Homeलव टिप्स

अपने पार्टनर से ब्रेकअप करते समय इन बातों का रखें ध्यान

जब किसी भी रिश्ते कोई अपने साथी को धोखा देने लग जाता है या फिर बहुत सी बातों को छुपाना शुरू कर देता है तो ऐसे में इस रिश्ते को आगे निभा पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. फिर चाहे वो कोई नया रिश्ता हो या फिर लंबे समय से चला आ रहा कोई संम्बंध और चाहे girlfriend/boyfriend का हो या फिर husband/wife का. अगर आपका रिश्ता बहुत ही गहरा है या फिर आप अपने partner के प्रति बहुत झुकाव रखते हैं तो आपके लिए ये कदम उठाना बहुत ही मुश्किल होता है. किसी भी relation को breakup करने के लिए बहुत ही मानसिक और भावनात्मक शक्ति की ज़रूरत होती है. Relationship breakup के बहुत से कारण हो सकता है जो सकता है की आप ही इस रिश्ते से बाहर निकलना चाहते हों या फिर आपके partner ने आपको धोखा दिया हो. ऐसी परिस्तिथि में आपके लिए यह जानना सबसे ज़रूरी हो जाता है की अपने रिश्ते को खत्म कैसे करना है और अपनी life में आगे कैसे बढ़ना है.

breakup tips

Partner से Breakup कैसे करें

1. अपना पक्का निर्णय बनाएँ

यदि आपने इस बात का पक्का निश्चय कर ही लिया है की आप अपने रिश्ता को खत्म करना चाहते हैं और अपने partner को ये भी बताना चाहते हैं की आप अब किसी और को पसंद करने लगे हैं तो आपको इसके लिए बहुत ही समझदारी से काम लेना होगा. साथ ही ये भी समझना होगा की जिस नए partner को आप अब like करने आगे हैं क्या आप ज़िन्दगी भर तक उसके साथ रह भी सकते हैं? क्या आपकी आदतें, व्यवहार एक जैसा है या फिर एक दुसरे के विपरीत. इस बात को अवश्य ध्यान में रखें की 10% affairs ही शादी तक पहुँच पाते हैं. इसलिए किसी नए रिश्ते की जल्दबाज़ी में आप कहीं पुराने साथी को न खो दें.

अगर आप किसी नए relation में हैं और आगे भी इस रिश्ते को continue रखना चाहते हैं और अपने आपको मुज़रिम महसूस कर रहे हैं और ये बात बताना बहुत ज़रूरी हो गया है तो आपको अपने साथी को सब कुछ बता देना चाहिए. अगर आपका किसी के साथ affair था और अब आप उस relation को छोड़ चुके हैं फिर आपको अपने partner को कुछ बताने की ज़रूरत नहीं है.

आखिर आपको नए relation की ज़रूरत क्यों पड़ी? क्या आपका पुराना partner आपको खुश नहीं रखता या आप उसके साथ अपने आपको बोर महसूस करते हैं? अगर आपके साथ ऐसा पहले भी कई बार हो चूका है तो इसका मतलब आपको ये मानना होगा की आपका nature ही कुछ ऐसा है. आपको यहाँ पर सबसे ज़रूरी ये जानना है की आखिर आपके साथ ऐसा बार-बार क्यों हो रहा है, साथ ही आपको किसी अच्छे से psychiatrist की सलाह लेनी चाहिए.

2. उसके दुबारा अपनी ज़िन्दगी में आपने का कोई रास्ता न छोड़ें

अगर आपने अपने partner को छोड़ने का फैसला कर ही लिया है तो इस बात को ज़रूर सुनिश्चित कर लें की आप उसको पूरी तरह से अपने दिमाग और ख्वाब से निकल दें. उसके बारे में दो राय (second thought) रखने से कोई फायदा नहीं है. आप उसको सब कुछ साफ़-साफ़ बता दें की आप जिस नए relation में हैं, बहुत खुश हैं. जिससे की आपके recent partner को आपकी life में दुबारा आने का मौका ही न मिले.

3. आपकी यादों की सभी चीज़ें नष्ट कर दें

अगर आपके पास कुछ ऐसी photos या letters हैं जो आपको उसकी याद दिलाए तो उन्हें फाड़ कर जला देने में ही आपकी भलाई है. आपके एक साथ बिताए गए समय की अगर कोई photo आपके email, facebook, twitter, instagram या फिर किसी अन्य social sites पर हैं तो उन्हें भी आप delete कर दें. जो आपके आने वाले relation के लिए अच्छा होगा. वरना ये कुछ चीज़ें आपके आने वाले future में आपको बड़ी मुसीबत में भी डाल सकती हैं.

4. अपने साथी को अपने बारे में बताने का समय दें 

यदि आपको कहीं से पता लग जाए की आपका partner आपको धोखा दे रहा है तो आपको अपने partner के सामने कैसे पेश आना चाहिए या फिर आपका क्या reaction होना चाहिए इसको लेकर शायद आप confuse हो सकते हैं. अगर आपका partner इस बारे में बात नहीं करना चाहता तो आप किसी तरह की कोई ज़बरदस्ती न करें. आप ज़बरदस्ती को किसी से कुछ उगलवा नहीं सकते. अगर आपका साथी कुछ समय अकेले में रहना चाहता है ताकि वो अच्छे से इस विषय पर सोच सके तो आप उसे पूरा समय दें. जल्दबाज़ी में कोई कदम न उठाएँ.

5. साथी से संयम और शांति से बात करें

अगर आपको शक है की आपका साथी आपको धोखा दे रहा है और उसका बाहर किसी और के साथ affair चल रहा है तो आपको पहले इस बारे में अच्छे से पुष्टि कर लेनी चाहिए. अगर आपको पता लग जाता है की सच में आपके partner का बाहर किसी के साथ relation है तो आपको बहुत ही ठंडे दिमाग से काम लेने की ज़रूरत है. अपने साथी के साथ शांति से बात करें जिससे हो सकता है की वो आपको सब कुछ सच बता दे लेकिन आपको इस बात के लिए भी तैयार रहना होगा की वो झूठ भी बोल सकता है क्योंकि कभी-कभी सच्चाई धीरे-धीरे ही सामने आती है.

अगर आप बहुत गुस्से वाला व्यवहार पेश करती हैं तो हो सकता है की आपका partner बात को पलटने की कोशिश करे या फिर आपके शक के सवालों का कोई झूठा answer देकर आपको चुप करवा दे और आप निशब्द हो जाएँ. अगर आप सब कुछ सच जानना चाहती हैं तो इसके लिए आपको संयम से काम लेना चाहिए.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *