Homeघरेलू उपाय

मुँह के छालों का इलाज – Canker Sores treatment in Hindi

Menu English

वैसे तो मूँह के छाले होना एक आम बात है लेकिन जब छाले होते है तो बुरा हाल कर देते हैं. जिस व्यक्ति की मूँह में छाले होते हैं वो न ठीक ढ़ंग से कुछ खा पाता और न पी पाता. ये जीभ, मूँह के अंदर गाल के पीछे वाली तरफ़, होंठ में हो ज्यादातर होते हैं. वैसे तो आमतौर पर 8-10 दिन में आपको इससे आराम मिल जाता हैं. लेकिन अगर आपको फ़र्क न दिखे तो आप इसका उपचार जरुर करें. ये बहुत ही दर्दनाक होते है जो सफ़ेद रंग के धब्बे और चारों तरफ़ से लाल रंग की तरह दिखाई देते हैं. कई लोगों को थोड़े-थोड़े दिनों के पश्चात् दुबारा से छाले हो जाते हैं. अगर आपके भी मूँह या जीभ में छाले हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं आपको हम यहाँ पर छालों को ठीक करने के कुछ उपाय बतायेंगे जिनको करने से आप काफ़ी आराम महसूस करेंगे. (Mooh Ke Chalon Ka Ilaj)

मुँह के छालों का इलाज - Canker Sores treatment in Hindi

छाले होने के कारण – Chale Hone Ke Karan

मूँह के छाले होने के बहुत से कारण हो सकते हैं. मगर ज्यादातर ये मसालेदार, चटपटा, तीखा भोजन करने की वजह से या फिर अनियमित खानपान, पेट की गैस, कब्ज या मूँह में किसी वजह से चोट लग्न की वजह से होते हैं. जिसकी वजह से जब आप किसी से बात करते हैं या मूँह खोलने की कोशिश करते हैं तो बहुत दर्द महसूस होता है. अगर आप सही समय पर इसका उपचार नहीं करेंगे तो आप आपको future में इसके काफ़ी नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

छालों से बचाव के लिए – Chaalon Ke Bachav Ke Liye

1. दिन में 2 बार ब्रश करें

अगर आपको मूँह के छाले हैं तो आप दिन में 2 बार ब्रश करने के आदत बना लें. साथ ही छालों वाले दिनों में अपने ब्रश को भी change कर लें.

2. MouthWash, Breath Sprays और Breeth Mint से बचें 

अगर आप किसी भी तरह से mouthwash, breath sprays या breath mint का उपयोग मूँह से खुशबूदार बनाने के लिए करते हैं तो हम आपको बता दें की ये products हमारे मूँह के सामान्य microorganism balance को भी बिगाड़ सकता है. दरअसल हमारे मूँह में दो तरह के माइक्रोऑर्गेनिज्म पाए जाते हैं एक तो हमारे मूँह के लिए अच्छा होता है और दूसरा अच्छा नहीं होता. इसलिए जब हम इन mouth के products को use करते हैं तो हमारे मूँह अच्छे microorganism नष्ट हो जाते हैं जिससे कि बुरे microorganism को बढ़ावा मिलता है.

3. Dentist से समय पर जाँच करवाते रहें

अगर आपको diabetes की शिकायत है या आपका immune system कमज़ोर है या फिर आप नकली दांतों का उपयोग करते हैं तो आपको अपने dentist से इस बारे में बात करनी चाहिए. Dentist आपकी तुलना में जल्दी समझ जाता है की आपको क्या problem है और ये बार-बार क्यों आ रही है.

4. नशा न करें

अगर आप शराब या सिगरेट पीते हैं तो आपको अपनी इस आदत पर अंकुश लगाना होगा. अगर आप नशे का उपयोग करते हैं तो ये बताना मुश्किल है कि कितनी देर में आपको छालों से मुक्ति मिलेगी.

5. खट्टी और मसालेदार से अपने आपको दूर रखें 

अगर आप ज्यादा खट्टी, मसालेदार या फिर तीखी चीज़े खाने के शोकिन हैं तो ये आदत आपके लिए हानिकारक हो सकती हैं. क्योंकि ये आपको बार-बार मूँह के छाले होने की बीमारी की और ले जाते हैं.

मुँह के छालों के घरेलु नुस्खे – Muh Ke Chalon Ke Gharelu Upaye

1. अजवायन के फूल 

अगर आपके आस-पास कही से अजवायन के फूल वाली जड़ी-बूटी मिल जाए तो उसका इतेमाल अपनी अपने छालों को ठीक करने के लिए करें. ये बहुत ही उपयोगी होती है. आप चाहे अजवायन के फूलों को किसी भी व्यंजन में छिड़क सकते हैं.

2. अधिक लहसुन खाएँ 

लहसुन खाने के बहुत फायदे हैं क्योंकि इसमें भरपूर मात्र में एलिसिन (allicin), एलिन (alliin), एलिनेस (alliinase) और एस-एलिलसिसटिन (S-allylcysteine) पाए जाते हैं. इसका सबसे बड़ा काम फंगस से आराम पहुँचाना है. ताज़ा लहसुन बढ़िया होता बजाए इसके कि आप उसकी गोलियां या पाउडर खरीदें

3. तुलसी 

तुलसी मूँह के छाले और बदबू को दूर करने का बहुत ही अच्छा उपाय है. आपको 5-6 पत्ते तुलसी के लेने हैं और इसे धीरे-धीरे चबाएँ और ऊपर से थोड़ा-थोड़ा पानी भी पीते रहें. अगर आप दिन में दो बार सुबह-शाम ऐसा करेंगे तो आपके छाले ख़त्म हो जाएँगे.

4. हल्दी 

हल्दी बहुत ही अच्छी मानी जाती है जिससे कई बिमारियों का इलाज होता है. अगर आपके मूँह में बहुत छाले हो गए हैं तो एक हल्के गुनगुने पानी में ½ चम्मच हल्दी डालें. अब इस पानी से आप कुल्ला करें. अगर आप दिन में 5-7 बार इस क्रिया को करेंगे तो आपको जल्द ही आराम मिल जाएगा.

मुँह के छालों के उपाय – Mooh Ke Chalon Ke Upaye

1. ऐप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar)

Apple Cider Vinegar में आधी मात्रा में distilled water मिलकर बिलकुल पतला कर लीजिए और अब थोड़ी देर तक इसे अपने मुह में डालें और हिलाते रहें. इस उपाय को सबसे कारगर माना जाता है.

2. थोड़े-से टी ट्री तेल के इस्तेमाल से 

टी ट्री तेल anti-bacteria गुणों से भरपूर होता है. मुहासों को ठीक करने के लिए ये एक बेहतरीन उपाए है लेकिन अगर मूँह के छालों को ठीक करने के लिए इसका उपयोग किया जाए तो भी ये बहुत ही फायदेमंद होता है. इसकी 1-2 बूदों को अगर डिस्टिल्ड पानी में मिलकर साथ में Q-tip डालें फिर जो ये मिश्रण तैयार होता है उसे मूँह के अन्दर हुए छालों या घावों पर लगाएँ और फिर पानी में नमक मिलकर उस पानी से कुल्ला करने से आपको बहुत ही जल्दी आराम मिलता नज़र आएगा.

3. बेकिंग सोडा से 

कई बार ज्यादा एसिडिक चीज़ जैसे नीम्बू, संतरा खाने से भी आपको मूँह के छालों में से गुजरना पड़ता है. ऐसे में अगर आप इन छालों की पीड़ा से आराम चाहते हैं तो आपके लिए बेकिंग सोडा बहुत ही फायदेमंद है. इसको मूँह में लगाने से हर तरह के infection और bacteria को आप दूर भगा सकते हैं. दो चम्मच baking soda को पानी में मिलाकर इसका एक paste तैयार कर लें. अब इसे अपने छाले पर लगाने से आपको छालों से राहत मिलेगी. इस प्रक्रिया को दिन में कई बार दोहराएँ.

4. एलोवेरा के प्रयोग से

एलोवेरा gel को या एलोवेरा जूस को आप अपने छालों में लगाएँ जिससे की आपको दर्द में तो आराम मिलती है साथ ही तेज़ी से आपके छालें भी ठीक हो जाते हैं. इसमें जो antibactiriya propertie होती है वो bacteria को दूर करने में काफ़ी सहायक होती है. वैसे इसके और भी कई फायदे होते हैं जैसी मूँह को सुजन, मूँह से बदबू आना को ठीक करता है.

5. नारियल का दूध 

एक चम्मच नारियल का दूध लें और उसमे थोडा सा शहद मिलाएँ. अब इस बने हुए मिश्रण को यदि आप अपने छालों में लगाएँ तो आपको छालों से राहत मिलती है. इसे दिन में कम से कम 4-5 बार अवश्य करें. वैसे अगर आप नारियल के दूध को 10-15 मिनट तक मूँह में रखें. उससे भी आपको काफ़ी आराम मिलता है.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *