहिए. वरना आपके personal parts में cut लगने के chances बढ़ जाते हैं. कभी भी पहले से use किया हुआ ब्लेड न इस्तेमाल करें. इससे एक बार में बाल नहीं कटते और आपको थोड़ा ज्यादा ज़ोर लगाना पड़ता हैं. जिससे को आपके उन नाजुक हिस्से में जख्म बन जाता है.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *