Homeहेल्थी फ़ूड

अंडे से होने वाले सभी तरह के फायदे और नुकसान

अंडा यानी egg खाना हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है जिसमें भरपूर protein पाया जाता है. इसको न केवल भारत में बल्कि पुरे विश्वभर में लोग खाते हैं और ये बहुत ही आसानी से मिल भी जाता है और खरीदने में भी सस्ता होता है और इसका स्वाद बहुत ही tasty होने के कारण लोग इसे बहुत पसंद करते हैं. अगर आप अपना दिन स्फूर्ति के साथ शुरु करना चाहते हैं तो आपको रोज़ाना 2 उबले अंडे अपने नाश्ते में खाने चाहिए. वैसे ये ज़रूरी भी नहीं है की आपको उबले ही अंडे खाने चाहिए आप चाहे कच्चे अंडे खाएँ या फिर उबले अंडे खाएँ दोनों ही आपकी सेहत के लिए उत्तम आहार है.

अंडे खाने से शरीर को भरभूर vitamins और minerals मिलते हैं लेकिन इस बात तो भी याद रखें की ज़रूरत से ज्यादा मात्रा में इनका सेवन करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए अगर आप भी अंड़ों को अपने नाश्ते के साथ जोड़ने की कोशिश करने जा रहे हैं तो आपको अंडे के फायदे और नुक्सान के बारे में पूरी पूरी जानकारी होना बहुत आवश्यक है. अगर आप भी अंडा खाने के सम्पूर्ण फायदे जानना चाहते हैं तो आज के इस अध्याय में हम आपको अंडे खाने के सम्पूर्ण फायदे आपके साथ साँझा करने जा रहे हैं.

egg benefits

अंडे के फायदे

1. अंडा खाने से हमारी यादाश्त शक्ति यानि memory power बढ़ती है.

2. गर्भवती महिलाओं के लिए अंडे खाना बहुत लाभकारी है जो उसके भ्रूण को विकसित करने में मदद करता है.

3. अंडे खाना हमारे शरीर में अमीनो एसिड को बढ़ाता है जिससे हमारा stamina increase होता है.

4. अंडे में पाया जाने वाला vitamin A बालों को भी मज़बूत बनाता है.

5. अंडा आखों की रौशनी तो भी बढ़ाता है जो लोग रोज़ाना अंडे का सेवन करते हैं उनकी आँखें जल्दी से कमज़ोर नहीं होती और यहाँ तक पाया गया है की अगर बुज़ुर्ग से बुज़ुर्ग भी अंडें को खाए तो उनकी आखों की रौशनी में बढ़ावा होता है.

6. एक अंडें का सामान्य वजन 100 ग्राम के आसपास होता है जिसमें लगभग 155 calories पाई जाती है और सिर्फ एक अंडा खाने भर से ही आपकी body को तुरंत energy मिलती है.

7. अंडे खाना हड्डियों को भी मज़बूत बनाता है क्योंकि इसमें Vitamin D भरपूर मात्रा में होते हैं. इसलिए छोटे बच्चों के लिए 1 अंडा खाना बहुत ही फायदेमंद है ताकि उनकी हड्डियों का सही विकास हो सके.

8. अंडा खाना body building करने में help करता है. अगर आप भी gym करते हैं या फिर अपनी body को build करने के लिए कुछ exercises करते हैं तो आपको अपनी diet में 4-6 अंडे का रोज़ाना सेवन करना चाहिए जो की आपके workout पर depend करता है जितना ज्यादा आप hard workout करते हैं उतने ही अंडों को आप ले सकते हैं.

9. अंडे के सफेद भाग को अगर आप अपने face पर लगते हैं तो वो आपकी त्वचा के ढीलेपन, झुर्रियों, मूँहासो को दूर करता है और साथ ही face के छिद्रों को भी भरने में मदद करता है. जिसके लिए आपको अंडें के सफ़ेद भाग को अपने चहरे पर लगाकर उसे tissue papers से कवर कर लेना है और लगभग 15 मिनट के लिए ऐसे ही लगाकर छोड़ दें फिर इसे सूखने पर आप टिश्यू पेपर को तो निकाल दें और सफ़ेद भाग को निकालने के लिए गुनगुने पानी से इसे धोएँ.

अंडे के नुकसान

जिस प्रकार से हर चीज़ का ज़रूरत से ज्यादा होना हमेशा नुकसान ही देता है ठीक उसी तरह से अंडे का भी अधिक सेवन हमारे शरीर को बहुत से नुकसान पहुँचाता है. जी हाँ आपने बिलकुल सही सुना, अब आप सोच रहे होंगे की जब अंडा इतना स्वस्थ्यवर्धक है तो इसके हमारे शरीर को क्या नुकसान हो सकते है. तो आइए जानते हैं की इसके क्या नुकसान है.

1. अंडे का अधिक सेवन प्रोटेस्ट कैसर का खतरा बढ़ा देता है.

2. अधिक अंडा खाना लकवा, नपुंसकता और मोटापे को भी जन्म देता है.

3. अंडे के पीले भाग (जर्दी) में cholesterol बहुत ही अधिक मात्रा में होता है जो heart, diabets और high blood pressure के मरीज़ों के लिए बहुत नुकसानदेह है.

4. सही से पकाए हुए अंडे का ही सेवन करना चाहिए क्योंकि अधपक्के अंडे को खाने से पेट में सुजन, उलटी या फिर फ़ूड प्वोजनिंग होने का ख़तरा रहता हैं.

5. अंडों में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है और डॉक्टरों के अनुसार ज़रूरत से ज्यादा प्रोटीन लेने से हमारी किडनी पर इकसा दुष्प्रभाव पढ़ता है जो किडनी से सम्बन्धित बिमारियों को जन्म देता है.

Comments (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *